उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
अमित शाह की मोदी कैबिनेट में एंट्री
अमित शाह की मोदी कैबिनेट में एंट्री|Google
टॉप न्यूज़

मोदी कैबिनेट में हुई अमित शाह की एंट्री, ये होंगे अगले बीजेपी अध्यक्ष ?

अमित शाह की मोदी कैबिनेट में एंट्री

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

मोदी कैबिनेट में जिस शख्स को लेकर सबसे ज्यादा कयास लगाए जा रहे हैं वह हैं अमित शाह। चर्चा थी कि अमित शाह मोदी कैबिनेट में शामिल होंगे या नहीं। अगर अमित शाह शामिल होते हैं तो उन्हें कौन सा मंत्रालय दिया जाएगा। इन सभी सवालों का जवाब देते हुए अमित शाह ने मोदी कैबिनेट में एंट्री ले ली है और अब गुजरात के गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर पहली बार संसद पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह को नरेंद्र मोदी कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेवारी मिल सकती है।

अमित शाह की कैबिनेट में एंट्री के बाद सवाल उठने लगे हैं कि भाजपा का अगला अध्यक्ष कौन होगा ? सूत्रों की माने तो जे पी नड्डा जिन्होंने उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 80 में से 62 सीटों पर जीत दिलाई वो भारतीय जनता पार्टी के अगले अध्यक्ष हो सकते हैं।

खबर यह भी मिली है कि अमित शाह को वित्त मंत्रालय दिया जा सकता है। लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। वैसे तो जब अमित शाह ने गांधी नगर से पर्चा भरा था तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि अगर नरेंद्र मोदी दोबारा जीत कर सत्ता में आते हैं तो अमित शाह मोदी कैबिनेट में शामिल होंगे।

कौन हैं जे पी नड्डा

जे पी नड्डा का पूरा नाम जगत प्रकाश नड्डा हैं। 59 वर्षीय जे पी नड्डा वर्तमान में वरिष्ठ सदन राज्यसभा के सदस्य हैं। जे पी नड्डा ने पटना से कानून की शिक्षा ली है। पढाई पूरी करने के बाद उन्होंने 1993 में अपनी राजनीतिक पारी शुरू की। 1993 में वह पहली बार हिमाचल प्रदेश से विधायक चुने गए। जिसके बाद वह राज्य के कृषि मंत्री भी रहे। वर्ष 1994 से 1998 तक जे पी नड्डा विधानसभा में पार्टी के नेता भी रहे। साल 2012 में उन्हें राज्यसभा सदस्य चुना गया। जिसके बाद उन्हें मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्रालय का विभाग दिया गया। 2019 के लोकसभा चुनाव में जे पी नड्डा को उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई थी। जिसे उन्होंने बखूबी निभाया और राज्य की 80 में से 62 सीटें हासिल की।