उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Bhopal MP Pragya Singh Thakur
Bhopal MP Pragya Singh Thakur|Social Media
टॉप न्यूज़

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के शपथ ग्रहण में हुआ हंगामा, प्रोटेम स्पीकर ने कहा संविधान के अनुसार चले 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

मध्य प्रदेश के भोपाल से पहली बार चुनाव जीतकर संसद पहुंची भारतीय जनता पार्टी की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने आज लोकसभा सदस्य के तौर पर शपथ ली। लेकिन उनके शपथ ग्रहण के दौरान लोकसभा में काफी हंगामा हुआ। दरअसल साध्वी प्रज्ञा अपनी सीट से शपथ लेने के लिए गईं तब तक तो सब ठीक था लेकिन जैसे ही उन्होंने अपना नाम लिया विपक्ष हंगामा करने लगा। साध्वी संस्कृत में शपथ ले रही थीं, शपथ के समय उन्होंने अपने नाम के साथ अपने गुरु का नाम भी जोड़ दिया, जिसके बाद विपक्ष ने इसका विरोध शुरू कर दिया और कहा वो सिर्फ अपना नाम लें।

लोकसभा में शपथ लेते हुए साध्वी ने संस्कृत में कहा कि "मैं साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर स्वामी पूर्णनेतनानंद अवधेशानंद गिरी लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेती हूँ कि....................... तब तक विपक्ष ने अपना हंगामा शुरू कर दिया था। सांसदों ने साध्वी प्रज्ञा के नाम को लेकर विरोध किया। उन्होंने प्रोटेम स्पीकर महोदय से कहा कि "मेरा नाम यही है।

जिसपर प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने भी ऐतराज जताया स्पीकर महोदय ने कहा कि गुरु, स्वामी अवधेशानंद गिरी का उल्लेख रिकॉर्ड में नहीं है, चुनावी हलफनामे में भी उनका नाम नहीं लिखा गया था। फिर आप ऐसा नहीं कर सकती। नियमों के तहत नाम लें गुरु का नाम लेने की अनुमति नहीं है।

लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने कहा कि हम रिकॉर्ड की जांच करेंगे और इस मामले में संज्ञान लेंगे।

जिसके बाद लोकसभा के अधिकारीयों ने प्रज्ञा से कहा कि आप अपने पिता का नाम ले सकती हैं।

विपक्ष को हंगामा करते देख प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने सदन की गरिमा बनाए रखने की अपील है ताकि शपथ ग्रहण का कार्य पूरा हो सके। शपथ ग्रहण में दो बार खलल पड़ने के बाद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने तीसरा बार में शपथ पूरा किया।