उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
सूर्य किरण (Surya Kiran Aerobatics) के दो विमान दुर्घटना का शिकार
सूर्य किरण (Surya Kiran Aerobatics) के दो विमान दुर्घटना का शिकार|twitter
टॉप न्यूज़

बेंगलुरू: ऐरो इंडिया शो से पहले हुआ बड़ा हादसा, किरण के दो विमान दुर्घटनाग्रस्त, Video 

Aero India 2019 के लिए पूर्वाभ्यास के दौरान, बेंगलुरु के येलहंका एयरबेस में सूर्या किरण एरोबैटिक्स टीम के दो विमान आज दुर्घटनाग्रस्त हो गए। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

बेंगलुरू: बेंगलुरू के येलहांका एयरबेस में मंगलवार को एयर शो एरो इंडिया 2019 (Air India Show 2019) के दौरान सूर्य किरण (Surya Kiran Aerobatics) के दो विमान दुर्घटना का शिकार हो गए। एयरबेस के एक अधिकारी ने बताया, "दुर्घटना के तुरंत बाद दोनों पायलटों को विमान से सुरक्षित निकाल लिया गया।"

बता दें कि ये दोनों एयरक्राफ्ट रिहर्सल के दौरान उड़ान भर रहे थे, लेकिन जब ये आसमान में पहुंचे तो आपस में ही टकरा गए। आपस में टकराने के बाद दोनों विमानों में आग लग गई।

सूर्य किरण (Surya Kiran Aerobatics) के दो विमान दुर्घटना का शिकार
सूर्य किरण (Surya Kiran Aerobatics) के दो विमान दुर्घटना का शिकार
Twitter

सूर्य किरण विमान की खासियत....

  • सूर्य किरण विमान को HAL ने तैयार किया है।
  • विमान की रफ्तार साढ़े 400 से 500 किमी. के बीच है
  • 22 मई 1996 को सूर्य किरण विमान टीम का गठन किया गया था।
  • सूर्यकिरण ने श्रीलंका से सिंगापुर तक 450 शो किए
  • एयरो इंडिया 2011 में सूर्यकिरण ने अंतिम उड़ान भरी थी।
  • फरवरी 2015 में दोबारा एयर शो में शामिल हुआ।

हादसे के बाद जारी बेंगलुरु पुलिस के बयान के मुताबिक इस हादसे में एक नागरिक घायल हुआ है। दोनों पायलटों को निकाल लिया गया है। ये दोनों विमान येलहांका न्यू टाउन एरिया के पास गिरे हैं।

दरअसल कल से बेंगलुरु में आयोजित होने वाले एयरो शो में रिहर्सल के दौरान यह हादसा हुआ है और बताया जा रहा है कि यह घटना रिहाइशी इलाके से कुछ दूर है। हादसे के बाद आसमान में धुआं छा गया। इस हादसे में एक आम नागरिक के मौत के घायल होने की खबर है। सूर्य किरण विमान को HA ने 1996 में बनाया था हालांकि, इस मामले पर आधिकारिक तौर पर अभी तक कोई बयान नहीं आया है।

20 फ़रवरी से 25 फ़रवरी तक चलेगा ऐरो इंडिया शो

आपको बता दें कि ऐरो इंडिया शो कल से शुरू होने वाला है। यह 25 फ़रवरी तक चलेगा। इस शो की खास बात यह है कि इस बार राफेल विमान भी इस शो में भाग लेने वाला है। पहले यह शो उत्तर प्रदेश में आयोजित किया जाना था लेकिन कर्नाटक सरकार के विरोध के बाद यह शो बेंगलुरू में आयोजित किया जा रहा है।