उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Agustawestland case
Agustawestland case|File Photo
टॉप न्यूज़

ED ने खोला 7 करोड़ यूरो लूट का राज, पीएम मोदी बोले “करप्शन और कांग्रेस का साथ अटूट”

अगस्ता वेस्टलैंड मामले के कथित बिचौलिए क्रिश्चेन मिशेल ने आरोप लगाते हुए कहा है कि केंद्र सरकार राजनीतिक एजेंडे के तहत जांच एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपने चौथे पूरक आरोप-पत्र में कहा है कि 3,600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 'सत्तारूढ़ UPA सरकार के महत्वपूर्ण राजनेताओं, मीडिया कर्मियों, रक्षा अधिकारियों और नौकरशाहों' को सात करोड़ यूरो की रिश्वत दी गई थी।

ED के खुलासे के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि "एक जमाना था जिस परिवार की एयरपोर्ट पर भी तलाशी की भी कोई हिम्मत नहीं करता था, लोग उन्हें सेल्यूट करते थे, वो आज बेल पर हैं।" प्रधानमंत्री मोदी ने कहा -

आपको याद होगा कि आपका ये चौकीदार हैलिकॉप्टर घोटाले के कुछ दलालों को दुबई से उठाकर ले आया था। इटली के मिशेल मामा और दूसरों दलालों से पूछताछ हुई है। इसके आधार पर दायर चार्जशीट के अनुसार हैलीकॉप्टर घोटालों के दलालों ने जिन्हें घूस दी है उसमें एक AP और दूसरा FAM है। इसी चार्जशीट में कहा गया है कि AP मतलब अहमद पटेल और FAM का मतलब है फैमिली। अब आप मुझे बताइये कि अहमद पटेल किस फैमिली के निकट है। 

प्रधानमंत्री मोदी

करप्शन और कांग्रेस का साथ अटूट है। ऐसी जुगलबंदी है जो अलग हो ही नहीं सकती। करप्शन को कांग्रेस चाहिए और कांग्रेस को करप्शन। कांग्रेस सरकार में करप्शन एक्सीलेटर पर रहता है और विकास वेंटीलेटर पर रहता है। कांग्रेस में एक होड़ मची रहती है कि कौन ज्यादा बड़ा भ्रष्टाचार करे। टूजी, कॉमन्वेल्थ, जल, थल, नभ कहीं कोई ऐसा संसाधन नहीं है जो इनकी लूट से बच पाया हो। इन्होंने हमारे सैनकों को भी नहीं छोड़ा। बोफोर्स तोप या फिर हेलिकॉप्टर, हथियार का ऐसा सौदा खोजना मुश्किल हो जाता है जिसमें कांग्रेस द्वारा कमीशन की खबरें न आती हों।

दरअसल अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में जांच कर रही ED ने आज दिल्ली कोर्ट में एक खुलासा किया। साथ ही कहा यह एक निर्विवाद तथ्य है कि इस सौदे में सात करोड़ यूरो की रिश्वत बिचौलियों की दो चेन को दी गई है। इन बिचौलियों का प्रतिनिधित्व मिशेल व गुइडो हश्के कर रहे थे जिनका मकसद, इस सौदे को सफलतापूर्वक अपने पक्ष में करना था।

मिशेल को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से चार दिसंबर, 2018 को प्रत्यर्पित किए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया। उसके बयान व अन्य के बयानों के साथ अगस्तावेस्टलैंड के बैंक खातों की प्रतियों से पता चलता है कि विभिन्न समझौतों पर विस्तृत रूप से चर्चा हुई थी। मिशेल वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद है। आरोप-पत्र में कहा गया है कि अन्य 4.2 करोड़ यूरो का मिशेल के यूएई में ग्लोबल सर्विसेज एफजेडई व ग्लोबल ट्रेड के खातों में भुगतान किया गया। आरोप-पत्र में एक मौके पर 'AP' शब्द का उल्लेख किया गया है, जिसे अहमद पटेल के रूप में बताया गया है और एक अन्य शब्द 'FAM' का अर्थ परिवार कहा गया है।

आरोप-पत्र में कहा गया है कि मिशेल द्वारा फरवरी 2008 व अक्टूबर 2009 के बीच दिए गए बयान को सूचीबद्ध किया गया है। इसमें 15 मार्च, 2008 की तारीख भी शामिल है, जिसमें 'श्रीमती गांधी' का उल्लेख किया गया है।

हालांकि इस मामले में कथित बिचौलिए क्रिश्चेन मिशेल ने कहा - मैंने किसी का नाम नहीं लिया है। केंद्र सरकार राजनीतिक एजेंडे के तहत जांच एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है।