उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
मोदी मंत्रिमंडल 2019
मोदी मंत्रिमंडल 2019|Twitter
टॉप न्यूज़

मोदी कैबिनेट में शामिल हुई 6 महिला नेता, इसबार भी निभाएगी बड़ी जिम्मेदारी 

मोदी मंत्रिमंडल में ये महिलाएं इस बार दमदार भूमिका में नजर आएंगी। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

लोकसभा इलेक्शन में शानदार जीत के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति रामनाथ रामनाथ कोविंद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

नरेंद्र मोदी पहली बार साल 2014 में प्रधानमंत्री बने थे। कल दूसरी बार शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी बतौर प्रधानमंत्री अपना पहला कार्यकाल पूरा करने के बाद दूसरी बार यह पद संभालने वाले भारत के तीसरे प्रधानमंत्री बन गए हैं । उनसे पहले एक पूर्ण कार्यकाल के बाद दूसरी बार पंडित जवाहरलाल नेहरू और डॉ. मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कल 57 अन्य लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली, जिनमें 24 कैबिनेट मंत्री, नौ राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्यमंत्री शामिल हैं। मोदी कैबिनेट में इस बार जिन मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली उनमें छह महिलाएं भी शामिल हैं। जिसमें पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, पूर्व कपडा मंत्री स्मृति ईरानी और पूर्व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं, साध्वी निरंजन ज्योति, रेणुका सिंह और देबाश्री चौधरी ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी
स्मृति ईरानी
Google

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में जब पहली बार देश की बागडोर अपने हाथ में ली थी तब स्मृति ईरानी को मानव संसाधन विकास मंत्रालय का पद दिया गया था। बाद में उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्री बनाया गया। अच्छा प्रदर्शन नहीं करने पर उन्हें कपड़ा मंत्री बना दिया गया। लेकिन इस बार बात थोड़ी अलग है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को उनके पारम्परिक सीट अमेठी से 53000 वोटों से मात दी है। स्मृति ईरानी को उनकी इस सफलता के लिए पुरस्कृत किया जा सकता है। इसबार मोदी कैबिनेट में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। स्मृति ईरानी मोदी कैबिनेट की सबसे युवा नेता भी हैं।

निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण
निर्मला सीतारमण
Twitter

बीजेपी प्रवक्ता के रूप में अपने राजनीतिक करियर को शुरू करने वाली पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की पहचान एक तेज तर्रार नेता के रूप में हैं। राफेल सौदे पर उन्होंने जिस तरह मोदी सरकार का बचाव किया था वो कबीले तारीफ था। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्री बनाया जा सकता है।

हरसिमरत कौर बादल

हरसिमरत कौर बादल
हरसिमरत कौर बादल
Twitter

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में खाद्य प्रसंस्करण मंत्री रहीं हरसिमरत कौर बादल अपने ऊर्जावान तेवर के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने कल मंत्री पद की शपथ ली है। उनके विभाग की घोषणा अब तक नहीं की गई है।

साध्वी निरंजन ज्योति

साध्वी निरंजन ज्योति
साध्वी निरंजन ज्योति
Twitter

साध्वी निरंजन ज्योति मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी राज्य मंत्री रही हैं। इस बार उन्होंने उत्तर प्रदेश के फतेहपुर संसदीय सीट से बसपा उम्मीदवार सुखदेव प्रसाद वर्मा को मात दी है। साध्वी निरंजन ज्योति पहले कार्यकाल में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया था। उम्मीद है वो इस बार भी केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री का पद संभाले।

देबाश्री चौधरी

देबाश्री चौधरी
देबाश्री चौधरी
Twitter

बंगाल में बीजेपी की जनरल सेक्रेटरी रही देबाश्री चौधरी को मोदी कैबिनेट में पहली बार मंत्री बनने का मौका मिला है। इससे पहले भी उन्होंने बंगाल के दुर्गापुर से चुनाव लड़ा था लेकिन हार गईं थी।बीजेपी ने उनपर भरोषा जताया और दोबारा टिकट दिया था।

रेणुका सिंह

रेणुका सिंह
रेणुका सिंह
Twitter

रमन सिंह सरकार में महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री रही रेणुका सिंह बीजेपी की वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। सरगुजा से चुनाव जीत कर संसद पहुंची रेणुका सिंह को मोदी कैबिनेट में राजयमंत्री का दर्जा दिया गया है। लेकिन उनके विभाग की घोषणा नहीं हुई है।