उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
New Traffic Rule in UP
New Traffic Rule in UP|Social Media
टॉप न्यूज़

नए ट्रैफिक नियम की अधिसूचना हुई जारी, गलत तरीके से वाहन चलाया तो पड़ेगा भारी

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

उत्तर प्रदेश सरकार ने वाहन चलाने के नियमों की नई अधिसूचना जारी कर दी है। जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश के वाहन चालकों द्वारा नियमों की अनदेखी करके वाहन चलाना जेब पर भारी पड़ेगा।

राज्य में ताबड़तोड़ होती वाहन दुर्घटनाओं को देखते हुए मोटर वाहन अधिनियम 1988 में संशोधन करके जुर्माने की राशि को पांच गुना तक बढ़ाने का प्रावधान किया है।

अगर आप उत्तर प्रदेश में वाहन चलाते हैं तो आपके लिए ये नए नियम जानने जरुरी होंगे ताकि आप गलत तरीके से वाहन चलाने पर भारी जुर्माने देने से बच सके।

नए ट्रैफिक नियम की अधिसूचना हुई जारी, गलत तरीके से वाहन चलाया तो पड़ेगा भारी

1 -हेलमेट पहन लो ,नहीं तो जेब हल्की होगी-

दुपहिया वाहन को बिना हेलमेट चलाने पर पूर्व में 100 रुपये ( पहली बार) जुर्माना लगता था अब वह बढ़कर 500 रुपये कर दिया गया है, वहीं अगर आप दोबारा बिना हेलमेट की सवारी करते नजर आए तो आपकी जेब 1000 रुपये लिए जाएंगे, जबकि पूर्व में मात्र 300 रुपये जुर्माने के तौर पर लिए जाते थे।

2 - सीट बेल्ट लगाना 1000 रुपये के जुर्माने से कही बेहतर है

राज्य सरकार ने मोटर वाहन अधिनियम में हेलमेट की तरह ही सीट बेल्ट न लगाने पर पहली बार मे 500 और दूसरी बार 1000 रुपये के अर्थदंड का प्रावधान रखा है जो पूर्व में क्रमशः 100 रुपये और 300 रुपये था।

3 - नाबालिग को गाड़ी .....ना बाबा ना

ये जो चुन्नू मुन्नू को आप बाजार सब्जी लेने स्कूटी और बाइक लेकर भेज देते हो ,तो आपको सावधान रहना होगा, अगर ऐसा किया तो आप के टमाटर 2500 रुपये किलो माने जा सकते है, कुलमिलाकर नाबालिग के गाड़ी चलाने पर अभिभावक से 2500 रुपये जुर्माने के तौर पर वसूले जाएंगे , जो पहले मात्र 400 रुपल्ली था।

4- सड़क पर रॉकेट मत बनना

अगर आप स्पीड लिमिट के निर्देशों को ना मानने वाले व्यक्ति या महिला हैं ,तब आपको अपनी जेब में 2000 रुपये खुल्ले डालकर घूमने होंगे, और अगर यही हरकत आपने दोबारा की तो 2000-2000 के दो करारे नोट आपके जेब से निकाले जाएंगे।

नए ट्रैफिक नियम की अधिसूचना हुई जारी, गलत तरीके से वाहन चलाया तो पड़ेगा भारी

5 - गाड़ी चलाते समय फोन पर बात

फोन तो जब्त नहीं होगा , लेकिन पहली बार पकड़े जाने पर 500 और दूसरी बार मे 1000 रुपये समन वसूला जाएगा। तो गाड़ी खड़ा करके बात करना बेहतर होगा। क्योंकि गाड़ी रोकने में खर्च होने वाला पेट्रोल आपके इन पैसों से कम ही है।

6 -चकरघिन्नी ड्राइविंग तो करना ही मत

अगर आप अपनी गाड़ी को सड़क पर बैटमैन की कार की तरह चलाने के शौकीन है तो सावधान , आपकी इस रैश ड्राइविंग के लिए चौराहे पर खड़े पुलिस वाले अंकल 2500 खीच लेंगे, जो दोबारा भी इसी मात्रा में लागू रहेगा।

7 - बिना रजिस्ट्रेशन गाड़ी....तौबा तौबा का मुकाम

बिना रजिस्ट्रेशन या बिना नम्बर प्लेट की गाड़ी आपकी जेब को 300 से लेकर 500 रुपये तक हल्का कर देगी।

हमारा काम था आपको नियमों को बताना, सो बता दिया। अब अगर आप नियमों को ताक पर रखकर मस्ती में गाड़ी चलाते हैं तो आपके लिए भारी समस्या हो सकती है। वैसे भी अगर आप सड़क पर गाड़ी चलाते हैं तो आपको अपने साथ साथ दूसरों की जान की परवाह भी करनी चाहिए |