उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
विमान AN-32
विमान AN-32 |Twitter
टॉप न्यूज़

वायु सेना को मिला AN-32 विमान का ब्लैक बॉक्स और हादसे में मारे गए 13 लोगों के शव !

विमान AN-32 का ब्लैक बॉक्स बरामद 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

आज सुबह इंडियन एयरफोर्स ने ट्वीट करके जानकारी दी थी कि 'अरुणाचल प्रदेश में हुए AN-32 विमान हादसे में कोई नहीं बचा है।' जिसके बाद वायुसेना ने इस विमान में सवार सभी 13 लोगों की मौत की पुष्टि कर दी। वायु सेना ने कहा था बचाव दल को विमान के क्रैश साइट पर कुछ नहीं मिला।

अब वायु सेना को क्रैश विमान AN-32 में सवार सभी 13 शव और विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद हो गया है। अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनास्थल से शवों को निकालने के लिए वायु सेना चॉपर्स का इस्तेमाल कर रही है। वायु सेना ने इस विमान हादसे में मारे रहे सभी 13 लोगों के परिवार को इस बात की जानकारी दे दी है।

दो दिन पहले मिला था विमान का मलबा

वायु सेना ने मंगलवार को लापता विमान के मलबे की पहचान की। विमान का मलबा अरुणाचल प्रदेश में मिला था। यह लिपो से 16 किमी उत्तर में व समुद्र तल से 12,000 फीट की ऊंचाई पर था। मलबे का पता एमआई-17 हेलीकॉप्टर से आठ दिनों बाद एक व्यापक तलाशी अभियान के बाद चला। मलबा मिलने के बाद वायु सेना से आपदा टीम को तुरंत घटनास्थल पर रवाना कर दिया।

एएन-32 विमान ने असम के जोरहाट से तीन जून को अरुणाचल प्रदेश के मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्रांउड के लिए उड़ान भरी थी।

वायुसेना ने की मृतकों की पहचान

भारतीय वायुसेना ने मृतकों की पहचान जी.एम. चार्ल्स, एच.विनोद, आर.थापा, ए.तंवर, एस. मोहंती, एम.के. गर्ग, के.के. मिश्रा, अनूप कुमार, शेरिन, एस.के. सिंह, पंकज, पुताली और राजेश कुमार के रूप में की है।

AN-32 को खोजने में कई एजेंसियों की मदद

वायु सेना को विमान AN-32 का मलबा, मंगलवार यानि 3 जून की दोपहर 12: 27 में मिला। इस विमान को खोजने में कई एजेंसियों ने मदद की थी। वायु सेना ने इसरो की मदद से इस विमान को खोजा। तलाशी अभियान के दौरान भी विशेष ऑपरेशन चलाया गया था। वायु सेना का विशेष दस्ता C-130, AN-32S, NI-17 हेलिकॉप्टर कई आधुनिक हेलिकॉप्टर AN-32 की खोज में लगे थे।