उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
E Sreedharan
E Sreedharan|Social Media
टॉप न्यूज़

LMRC को बड़ा झटका, ‘मेट्रो मैन’ ई श्रीधरन ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर इस्तीफा दिया

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रधान सलाहकार इंजीनियर का इस्तीफा 

Uday Bulletin

Uday Bulletin

मेट्रोमैन व लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रधान सलाहकार इंजीनियर श्रीधरन ने स्वास्थ्य संबंधी कारणों का हवाला देते हुए एलएमआरसी को अपना इस्तीफा भेज दिया है। वहीं एलएमआरसी ने त्याग पत्र को शासन को भेजकर अवगत कराया है। मेट्रो मैन लखनऊ मेट्रो परियोजना से शुरुआती दौर से जुड़े हुए हैं। लखनऊ मेट्रो के प्राथमिक फेस के शुभारंभ में वे लखनऊ आए थे।

एलएमआरसी के प्रधान सलाहकार के तौर पर श्रीधरन (87) पिछले कुछ माह से लखनऊ नहीं आए थे। दूसरे चरण में करिडोर पर जब मेट्रो संचालन शुरू हुआ, तब भी स्वास्थ्य खराब होने के कारण वह कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके थे।

काफी समय से बिमार थे ई. श्रीधरन

लखनऊ मेट्रो के अधिकारियों की माने तो स्वास्थ खराब होने के बाद भी वह बराबर प्रबंध निदेशक कुमार केशव के संपर्क में थे, हर काम की जानकारी फोन पर लेते रहे।

वे लखनऊ के अलावा आगरा, कानपुर व गोरखपुर में मेट्रो परियोजनाओं में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे। इसी का नतीजा है कि लखनऊ में ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर के अलावा प्रदेश के तीन जिलों में मेट्रो का डीपीआर जहां बन चुका है। कानपुर व आगरा में मेट्रो का टेंडर भी जून में निकलने वाला था।

श्रीधरन ने लाइटवेट तकनीक का उपयोग करते हुए सिंगल-पिलर पर बनाए जाने वाले ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर पर एलिवेटेड ट्रैक के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया, जिससे परियोजना का कुल बजट 5,396 रुपये से घटकर 4,538 करोड़ रुपये (15%) हो गया।

एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा, "श्रीधरन ने व्यक्तिगत रूप से उत्तर-दक्षिण करिडोर के निर्माण कार्य की निगरानी की। भूमिगत अनुभाग के निर्माण में उनका मूल्यवान मार्गदर्शन बहुत महत्वपूर्ण था। मैंने उनसे इस्तीफा नहीं देने का अनुरोध किया था, लेकिन उन्होंने कहा कि उनका स्वास्थ्य इस समय काम करने की इजाजत नहीं दे रहा है।"

मेट्रो सूत्रों की मानें तो जून के अंतिम सप्ताह में लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक अब तक किए गए कार्यो से उन्हें अवगत कराने के लिए केरल जाएंगे और उनका हाल चाल लेंगे।