ईद मुबारक
ईद मुबारक|Twitter
टॉप न्यूज़

Live Eid 2019: आज देश मना रहा है ईद का जश्न, मुबारकबाद का दौर शुरू 

पहली बार ईद उल-फितर 624 ईस्वी में मनाया गया था। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

4 जून को ईद का चाँद नज़र आने के बाद आज देश भर में ईद का त्यौहार मनाया जा रहा। इस मौके पर मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज पढ़ कर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते हैं, गले मिलते हैं और अमन-चैन की दुआ मांगते हैं।

दिल्ली की प्रसिद्ध जामा मस्जिद पर लाखों लोग इक्कठा होते हैं और साथ मिलकर नमाज अदा करते हैं। देश के तमाम बड़ी हस्तियों ने भी आज देशवाशियों को ईद की मुबारकबाद दी। और देश के हर कोने से ईद के जश्न की खूबसूरत तस्वीरें देखने को मिली।

शरहद पर ईद

शरहद पर ईद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भारत-बांग्लादेश सीमा पर बांग्लादेशी बॉर्डर गार्ड्स के साथ मिठाई बांट कर ईद मनाई

हैदराबाद में ईद

गुजरात में ईद

क्रिकेटर यूसुफ पठान आज ईद उल फितर पर ताइफ नगर मस्जिद में नमाज अदा करने के बाद लोगों का अभिवादन करते हुए । गु

जम्मू के ईदगाह में लोग आज ईद उल फितर पर नमाज अदा करते हुए।

मध्य प्रदेश में मनी ईद

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ईद पर नागरिकों, विशेषकर मुस्लिम धर्मावलम्बियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा, "इबादत के पवित्र माह के बाद सब मिलकर खुदा से मानवता के लिए सुख-शांति, समृद्धि और इबादत करने वालों को बरक्कत देने की दुआ मांगे।"

कमलनाथ ने कहा, "प्रदेश और हर नागरिक खुशहाल रहे। ईद की खुशी जीवन में हमेशा बनी रहे, यही कामना है।"

बिहार में मना ईद का त्यौहार

नमाज अदा करते आजम खान

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान ने रामपुर के ईदगाह पर नमाज अदा किया।

नेताओं ने पढ़ा नमाज

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद और भाजपा के शाहनवाज़ हुसैन ने आज ईद के मौके पर संसद मार्ग पर एक मस्जिद में नमाज़ अदा की।

कारगिल में शियाओं ने मनाई ईद, सुन्नी बुधवार को मनाएंगे

जम्मू एवं कश्मीर के कारगिल जिले के शिया मुस्लिम समुदाय ने मंगलवार को रमजान के रोजों के समापन के साथ ईद-उल-फितर मनाया।

कारगिल जिले में शिया समुदाय के मौलवियों ने सोमवार को घोषणा की थी कि ईद का चांद दिख गया है, और रमजान के अंत की घोषणा की जाती है।

दूसरी ओर, कारगिल का सुन्नी मुस्लिम समुदाय, जो कश्मीर घाटी से भावनात्मक रूप से बेहतर जुड़ा हुआ है, उन्होंने बुधवार को राज्य के बाकी हिस्सों में ईद का त्यौहार मनाने का फैसला किया है।

ईद-उल-फितर के मौके पर शेयर बाजार बंद

देश के प्रमुख शेयर बाजार ईद-उल-फितर के मौके पर बुधवार को बंद हैं। नियमित कारोबार के लिए शेयर बाजार 6 जून को खुलेंगे। इससे पहले मंगलवार को शेयर बाजार में नियमित कारोबार हुआ था।

मंगलवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 184.08 अंकों की गिरावट के साथ 40,083.54 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 66.90 अंकों की गिरावट के साथ 12,021.65 पर बंद हुआ था।

प्रधानमंत्री मोदी ने ईद की मुबारकबाद दी

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद की मुबारकबाद दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को ईद के मौके पर ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि सभी देशवासियों, खास तौर से देश और विदेश के हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों, को ईद मुबारक। रमज़ान के महीने के समापन का यह त्योहार परोपकार और भाईचारे की भावना में हमारे विश्वास को मजबूत बनाता है। यह शुभ दिन हम सब के परिवारों में खुशियां, शांति और समृद्धि लाए।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com