उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Bhutan PM Lotay Tshering
Bhutan PM Lotay Tshering|Google
टॉप न्यूज़

मिसाल: देश चलाने के साथ-साथ सर्जरी भी करते हैं ये प्रधानमंत्री 

भूटान के प्रधानमंत्री की इस अनोखे शौक की हर तरफ हो रही है चर्चा 

Puja Kumari

Puja Kumari

अभी तक आप सभी यही जानते होंगे कि एक प्रधानमंत्री (Prime minister) का काम उसके देश की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाना होता है, वहीं यह भी सच है कि प्रधानमंत्री का पद बेहद ही ज्यादा सम्मानीय होता है इसलिए जो भी व्यक्ति इस पद पर आसीन होता है वो इस पद की गरिमा का मान हमेशा बनाए रखना चाहता है। आजकल देश में प्रधानमंत्री को लेकर काफी बातें हो रही है चाहें वो वर्तमान प्रधानमंत्री हो या फिर पूर्व प्रधानमंत्री लेकिन आज जिस प्रधानमंत्री के बारे में हम बात करने जा रहे हैं उन्होने कुछ ऐसा किया कि दुनियाभर में उनकी चर्चा होने लगी।

सबसे पहले तो ये बता दें कि जिनके बारे में हम बात कर रहे हैं वो भूटान के वर्तमान प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग (Lotay Tshering) हैं इनको लेकर आज हर कोई बात कर रहा है, हो भी क्यों न भला इन्होने दुनिया के लिए बेहद ही उम्दा मिसाल पेश किया है। दरअसल यह अपने पद की गरिमा को बनाए रखने के साथ-साथ जनता के लिए एक विशेष काम भी कर रहे हैं जिसके बारे में आपने आज से पहले कभी नहीं सुना होगा।

Bhutan PM Lotay Tshering
Bhutan PM Lotay Tshering
google

सर्जन बन जाते हैं प्रधानमंत्री

क्या आपने कभी सुना है कि एक प्रधानमंत्री अपने कार्य के अलावा सर्जरी भी कर रहा है ? आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कैसे हो सकता है? या ऐसा कोई प्रधानमंत्री क्यों करेगा ? इस तरह के तमाम सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। लेकिन भूटान के प्रधानमंत्री ‘लोटे शेरिंग’ (Bhutan prime Minister Lotay Tshering) ऐसा कर रहे हैं, जिसके कारण देशभर में इनकी बातें हो रही है।

Bhutan PM Lotay Tshering
Bhutan PM Lotay Tshering
google

भूटान के प्रधानमंत्री (Bhutan prime Minister) ‘लोटे शेरिंग’ (Lotay Tshering) सप्ताह के एक दिन राजनीति गलियारें से बाहर आकर अस्पताल में अपनी ड्यूटी देते हैं जिसमें वो आम लोगों की सर्जरी करते हैं। उनका कहना कि ऐसा करने से वो टेंशन मुक्त होते हैं। सर्जरी कर ये अपने कार्यभार के टेंशन को दूर करते हैं ये वाकई में एक अनोखा तरीका है। सर्जरी के साथ-साथ वो अस्पताल के जुनियर सभी डॉक्टरों को सलाह भी देते हैं और उन्हें काम करने का सही तरीका बताते हैं।

Bhutan PM Lotay Tshering with PM Modi
Bhutan PM Lotay Tshering with PM Modi
google

भूटान प्रधानमंत्री की भारत यात्रा

अगर आपको याद होगा तो ये भी बता दें कि भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग पिछले साल ही इस पद पर आसीन हुए और अपने कार्यभार को संभालने के बाद उनका पहला विदेशी दौरा भारत में ही था, जहां उनकी मुलाकात पीएम मोदी से हुई थी। भूटान से भारत का राजनीतिक रिश्ता अच्छा होना भी बेहद आवश्यक है क्योंकि ये चीन व भारत के मध्य का देश है जो दोनों के बीच के संबंध को बनाए रखने में मदद कर सकता है। भारत में आए भूटान के प्रधानमंत्री के सादगी की तारीफ यहां की जनता भी कर रही थीं क्योंकि वो बेहद ही साधारण जिंदगी जीते हैं, आप उन्हें अक्सर साधारण-सी स्थानीय कपड़ों व चप्पल में देखेंगे।