उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
राहुल गांधी की नागरिकता विवाद
राहुल गांधी की नागरिकता विवाद|Google
टॉप न्यूज़

राहुल गांधी की नागरिकता विवाद पर आया प्रियंका गांधी का रिएक्शन बोली - कैसा बकवास सवाल है ये ?

गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिकता मामले में नोटिस जारी किया है

Uday Bulletin

Uday Bulletin

क्या राहुल गांधी के पास दोहरी नागरिकता है ? क्या राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक हैं ? क्या ब्रिटिश कंपनी में काम करते हुए राहुल गांधी ने खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया था ? क्या राहुल गांधी भारतीय नागरिक नहीं है ? ये सारे सवाल हैं जो भारतीय गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी से पूंछे हैं और इनका जवाब 15 दिन के अंदर जारी करने का आदेश दिया है। दरअसल लोकसभा चुनाव के इस माहौल में राहुल गांधी की नागरिक को लेकर मुद्दा बनाया जा रहा है।

भारतीय गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिकता मामले में एक नोटिस जारी किया है। बीजेपी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने राहुल गांधी पर यह आरोप लगाया है कि राहुल ब्रिटिश नागरिक हैं, जिसके बाद मंत्रालय ने उन्हें 15 दिन के भीतर अपनी नागरिकता स्पष्ट करने के लिए कहा है।

इससे पहले भी जब राहुल गांधी ने अमेठी और वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया था तब भी बीजेपी ने उनकी नागरिकता पर सवाल उठाते हुए चुनाव आयोग से इसकी जांच की अपील की थी । उस समय चुनाव आयोग ने अपनी जांच में पाया था कि राहुल गांधी का नामांकन सही है, राहुल भारतीय नागरिक है। बीजेपी द्वारा राहुल गाँधी को जारी की गई इस नोटिस के बाद सवाल उठने लगे हैं कि क्या - चुनाव आयोग ने जो जांच किया वो गलत है ?

सुप्रीम कोर्ट ने पहले भी ख़ारिज की है ऐसी याचिका

राहुल गांधी की नागरिकता पर इससे पहले भी कई बार सवाल उठाए जाते रहे हैं। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में ऐसी ही एक जनहित याचिक ख़ारिज कर दिया था। जिसमें उनकी नागरिकता के मांमले को CBI जाँच करवाने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने उस समय भी याचिका के साथ पेश किये गए दस्तावेजों की सत्यता और उसे हासिल करने के तरिके पर सवाल उठाए थे।

राहुल गांधी की ब्रिटिश नागरिक के सवाल पर उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि

"पूरा भारत जानता है कि राहुल गांधी एक भारतीय हैं। लोगों ने उन्हें भारत में पैदा होते और बड़े होते देखा है। राहुल गांधी यहीं पैदा हुए हैं और उनकी परवरिश भी यही हुई है। क्या बकावास है ये?"

बीजेपी नेता और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता के सवाल पर नोटिस भेजने के बाद कहा कि

" जब संसद सदस्य किसी मंत्रालय को पत्र लिखते हैं, तो उनके प्रश्न पर कार्रवाई करना आवश्यक हो जाता है। यह एक बड़ा मुद्दा नहीं है, यह एक सामान्य प्रक्रिया है।"

राहुल गांधी की नागरिता के सवाल पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि

"पूरी दुनिया जानती है कि राहुल गांधी जन्म से भारतीय नागरिक हैं। मोदी जी के पास बेरोजगारी के लिए कोई जवाब नहीं है, मोदी जी के पास कृषि संकट और काले धन का कोई जवाब नहीं है, इसीलिए वे ध्यान हटाने के लिए अपने सरकार को बचने के लिए नोटिस के माध्यम से नकली कहानी का सहारा ले रहे हैं।”

भाजपा सुब्रमण्यम स्वामी ने अप्रैल की शुरुआत में ब्रिटिश कंपनी के दस्तावेज का हवाला देते हुए यह मुद्दा उठाया था कि राहुल ब्रिटिश नागरिक हैं। भाजपा सांसद स्वामी ने उसी ब्रिटिश कंपनी के दस्तावेज का हवाला दिया।

क्या है रिपोर्ट में

स्वामी ने गृह मंत्रालय के समक्ष अपने बयान में आरोप लगाया था कि राहुल ने ब्रिटिश फर्म बैकॉप्स लिमिटेड के निदेशकों में से एक और सचिव के रूप में कार्य किया, जोकि ब्रिटेन में 51 साउथगेट स्ट्रीट, विंचेस्टर, हैम्पशायर पते के साथ 2003 से पंजीकृत है।

पत्र में लिखा गया है, "शिकायत में आगे कहा गया है कि 10 अक्टूबर, 2005 और 31 अक्टूबर, 2006 को दाखिल कंपनी की सालाना रिटर्न में आपकी (राहुल गांधी) जन्मतिथि 19 जून, 1970 बताई गई है और आपने अपनी नागरिकता ब्रिटिश नागरिक के रूप में घोषित की है।"

पत्र में यह भी कहा गया कि 17 फरवरी 2009 को ब्रिटिश कंपनी से अलग होने के आवेदन में राहुल की नागरिकता का जिक्र ब्रिटिश के रूप में किया गया है।