केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी|Twitter
टॉप न्यूज़

Live: मोदी के मंत्री का दावा, बीजेपी ने सांप्रदायिकता की ‘बीमारी’ को खत्म कर दिया 

आज की बड़ी खबरें-

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़, 2 आतंकवादी ढेर

जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मंगलवार को अंसार गजावतुल हिंद (एजीएच) संगठन से जुड़े दो स्थानीय आतंकवादी मारे गए।

पुलिस सूत्रों ने कहा कि शोपियां जिले के जैनपोरा क्षेत्र के अवनीरा गांव में आज मुठभेड़ स्थल से दो आतंकवादियों के शव उनके हथियारों के साथ बरामद किए गए।

पुलिस सूत्रों ने कहा, "मारे गए आतंकवादियों की पहचान शोपियां के शकीर अहमद और कुलगाम जिले के सयार भट के रूप में की गई है, दोनों ही एजीएच संगठन से जुड़े थे।"

पंजाब में बोरवेल से बच्चे को निकाला गया, परिवार ने मौत होने का दावा किया

पंजाब के संगरूर जिले के एक गांव में 150 फुट गहरे बोरवेल में गिरे दो वर्षीय बच्चे को पांच दिन के बचाव अभियान के बाद मंगलवार सुबह निकाल लिया गया। बच्चे के दादा ने उसकी मौत होने का दावा किया है।

उप्र में उमस भरी गर्मी, कई स्थानों पर बौछारें पड़ने की उम्मीद

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को सुबह से ही तेज धूप निकली है और उमस भरी गर्मी का दौर जारी है। लखनऊ का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, जबरदस्त गर्मी, उमस के चलते सूबे में कई स्थानों पर अगले दो दिन तेज हवाएं चलने व गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है। इससे थोड़ी राहत मिल सकती है।

एयर इंडिया घोटाला

प्रफुल्ल पटेल
प्रफुल्ल पटेल Twitter

पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल मल्टी करोड़ एयरलाइन सीट शेयरिंग घोटाले के सिलसिले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय पहुंचे।

भ्रष्टाचार पर वार

मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार पर दोबारा वार करते हुए भ्रष्टाचार और पेशेवर कदाचार के आरोप में आयकर विभाग के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को सेवा से जबरन रिटायर कर दिया है। इनमें आयुक्त और संयुक्त आयुक्त स्तर के अधिकारी भी शामिल हैं। इन अधिकारियों पर आय से अधिक संपत्ति, जबरन कर वसूली और कदाचार का आरोप है।

स्वतंत्र पत्रकार प्रशांत कनौजिया रिहा

प्रशांत कनौजिया
प्रशांत कनौजिया twitter

सुप्रीम कोर्ट ने स्वतंत्र पत्रकार प्रशांत कनौजिया को तत्काल रिहा करने का आदेश दिया, यूपी पुलिस ने उन्हें प्रदेश के मुख्यमंत्री पर 'अपमानजनक वीडियो' के लिए गिरफ्तार किया था।

श्रीनगर के उप महापौर के कार्यालयों पर आयकर का छापा

आयकर विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने मंगलवार को यहां श्रीनगर नगर निगम के उप महापौर शेख इमरान के कार्यालयों पर छापा मारा।

जानकार सूत्रों ने बताया कि टीम ने पुराने शहर के बोहरी कदल इलाके और शहर के बाहरी इलाके में नौगाम में स्थित कार्यालयों में छापे मारे। हालांकि, छापे का कारण अज्ञात है।

मुलायम गुरुग्राम के मेदांता में भर्ती

मुलायम सिंह
मुलायम सिंह Twitter

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को तबीयत बिगड़ने पर गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

17 वीं लोकसभा को मिला प्रोटेम स्पीकर

17 वीं लोकसभा को नया प्रोटेम स्पीकर मिल चुका है। बीजेपी सांसद डॉ वीरेंद्र कुमार नए प्रोटेम स्पीकर होंगे।

पटना में व्यवसायी ने पत्नी और बच्चों को गोली मारकर खुद भी आत्महत्या की

बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार की सुबह एक जाने-माने कपड़ा व्यवसायी के घर से पुलिस ने तीन लोगों के शव बरामद किए हैं।

पुलिस के अनुसार, व्यवसायी ने पहले बच्चों और पत्नी की हत्या की और इसके बाद खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कोतवाली थाना क्षेत्र के किदवईपुरी निवासी अशोक सर्राफ (40) अपने परिजनों के साथ रहते थे। सोमवार की रात खाना खाकर सभी लोग सो गए थे।

मतदाताओं का आभार जताने के लिए रायबरेली का दौरा करेंगी प्रियंका, सोनिया

रायबरेली से फिर से सांसद बनीं संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (सप्रंग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी मतदाताओं का आभार जताने के लिए बुधवार को अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करेंगी।

लखनऊ में बड़े मंगल की धूम, प्रियंका गांधी ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल के रूप में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। इसे सभी धर्म के लोग आपसी सौहार्द के साथ मनाते हैं।

इस मौके पर कांग्रेस महासचिव व पूर्वी उप्र की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को ट्वीट किया, "समस्त जन-जन को आखिरी बड़े मंगल के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं।"

मूर्ति पर सियासत

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विद्यासागर कॉलेज कैंपस में एक औपचारिक कार्यक्रम के तहत ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। और मूर्ति की स्थापना की।

वित्त मंत्री की पहली प्री-बजट बैठक

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 17वीं लोकसभा में अपनी पहली बैठक को सम्बोधित किया। इस बैठक में वित्त मंत्री के साथ कृषि क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल थे। वित्त मंत्री की यह पहली प्री-बजट बैठक है।

केरल के 2 पादरियों को जालसाजी के मामले में अग्रिम जमानत मिली

केरल के साइरो-मालाबार कैथोलिक चर्च के दो वरिष्ठ पादरियों को मंगलवार के दिन कार्डिनल जॉर्ज एलेनचरी के खिलाफ जाली दस्तावेज बनाने के मामले में अग्रिम जमानत मिली है।

पॉल थेलेकट और एंटनी कालोकरन नाम के दो पादरियों से कार्डिनल को बदनाम करने के लिए जाली दस्तावेज तैयार करने के मामले में बीते सप्ताह से पूछताछ की जा रही थी।

मामले की जांच कर रही पुलिस टीम ने पिछले महीने कुछ कैथलिक चर्च के पादरियों से पूछताछ करने के बाद आदित्यान नाम के एक इंजीनियर को गिरफ्तार किया है।

भोपाल में दुष्कर्मी और हत्यारोपी जेल गया, वकील नहीं करेंगे पैरवी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आठ वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म और उसके बाद उसकी नृशंस हत्या करने के आरोपी विष्णु प्रसाद को मंगलवार को अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुरेश कुमार की अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे एक दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। इस बीच भोपाल के अधिवक्ताओं ने निर्णय लिया है कि आरोपी की तरफ से पैरवी नहीं की जाएगी।

गोवा के मुख्यमंत्री ने नदी में कचरा डालने वाले की निंदा की

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने एक उत्तरी गोवा पुल पर मंगलवार को अपने काफिले को रोका और 'निर्माल्य' (भगवान को चढ़ाए गए फूल) को नदी में फेंकने वाले एक स्कूटर चालक की निंदा की।

मुख्यमंत्री ने व्यक्ति से एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में कार्य करने और नदियों को प्रदूषित न करने का आग्रह किया।

ओडिशा : रिश्तेदार का सिर काटने के आरोप में व्यक्ति गिरफ्तार

ओडिशा के संबलपुर जिले के तिलेईमल गांव में पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है जिसने एक आदमी के सिर को धड़ से अलग कर दिया था और फिर कटे सिर को लेकर भाग गया था। बाद में यह शख्स खुद ही पुलिस स्टेशन पहुंचा।

ऐंथापाली पुलिस ने सत्यनारायण मुंडा की हत्या के आरोप में उनके रिश्तेदार भाई उज्जला मुंडा को गिरफ्तार किया है। अपराध के लिए इस्तेमाल में लाए गए हथियार को भी जब्त कर लिया गया है।

उप्र : योगी सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन की रकम बढ़ाई

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में छह प्रस्तावों को मंजूरी दी। सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन की रकम प्रतिमाह सौ रुपया बढ़ाने को भी मंजूरी दे दी। इसे प्रदेश सरकार की बड़ी सौगात माना जा रहा है। इससे प्रदेश के करीब 40 लाख बुजुर्गो को लाभ मिलेगा।

वृद्धावस्था पेंशन की रकम में बढ़ोतरी 1 जनवरी से लागू होगी। वर्तमान में 60 वर्ष से 79 वर्ष की आयु वाले वृद्ध लोग 400 रुपये, जबकि इससे अधिक उम्र वाले 500 रुपये पेंशन पा रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र वाले सभी बुजुर्गो की पेंशन 500 रुपये प्रतिमाह करने का ऐलान किया था।

समाज कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल करते हुए 60 से 79 वर्ष की उम्र वाले सभी बुजुर्गो को भी 500 रुपये पेंशन देने का प्रस्ताव तैयार किया था।

भारतीय रेलवे स्टेशनों का विकास करेगी फ्रांस रेलवे

भारत व फ्रांस ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत फ्रांस रेलवे, भारतीय रेलवे स्टेशनों को विकसित करने में मदद करेगी।

इंडियन रेलवे स्टेशन डेवेलपमेंट कॉर्प (आईआरएसडीसी) ने सोमवार को फ्रांस रेलवे के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता किया। इसकी घोषणा मंगलवार को की गई।

गृहमंत्री ने तूफान 'वायु' से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को चक्रवाती तूफान 'वायु' की वजह से उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों से निपटने के लिए राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों का जायजा लिया। तूफान के गुरुवार को गुजरात तट से टकराने की संभावना है।

सांप्रदायिकता की 'बीमारी' को खत्म

अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार ने सांप्रदायिकता और तुष्टीकरण की राजनीति की 'बीमारी' को खत्म किया है और इससे देश में स्वस्थ समावेशी विकास का माहौल बना है।

यहां अंत्योदय भवन में मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन की 112वीं गवर्निग बॉडी और 65वीं आम सभा की बैठक में नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार 'इकबाल, इंसाफ और ईमान की सरकार' साबित हुई है। उन्होंने कहा सरकार 'समावेशी विकास, सर्वस्पर्शी विश्वास' के प्रति प्रतिबद्ध है।

अदनान सामी का ट्विटर अकाउंट हैक

गायक अदनान सामी के ट्विटर अकाउंट को मंगलवार को हैक कर लिया गया। हैकर्स ने उनकी प्रोफाइल पिक्चर को बदलकर उसके स्थान पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीर लगा दी।

इससे एक दिन पहले ही माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर मेगास्टार अमिताभ बच्चन का भी अकाउंट हैक कर लिया गया था।

हरियाणा में खुलेंगे 6 नर्सिग कॉलेज

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में 194.30 करोड़ रुपये की लागत से छह नर्सिग कॉलेजों के निर्माण को मंजूरी दी है, ताकि प्रशिक्षित और योग्य नर्सिग कर्मियों की कमी को दूर किया जा सके। मंगलवार को इसकी घोषणा की गई।

2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के बाद मोदी सरकार ने एक बार फिर करप्शन पर बड़ा वार किया है। भ्रष्टाचार से लेकर कदाचार से जुड़े 12 आरोपी आयकर अधिकारीयों को सरकार ने जबरन रिटायरमेंट पर भेजने का फैसला सुनाया है। वहीं विपक्षी दल अब भी हार पर मंथन कर रही है ,बंगाल और महाराष्ट्र की सियासत हर पर बदल रही है। खबर मिली है कि JDU के बाद शिवसेना भी बीजेपी से नाराज हो गई है। राजनीतिक से जुड़े पल-पल की खबर के लिए हमारे साथ लाइव ब्लॉग पर बने रहे।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com