उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान
भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान|Google
टॉप न्यूज़

पाकिस्तान फतेह कर लौटा भारतीय ‘फाइटर’, देश कर रहा है अपने हीरो को सलाम

पाकिस्तान की जमीन पर 3 दिन यानि लगभग 54 घंटे गुजारने के बाद भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज स्वदेश लौट रहे हैं। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन बर्धमान शुक्रवार शाम करीब 7 बजे पाकिस्तान की वाघा बॉर्डर सीमा से भारत की अटारी बॉर्डर सीमा पर पर पहुंच गए हैं। तमाम कागजी कार्यवाई पूरी करने के बाद लंबे इन्तिज़ार के बाद वाघा-अटारी बॉर्डर सीमा पर पाकिस्तान ने भारत के इस महान सपूत को भारतीय वायु सेना को सुपुर्द किया। भारत लौटने पर विंग कमांडर अभिनंदन बर्धमान के साथ सामान्य नागरिक की तरह व्यवहार किया गया। वतन वापसी से पहले विंग कमांडर अभिनंदन को इमीग्रेशन की सारी औपचारिकताओं को पूरा किया।

4:30 बजे शुरू हुए थी अभिनंदन को सौंपने की कागजी कार्यवाही

अटारी बॉर्डर पहुंचने पर विंग कमांडर अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों को सौंपने के लिए पाक रेंजर्स ने कागजी कार्रवाई शुरू कर दी थी। जिसे 6 बजे तक पूरा किया गया। पाक रेंजर्स की बीटिंग सेरेमनी के बाद विंग कमांडर अभिनन्दन की रिहाई शुरू की गई।

अभिनन्दन के लौटने पर एयर वाइस मार्शल रवि कपूर मीडिया को देंगे जानकारी

अटारी बॉर्डर पर एयर वाइस मार्शल रवि कपूर विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी के बाद मीडिया को संबोधित करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनन्दन इस मीडिया ब्रीफिंग में मौजूद होंगे।

27 फरवरी को पाकिस्तान ने किया था गिरफ्तार

भारतीय वायुसेना के पायलट को पाकिस्तान में 27 फरवरी को तब हिरासत में ले लिया गया था, जब उनका मिग-21 बिसन लड़ाकू विमान नियंत्रण रेखा के निकट पाकिस्तानी वायुसेना के विमान के हमले से दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर गया था।

विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी में अमेरिका का अहम योगदान

भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव को कम करने में अमेरिका का बड़ा योगदान है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा से पहले ही इस संबंध में घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि बुधवार रात दोनों पड़ोसियों के नेताओं के साथ टेलीफोन पर 'अच्छा समय' बिताया, बातचीत की, दोनों देशों की तरफ से अच्छे संकेत मिल रहे हैं। जिससे यह पहले ही साबित हो गए था कि अमेरिका, भारत और पाकिस्तान के इस तनाव भरे माहौल को कम करने में सफल रहा। जिसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में घोषणा करते हुए कहा कि, पाकिस्तान शांति की पहल करते हुए भारतीय पालयट अभिनन्दन को रिहा करेगा।