Cyclone Vayu
Cyclone Vayu|Twitter
टॉप न्यूज़

Live:तूफान ने बदल लिया अपना रास्ता , गुजरात तट से नहीं टकराएगा चक्रवात ‘वायु’

चक्रवात ‘वायु’

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान 'वायु' गुरुवार को गुजरात के तटीय क्षेत्र से नहीं टकराएगा। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि तूफान गुजरात तट से टकराएगा, लेकिन अब यह दिन में दोपहर बाद सौराष्ट्र क्षेत्र से होकर गुजरेगा।

चक्रवात वायु गुजरात से नहीं टकराएगा, लेकिन तटीय जिलों पर इसका प्रभाव पड़ेगा

पोरबंदर के पास से होकर गुजरेगा "वायु"

ईएमडी की वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती ने यहां मीडिया से कहा, "चक्रवाती तूफान वायु गुजरात तट पर दस्तक नहीं देगा। यह वेरावल, द्वारका, पोरबंदर के पास से होकर गुजरेगा।"

गुजरात से नहीं टकराएगा का "वायु"

"ऐसी संभावना है कि यह सौराष्ट्र तट के पास से उत्तर-उत्तर पश्चिमी और उसके बाद उत्तर-पश्चिम के पास से गुजरेगा।"

चक्रवाती तूफान 'वायु' : नौसेना पूरी तरह से तैयार

चक्रवाती तूफान 'वायु' के गुरुवार को गुजरात तट पर टकराने की संभावना के बीच नौसेना ने खुद को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखा है।

बयान के अनुसार, पश्चिमी नौसेना कमान मुंबई मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) के साथ तैयार है और राहत सामग्रियों को पहले से ही निर्दिष्ट जहाजों पर चढ़ा दिया गया है, जिसे कम समय पर भी मुहैया कराया जा सकता है।

सरकार की चक्रवात पर नज़र

सरकार की चक्रवात पर नज़र 
सरकार की चक्रवात पर नज़र  Twitter

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार गुजरात और भारत के अन्य हिस्सों में चक्रवात वायु के कारण स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है। मैं लगातार राज्य सरकारों के संपर्क में रहा हूं। एनडीआरएफ और अन्य एजेंसियां हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं।

65 लोगों को दीव से निकाला

एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की टीम ने पुलिस और नागरिक प्रशासन की मदद से दीव के 65 लोगों को निकाल लिया है और उन्हें आश्रय स्थलों में स्थानांतरित कर दिया है।

मुंबई पर चक्रवात वायु का नहीं पड़ेगा ज्यादा असर

चक्रवात तूफान वायु पर मुंबई क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रभारी निदेशक बिशोम्बर सिंह ने कहा कि चक्रवात वायु का मुंबई पर ज्यादा असर नहीं होगा। शहर में शायद हल्की बारिश होगी और हवा की गति में वृद्धि हो सकती है।

राहुल गाँधी की अपील

राहुल गाँधी ने गुजरात कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि "चक्रवात 'वायु' गुजरात तट के करीब पहुँचने वाला है। मै गुजरात के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे इसके रास्ते में आने वाले सभी क्षेत्रों में मदद के लिए तैयार रहे। मै चक्रवात से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों के सभी लोगों की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं।"

सोमनाथ में पर्यटकों को सुरक्षित जगहों पर जाने की सलाह

चक्रवात वायु से कल सुबह गुज़रत में भूस्खलन होने की आशंका है। 12 जून की दोपहर के बाद द्वारका, सोमनाथ, सासन, कच्छ के पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है।

अमित शाह ने की समीक्षा बैठक

चक्रवात तूफान वायु से निपटने के लिए गृह मंत्री ने आज समीक्षा बैठक की। इसमें सुरक्षा के उपायों का जायजा लिया गया। बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाने का निर्देश दिया। समीक्षा के बाद, गृह मंत्री अमित शाह ने वरिष्ठ अधिकारियों को लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए हर संभव उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्री ने बिजली, टेलीकम्यूनिकेशन, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी सभी जरूरी सेवाओं को बरकरार रखने और चक्रवात से नुकसान होने की स्थिति में तत्काल उन सेवाओं को बहाल किए जाने पर भी जोर दिया।

गुजरात के समुद्र से सटे शहरों के स्कूल कॉलेज बंद

चक्रवात तूफान वायु को देखते हुए गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने पूरे प्रशासन को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। राज्य में 13 से 15 जून तक 3 दिवसीय शाला प्रवेशोत्सव (स्कूल उत्सव का स्वागत) रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा अहमदाबाद, सूरत, गांधीनगर, राजकोट, भुज, भावनगर, सोमनाथ, वेरावल, जामनगर, पोरबंदर और कच्छ जिलों के स्‍कूलों और कॉलेजों में 13 और 14 जून को छुट्टी का ऐलान किया गया है।

मुख्यमंत्री की बैठक, उड़ीसा से लेंगे परामर्श

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अधिकारियों के साथ मंगलवार को दो बार समीक्षा बैठक की। गुजरात के मुख्य सचिव ने कहा कि ओडिशा सरकार ने केंद्र की मदद से वहां चक्रवात फानी के दौरान एक सराहनीय काम किया था और वह उनसे परामर्श करेंगे। उन्होंने कहा, "मैं ओडिशा सीएस (मुख्य सचिव) से उनके अनुभव के बारे में व गुजरात में यहां जरूरत पड़ने पर क्या क्रियान्वित किया जा सकता है, इस पर बात करूंगा।"

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com