हिममानव ‘येति’ 
हिममानव ‘येति’ |google
टॉप न्यूज़

पहली बार सामने आई हिम मानव ‘येति’ के मौजूदगी की तस्वीरें, सेना ने दिए सबूत

भारतीय सेना को मकालु बेस कैंप के पास नजर आए हिममानव ‘येति’, सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस 

Puja Kumari

Puja Kumari

प्राचीन कहानियों व कई बार हॉलीवुड की मूवीज में हिममानव के बारे में तो आपने काफी कुछ सुना होगा, लेकिन अभी तक आप यही सोचते होंगे कि यह एक काल्पनिक कैरेक्टर है पर आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं उसपर यकीन करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल होगा। जी हां क्योंकि पहली बार भारतीय सेना ने हिम मानव यानि की 'येति' के होने का दावा किया है।

विशालकाय हिममानव के इतिहास के बारे में बताया जाता है कि साल 1832 में पहली बार उत्तर नेपाल के पर्वतारोही ने दो पैरों पर चलने वाले महा वानर को देखने का दावा किया था तब से आज तक हिममानव की कहानी कही और सुनाई जाती रही है, लेकिन इसके असल में होने के सबूत पहली बार सामने आए हैं।

हिममानव ‘येति’ 
हिममानव ‘येति’  ADG PI - INDIAN ARMY

बताते चलें कि भारतीय सेना ने हाल ही में अपने ट्विटर हैंडल अकांउट से कुछ तस्वीरें शेयर की, जिसमें बर्फ पर कुछ निशान दिखाई दे रहे हैं, और कहा जा रहा है कि ये निशान हिममानव 'येति' के हो सकते हैं। भारतीय सेना द्वारा ट्विटर पर शेयर की गई तस्वीरों के साथ ये भी लिखा था कि उनके पर्वतारोहण अभियान दल ने 9 अप्रैल को मकाबू बेस कैंप के पास करीब 32x15 इंच वाले रहस्यमयी हिममानव 'येती' के पैरों के निशान देखे हैं।

इन तस्वीरों को देखने के बाद हर तरफ इसकी चर्चा होने लगी, दरअसल अब तक जिसे दुनिया के लोग रहस्मयी मानते थें उसके साक्ष्य का सामने आना चर्चा का विषय बन गया है। येति के बारे में आपको बता दें कि यह हिम का बना एक विशाल मानव होता है, जिसके पूरे शरीर में बाल होते हैं और वह इंसानों की तरह चलता है। वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि येति एक विशालकाय जीव है, जो दिखता बंदर की तरह है, लेकिन इंसानों की तरह दो पैरों पर चल सकता है। पर अभी तक इसका रहस्य सुलझा ही नहीं था इसलिए आज तक यह रहस्यमयी प्राणी ही बना हुआ है।

सोशल मीडिया पर काफी हो रही चर्चा

सेना के इस ट्वीट के बाद से ही हर कोई येति को लेकर अपने अपने विचार रखने लगा है, जहां कई लोगों ने यह कहा कि येति इंसान और वानर की तरह दिखते हैं, जो सामान्य मानव से काफी बड़े होते हैं। पर कुछ लोग उसे भालू या बंदर की तरह होने का दावा कर रहे हैं। खैर हिममानव के होने व न होने को लेकर आज भी लोगों के मन में संशय बना हुआ है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com