नई करेंसी की लिस्ट 
नई करेंसी की लिस्ट |google
टॉप न्यूज़

20 रूपए के नोट ही नहीं बल्कि इन नोटों को लेकर भी हुई काफी चर्चा, यहां देखें पूरी लिस्ट

एक बार जरूर देख लें नोटबंदी के बाद जारी हुई इन नई करेंसी की सूची

Puja Kumari

Puja Kumari

अब बेहद जल्द ही आपकी जेब में 20 रूपए का नया नोट दिखने वाला है, आरबीआई ने अपनी ऑफिसीयल वेबसाइट पर इस नए नोट के बारे में काफी कुछ बताया है, वहीं ये भी बताया है कि इस नए नोट के साथ 20 रूपए के पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। वैसे ये पहली बार नहीं है जब नई करेंसी रिलीज हुई है बल्कि अगर आपको याद होगा तो नोटबंदी (8 नवंबर 2016) के बाद छोटे छोटे अंतरालों पर ही कई सारी नई करेंसी आरबीआई ने रिलीज की है, जिसे लेकर शुरूआती दौर में लोगों के बीच काफी उत्साह भी देखने को मिला था।

अगर याद होगा तो नोटबंदी के तुरंत बाद ही 500 और 2000 के नए नोट रिलीज किए गए थें जिनके आते ही बाजार में तहलका मच गया था, कई लोग तो इसमें भी असली-नकली की पहचान नहीं कर पा रहे थें। जिसकी वजह से लोगों को काफी समस्याएं आ रही थी लेकिन इस समस्या के बाद आरबीआई ने जो भी करेंसी रिलीज की उसकी रूपरेखा का अपनी ऑफिसीयल वेबसाइट पर विस्तार से विवरण दिया ताकि लोगों में भ्रम की स्थिति न रहे।

नई करेंसी की लिस्ट 
नई करेंसी की लिस्ट  google

आइए डालते हैं एक नजर नोटबंदी से लेकर अब तक जारी हुई नई करेंसी पर-

2000 रूपए : नोटबंदी वाले दिन ही यानि की 8 नवंबर 2016 को 2000 के नए नोट को जारी कर दिया गया था, ये नया नोट गुलाबी रंग का था। ऐसा पहली बार हुआ जब 1000 की नोट को बंद करके 2000 के नोट को चलन में लाया गया।

500 रूपए : आरबीआई ने नोटबंदी के दूसरे दिन 10 नवंबर 2016 को 500 रूपए के नए नोट को जारी किया, जो कि पत्थर की तरह स्लेटी रंग का है।

50 रूपए : 18 अगस्त, 2017 में 50 रूपए के नए नोट लाए गए, इसके साथ ही आरबीआई ने यह भी जानकारी दी कि पुराने नोट भी चलन में बने रहेंगे।

200 रूपए : 25 अगस्त, 2017 को 200 रूपए के नए नोट को लाया गया जिसके बाद बाजार में खुदरा की समस्या का काफी हद तक समाधान हो गया।

10 रूपए : 5 जनवरी, 2018 को रिजर्व बैंक ने 10 रूपए के नए नोट जारी किए, और इसके साथ ये भी कहा कि पहले की तरह ही पुराने नोट भी लेन देन की प्रक्रिया में बने रहेंगे। ये नया नोट चॉकलेटी ब्राउन कलर का था।

100 रूपए : 19 जुलाई, 2018 को रिजर्व बैंक ने 100 रुपये के नए नोट जारी करने का ऐलान किया, जिसमें बताया गया कि ये नोट बैंगनी रंग का होगा।

20 रूपए की नई नोट 
20 रूपए की नई नोट  google

20 रूपए के नए नोट की क्या है खासियत

अब आखिर में बात करते हैं 20 रूपए के नए नोट की, जिसकी चर्चा अभी हर तरफ हो रही है जल्द ही ये नोट जारी होने जा रहा है, जो कि हरे-पीले रंग का होगा व इसपर एलोरा की गुफाओं की तस्वीरें भी बनी होंगी। जहां इसके एक हिस्से पर स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन दिखेगा वहीं दूसरे हिस्से पर एक भाषा पट्टी रहेगी जिसमें देश की अलग-अलग भाषाओं में 20 रुपए लिखा रहेगा।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com