उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
आपातकाल की बरसी
आपातकाल की बरसी|Social Media 
टॉप न्यूज़

आपातकाल की बरसी पर ट्विटर में घमासान, अमित शाह को ममता का जवाब

इमरजेंसी पर बवाल !

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

आज से 44 साल पहले 25 जून 1975 को भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गाँधी ने पूरे देश में इमरजेंसी की घोषणा कर दी थी। जिसके बाद देश के हालात बद से बदतर हो गए। महंगाई आसमान छूने लगी, विकास रुक गया, सरकारी कर्मचारी हड़ताल पर चले गए, प्रेस की आजादी ख़त्म हो गई, लोगों को अकारण ही जेल में बंद किया गया, लोकतंत्र की हत्या की गई और आज देश इमरजेंसी की 44वीं बरसी मना रहा है।

बीजेपी 44 साल बाद एक बार फिर कांग्रेस को घेरने में जुटी हैं। तो वहीं TMC प्रमुख ममता बनर्जी ने मोदी सरकार के पिछले पांच साल के कार्यकाल को सुपर इमरजेंसी बता दिया हैं। इसी बीच TMC, कांग्रेस और बीजेपी के नेताओं ने ट्विटर पर घमासान छेड़ दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर इमरजेंसी की निंदा की तो अमित शाह के इसे भारत के इतिहास का सबसे काला दिन बताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने शेयर किया वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरजेंसी की 44वीं बरसी के मौके पर एक वीडियो शेयर कर इमरजेंसी को याद किया हैं। प्रधानमंत्री ने अपना एक भाषण इसमें शेयर किया है, जिसमें पीएम आपातकाल के बारे में बात कर रहे हैं। पीएम बोल रहे हैं कि आपातकाल में लोगों पर क्या कुछ जुल्म नहीं किए गए। लोगों को बड़ी-बड़ी धमकियां दी गई, उससे बड़ी धमकी क्या होगी? लेकिन ये देश झुका नहीं।

पीएम ने कहा 25 जून 1975 एक ऐसी काली रात थी, जिसे कोई भी लोकतंत्र प्रेमी कभी भुला नहीं सकता। देश को जेलखाना बना दिया गया था। विरोधियों को दबाया गया। नेताओं को जेल में बंद किया गया। न्याय व्यवस्था कठपुतली बन चुकी थी, प्रेस बर्बाद हो चुके थे। कभी-कभी लोकतंत्र के हत्यारों को भी याद करना होता है।

अमित शाह ने लिखा

गृह मंत्री अमित शाह ने इमरजेंसी की निंदा करते हुए ट्विटर पर लिखा कि "1975 में आज ही के दिन मात्र अपने राजनीतिक हितों के लिए देश के लोकतंत्र की हत्या की गयी। देशवासियों से उनके मूलभूत अधिकार छीन लिए गए, अखबारों पर ताले लगा दिए गए। लाखों राष्ट्रभक्तों ने लोकतंत्र को पुनर्स्थापित करने के लिए अनेकों यातनाएं सहीं। मैं उन सभी सेनानियों को नमन करता हूं।"

केंद्रीय मंत्री अमित शाह का ट्वीट 
केंद्रीय मंत्री अमित शाह का ट्वीट 
Social Media

ममता बनर्जी ने मोदी सरकार के कार्यकाल को बताया 'सुपर इमरजेंसी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के ट्वीट के बाद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी में मोदी सरकार पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा पिछले पांच सालों से देश में सुपर इमरजेंसी लागू हैं। उन्होंने कहा कि "आज 1975 में घोषित आपातकाल की वर्षगांठ है। पिछले पांच वर्षों से देश ’सुपर इमरजेंसी’ से गुजर रहा है। हमें इतिहास से अपने सबक सीखने चाहिए और देश में लोकतांत्रिक संस्थानों की सुरक्षा के लिए लड़ना चाहिए।"

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजुजू ने आपातकाल को बताया लोकतंत्र की हत्या का दिन

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजुजू ने आपातकाल को याद करते हुए लिखा कि "आज आधी रात को मैं अपना समय स्वतंत्रता के लिए समर्पित करूंगा क्योंकि 25 जून 1975 आधी रात को भारत में आपातकाल लगाया गया था तथा लोकतंत्र की हत्या उस क्षण हुई थी।"

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजुजू का ट्वीट 
केंद्रीय मंत्री किरेन रिजुजू का ट्वीट 
Social Media