उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
राहुल गांधी ने किया न्यूनतम आय का वादा 
राहुल गांधी ने किया न्यूनतम आय का वादा |Twitter
टॉप न्यूज़

राहुल गांधी ने किया वादा, 72,000 रूपये प्रतिवर्ष होगी हर गरीब की आय   

राहुल गांधी ने कहा भारत के लोगों से हमारा वादा है कि हम न्यूनतम आय की रेखा से नीचे वाले सभी लोगों को बुनियादी आय के साथ गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित करेंगे।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बड़ा दांव खेलते हुए इस चुनावी जंग में बाजी मारने कि कोशिश की है। 25 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, आज हम दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय गारंटी योजना (The minimum income guarantee scheme) का वादा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, अगर हमारी पार्टी सत्ता में आती है तो हम देश के 20 फीसदी गरीब परिवारों का मासिक और वार्षिक आय 12,000 हज़ार रूपये प्रतिमाह और 72 हजार रुपये प्रतिवर्ष तक पहुंचा देंगे।

संवादाताओं को संबोधित करने के बाद राहुल ने ट्वीट करते हुए लिखा -

आज एक ऐतिहासिक दिन है ।

आज के दिन कांग्रेस पार्टी ने गरीबी पर अंतिम हमला किया।

देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति वर्ष 72,000 मिलेगा।

'न्याय फॉर इंडिया' यह हमारा सपना और हमारी प्रतिज्ञा है।

बदलाव का समय आ गया है।

कांग्रेस पार्टी की इस योजना का फायदा 5 करोड़ परिवारों और 25 करोड़ लोगों को मिलेगा। राहुल ने कहा जब हम आम तौर पर परिवारों को गिनते हैं तो एक परिवार में 5 लोग गिने जाते हैं। इसलिए यह आकड़ा 25 करोड़ लोगों तक पहुंचा। राहुल गांधी ने कहा मैं यहां से वादा कर रहा हूं कि ‘न्याय’ होगा। 20 प्रतिशत परिवारों को साल का 72000 रुपये मिलेगा। मान लीजिये अगर किसी की आमदनी 12000 रुपये से कम है तो हम उस व्यक्ति की आमदनी को 12000 रुपये तक पहुंचा देंगे। हम लोगों को गरीबी से निकालना चाहते हैं।

राहुल गांधी ने कहा ''अगर मोदी जी सबसे अमीर लोगों को पैसा दे सकते हैं तो कांग्रेस भी सबसे गरीब लोगों को पैसा देगी।' इसे दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय योजना करार देते हुए उन्होंने कहा कि यह गरीबी पर आखिरी हमला है। राहुल गांधी ने कहा, इस योजना को पहले पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर लागू किया जाएगा। यह बहुत ही प्रभावशाली और सोची समझी योजना है। हमने योजना पर कई अर्थशास्त्रियों से विचार विमर्श किया है।

राहुल गांधी का वादा

  • 72 हजार रुपये प्रतिवर्ष इनकम
  • 12 हज़ार रूपये प्रतिमाह इनकम
  • 20 % गरीबों को मिलेगा न्यूनतम आय गारंटी का लाभ
  • 5 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ
  • 25 करोड़ लोगों को मिलेगा योजना का लाभ