उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Adhir Ranjan Chowdhury
Adhir Ranjan Chowdhury|Social Media
टॉप न्यूज़

अधीर रंजन चौधरी बन सकते हैं लोकसभा में कांग्रेस के नेता   

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य सांसदों ने आज अपने पद की शपथ ली और सदन की शुरुआत की। 40 दिन तक चलने वाले इस लोकसभा सत्र में केंद्रीय बजट 5 जुलाई को संसद में पेश किया जाएगा। वहीं बजट के अलावा 'तीन-तलाक' समेत कुछ मुख्य विधेयक सरकार के प्रमुख एजेंडे होंगे जिसपर चर्चा की जा सकती है।

लेकिन कांग्रेस पार्टी ने सदन के लिए अब तक नेता प्रतिपक्ष की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। जिससे सदन का कामकाज ठप हो सकता है। हालांकि सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि बंगाल से चुनाव जीत कर संसद आए अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष हो सकते हैं। इससे पहले मलिकाअर्जुन खड़गे भी बंगाल से सांसद थे।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि "सभी विपक्षी दलों ने अब तक नेता प्रतिपक्ष के चुनाव को लेकर कोई आधिकारक फैसला नहीं लिया है। एक बार सभी दल आपस में बातचीत कर लें उनके बाद बैठक आयोजित की जा सकती है।”

एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "अभी तक कुछ भी तय नहीं किया गया है, यह मुद्दा अभी भी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के पास लंबित है।"

अधीर रंजन चौधरी बन सकते हैं नेता प्रतिपक्ष

पश्चिम बंगाल कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और केरल इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष के सुरेश ने रविवार को राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद के साथ सर्वदलीय बैठक में भाग लिया, जिसके बाद यह अटकलें लगाई गईं कि दोनों नेताओं में से किसी एक को लोकसभा का नेता बनाया जा सकता है। लेकिन अधीर रंजन चौधरी इस दौड़ में आगे चल रहे हैं।

सक्रिय विपक्ष की मांग

वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में मजबूत विपक्ष की मांग की है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि "संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष की भूमिका बहुत जरूरी है। विपक्ष को अपनी संख्या के संबंध में चिंता करने की जरूरत नहीं है। मुझे उम्मीद है कि वे सदन की कार्यवाही में सक्रियता से बोलेंगे और भाग लेंगे।"

उन्होंने कहा, "जब हम संसद में आते हैं, तो हमें पक्ष (सत्ता) और विपक्ष को भूल जाना चाहिए। हमें निष्पक्ष भावना से मुद्दों के बारे में सोचना चाहिए और देश की व्यापक भलाई के लिए काम करना चाहिए।"