उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
टॉप न्यूज़

ये हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत के सूत्रधार, इन्होंने दिलाई बीजेपी को सत्ता 

2019 में दिखा मतदाताओं का नया पैटर्न, इसलिए पिछड़ गई UPA 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

प्रधानमंत्री का लोकलुभावन विकास मॉडल, हिंदुत्व के नए अवतार के साथ लगातार उठान पर है और लगता है कि देश के राजनीतिक पटल पर इसकी धमक बढ़ती जा रही है।

इसका नतीजा यह हुआ कि, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को हाल ही में सम्पन्न आम चुनावों में सबसे ज्यादा समर्थन मिला . राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को समर्थन करने वालों में से सबसे पहला स्थान अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से और उसके बाद अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अनुसूचित जाति (एससी) से मिला है। आईएएनएस-सीवोटर ने मतदान पैटर्न का अध्ययन करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला है।

सामाजिक समूहों में एनडीए को 47.1 प्रतिशत ओबीसी ने, 43.2 प्रतिशत एसटी ने और 39.5 प्रतिशत एससी ने वोट दिया।

इसकी तुलना में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) को सबसे ज्यादा (30.1 प्रतिशत) एसटी वोट मिले। इसके बाद उसे एससी (29.8 प्रतिशत) और ओबीसी (25.4 प्रतिशत) वोट मिले।

मतदान पद्धति के धर्म-आधारित विश्लेषण से पता चला कि एनडीए के सबसे बड़े समर्थक सवर्ण हिंदू हैं जिसके 51.6 प्रतिशत समुदाय ने नरेंद्र मोदी की अगुआई वाले गठबंधन को वोट दिया।

वहीं, दूसरी तरफ, संप्रग को 40.8 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिले। आंकड़े बताते हैं कि राजग को 45.7 प्रतिशत ईसाइयों और 38.2 प्रतिशत सिखों ने वोट दिए।

संप्रग को 28 प्रतिशत सिख और 27.8 प्रतिशत ईसाई वोट मिले। मुस्लिमों को छोड़कर, अन्य सभी धार्मिक समुदायों ने राष्ट्रीय रुझानों के अनुसार राजग को वोट दिया।