उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
पंजाब में दोबारा मतदान  
पंजाब में दोबारा मतदान  |Twitter 
टॉप न्यूज़

पंजाब में दोबारा मतदान करने वाले वोटरों को चुनाव आयोग बांट रहा है अनोखा ‘प्रमाण पत्र’

दोबारा मतदान करने आए वोटरों को चुनाव आयोग का ‘सर्टिफिकेट ऑफ़ अप्प्रेसिअशन

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आने में अब बस 24 घंटे बाकी रह गए हैं। राजनेताओं के दिलों की धड़कन तेजी से बढ़ने लगी है। मीटिंग्स और नेताओं को मानाने का दौर शुरू हो चुका है। विपक्ष EVM की निगरानी पर बैठा हुआ है। इन्हीं सब के बीच आज चुनाव आयोग कुछ राज्यों के पोलिंग बूथ पर दोबारा मतदान करवा रहा है।

दरअसल, आज पक्षिम बंगाल के नार्थ कोलकाता और पंजाब के अमृतसर में कुछ बूथों पर चुनाव आयोग आज दोबारा मतदान करवा रहा है। और यहां दोबारा वोट डालने आए वोटरों को चुनाव आयोग की तरफ से एक प्रमाण पत्र भी दिया जा रहा है।

 ‘certificate of appreciation’
‘certificate of appreciation’
Twitter ANI

चुनाव आयोग द्वारा दिए जा रहे इस प्रमाण पत्र में मतदाताओं को फिर से मतदान करने के लिए धन्यवाद दिया जा रहा है। चुनाव आयोग ने इस प्रमाण पत्र को 'सर्टिफिकेट ऑफ़ अप्प्रेसिअशन ' का नाम दिया है।

अमृतसर के बूथ नंबर 123 में मतदान डालकर लौटे एक मतदाता ने अपना सर्टिफिकेट मीडिया को दिखाते हुए कहा -

यहां दोबारा मतदान हो रहा है। पहले हमने सोचा था कि दोबारा मतदान नहीं करेगें लेकिन चुनाव आयोग की इस पहल ने हमें वोट डालने के लिए उत्साहित किया। यह सर्टिफिकेट हमें हमारे अधिकार की याद दिलाएगा। मुझे दोबारा मतदान कर के अच्छा लग रहा है।

क्यों हो रहा है दोबारा चुनाव

दरअसल मतदान के दौरान कुछ राज्यों में हुई हिंसा को देखते हुए बीजेपी नेता पियूष गोयल ने चुनाव आयोग से मांग करते हुए कहा था कि जिन राज्यों में हिंसा हुई है वहां दोबारा मतदान कराया जाए। चुनाव आयोग ने रेल मंत्री की बात पर गौर करते हुए कुछ बूथों पर दोबारा चुनाव कराने का फैसला लिया था। वहीं कुछ बूथों में मतदाताओं से जबरन वोट डलवाने के मामले भी सामने आए थे।

आपको बता दें कि, मतगणना शुरू होने में अब बस कुछ ही घंटे रह गए हैं। कल यानी 23 मई की सुबह से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। वोटों की गिनती से पहले देश भर के ईवीएम स्ट्रांग रूम पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतज़ाम किए गए हैं। पार्टी के कार्यकर्ता ईवीएम स्ट्रांग रूम के बहार टेंट और दूरबीन लगाए बैठे हैं।