उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
मेहुल चोकसी
मेहुल चोकसी|Social Media
टॉप न्यूज़

हिंदुस्तान की सलाखों को भगोड़े का इंतज़ार, एंटीगुआ मेहुल चोकसी को भारत भेजने के लिए तैयार

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी हैं मेहुल चोकसी 

Uday Bulletin

Uday Bulletin

पंजाब नेशनल बैंक को 13000 करोड़ रूपये चूना लगाकर एंटीगुआ भागे मेहुल चोकसी बहुत जल्द भारत वापस आने वाले हैं। एंटीगुआ सरकार ने बताया कि अब एंटीगुआ मेहुल चोकसी की नागरिकता ख़ारिज करने की तैयारी कर रहा है। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने खुद इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि "ऐसा नहीं है कि हम अपराधियों, आर्थिक अपराधों में फंसे लोगों को सुरक्षित ठिकाना उपलब्ध करवा रहे हैं।”

भारत वापस लाने की तैयारी

भारत सरकार लंबे समय से एंटीगुआ सरकार पर मेहुल चोकसी की वापसी को लेकर दबाव बना रही है। अगर एंटीगुआ मेहुल चोकसी की नागरिकता ख़त्म कर देता है तो उसका भारत आना आसान हो जाएगा। जिसके बाद उसपर भारतीय नियमों के तहत कार्यवाई होगी। ED ने बताया कि मेहुल चोकसी को एयर एम्बुलेंस के जरिए भारत लाया जाएगा।

एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन के हवाले से कहा गया है कि “मेहुल चोकसी को लंबी प्रक्रिया के बाद यहां की नागरिकता दे दी गई थी। लेकिन अब उसकी नागरिकता ख़त्म का दी जाएगी। उसे भारत वापस भेजा जाएगा। हम अपराधियों को सुरक्षा नहीं देते। 

बीमार है मेहुल चोकसी

भारत का आर्थिक भगोड़ा मेहुल चोकसी भारत ना आने के पीछे लगातार अपने ख़राब स्वास्थ का हवाला दे रहा है। उसने मुंबई हाई कोर्ट में दिए एक हलफनामें में कहा है कि वो भारत छोड़कर नहीं गया है बल्कि वो इलाज कराने के लिए गया है।

उसने अपने हलफनामें में कहा है कि "मैं अभी एंटीगुआ में रह रहा हूं और वहां इलाज करा रहा हूँ। अगर कोर्ट इसे सही मानता है तो वो जांच अधिकारीयों को वहां भेज सकते हैं।"

वहीं केंद्रीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने मेहुल चोकसी की नागरिकता के सवाल पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है। मीडिया से बात करते हुए विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने कहा कि "मेरे पास अब तक इस मामले में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा।”