उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट
भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट|Google
टॉप न्यूज़

Video: एयर स्ट्राइक का सबूत मांगने वालों को अब अमेरिका से मिल रहा है जवाब   

भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में की गई Air Strike के बाद, एक US कार्यकर्त्ता ने भारत के लोगों को एयर स्ट्राइक के सबूत दिए हैं। हालांकि इस वीडियो के प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं की गई है

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भारतीय वायु सेना ने जब पाकिस्तान से पुलवामा आतंकी हमले का बदला लिया और पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित जैश ए मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविरों को तबाह किया तो पाकिस्तान और हिंदुस्तान दोनों मुल्कों में खलबली मच गई। पाकिस्तान जहां इस हमले में हुए नुकसान को नकारता रहा वहीं हिंदुस्तान की राजनीतिक पार्टियां इस हमले के सबूत मांगती रही और कुछ इससे राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश करती रही।

26 फ़रवरी को भारतीय वायु सेना द्वारा की गई इस सफल एयर स्ट्राइक पर कई सवाल उठे, कुछ जरुरी थे और कुछ बेबुनियादी। इन सवालों के बीच कई बार सोशल मीडिया के माध्यम से सबूत देने की कोशिश की गई लेकिन उन सबूतों की सच्चाई भी महज चुनावी वादे की तरह निकली, पर एक नया वीडियो वायरल हुआ है जिसे बालाकोट एयरस्ट्राइक का बताया जा रहा है।

सोशल मीडिया में वायरल हो रहे इस वीडियो को एक अमेरिकी मानवाधिकार कार्यकर्ता ने अपलोड किया है जिनका नाम सेंग हसन सेरिंग हैं। सेंग हसन सेरिंग मूल रूप से गिलगिट का रहने वाला है , सेंग हसन सेरिंग ने दावा किया है कि वीडियो Indian Air Force द्वारा बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक का है। जिसमें 200 से अधिक आतंकी मारे गए हैं। 2.20 मिनट के इस वीडियो में पाकिस्तानी सेना के जवान स्थानीय लोगों से मिल रहे हैं और उन्हें सांत्वना दे रहे हैं। सांत्वना देते हुए पाकिस्तानी सेना के जवान कहते हैं कि कल हमारा करीब 200 बंदा ऊपर गया है।

Video देखें

समाचार एजेंसी ANI ने भी दावा किया है, ये वीडियो उर्दू मीडिया में वायरल हो रहा है। उर्दू मीडिया के अनुसार, एयरस्ट्राइक के बाद कई लाशों को बालाकोट से खैबर पख्तूनवा शिफ्ट किया गया था। जिसके बाद इस वीडियो पर कई सवाल उठ रहे हैं।

सेंग हसन सेरिंग द्वारा अपलोड किये इस वीडियो में, पाकिस्तानी सेना के जवान कह रहे हैं कि हमारे 200 से ऊपर लोग शहीद हुए हैं, पाकिस्तानी सरकार इन शहीदों के साथ खड़ी है। सेना के जवान सांत्वना देते हुए कह रहे हैं कि हमारे नसीब में शहादत नहीं लिखी है लेकिन जिनके नसीब में है हमें उनके साथ खड़ा होना चाहिए। वीडियो में देखा जा रहा है कि आतंकियों के कई परिजन और बच्चे बिलख रहे हैं। आपको बता दें कि, अमेरिकी कार्यकर्ता सेंग हसन सेरिंग ने खुद भी इस वीडियो की पुष्टि नहीं की हैं।