Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
क्या आप भी DTH के बिल से परेशान हैं
क्या आप भी DTH के बिल से परेशान हैं
टॉप न्यूज़

क्या आप भी DTH के बिल से परेशान हैं, 31 मार्च से बदल जाएगा आपका DTH प्लान

पिछले कुछ हफ्तों से टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) को अपने नए DTH नियम को लेकर काफी शिकायतें मिल रही हैं

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

पिछले कुछ हफ्तों से टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) को अपने नए DTH नियम को लेकर काफी शिकायतें मिल रही हैं। इस नियम को इस साल 1 फरवरी से लागू किया गया है और इसने सारे सब्सक्राइबर्स का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है।

लोगों ने ट्विटर पर पहले से ज्यादा टीवी बिल आने की शिकायत की है। साथ ही कुछ लोगों ने ये भी कहा है कि उन्हें ऑपरेटर्स से बेहतर सर्विस नहीं मिल पा रही है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अब तक नए नियमों में शिफ्ट भी नहीं हुए हैं। अब TRAI इसमें सुधार करना चाहता है।

TRAI ने नए आदेश जारी किए हैं, रेगुलेटरी बॉडी ने सभी केबल और DTH ऑपरेटर्स को कहा कि नए नियमों को बेहद आसानी से लागू किया जाए। ट्राई ने कहा कि जिन सब्सक्राइबर्स अभी तक नए नियमों में शिफ्ट नहीं किया है उनके लिए बेस्ट प्लान्स पेश करें। बेस्ट फिट प्लान का मतलब ये है कि ग्राहकों का बिल पहले की ही तरह आए और नए नियमों में शिफ्ट भी कर सकें। ये नया प्लान 31 मार्च 2019 तक खुद ही लागू हो जाएगा। जोकि बढ़ाई गई डेडलाइन है।

ट्राई ने कहा है कि बेस्ट फिट प्लान ग्राहक उपयोग और उसकी भाषा के आधार पर तय की जाए। इस बेस्ट फिट प्लान में सारे कैटेगरी के चैनल्स शामिल हों। DPOs ये सुनिश्चित करें कि ग्राहकों के हर महीने का बिल बेस्ट फिट प्लान में पहले की ही तरह रहे।

इसका मतलब ये है कि सारे केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स को कहा गया है कि ग्राहकों का बिल भी ज्यादा ना आए और उन्हें उनकी पसंद के सारे चैनल्स देखने को मिले। उदाहरण के तौर यदि किसी ने किसी ने हिंदी और अंग्रेजी के साथ बंगाली चैनल्स को सेलेक्ट किया, तो ऑपरेटर्स उन्हें ऐसे ऑप्शन्स दें जिसमें उनकी पसंद के सारे चैनल्स मौजूद हों।

इसके अलावा ट्राई ने सारे ऑपरेटर्स से ये भी कहा है कि कुछ ऑप्शन्स जैसे कॉल सेंटर नंबर, किसी जरुरत के लिए वेबसाइट या ऐप का ऐक्सेस ग्राहकों को उपलब्ध कराएं। ताकि ग्राहकों को किसी भी जरूरत के लिए ऑपरेटर्स की मदद मिल सके। साथ ही नए नियमों को आसानी से लागू करने के लिए ऑपरेटर्स को सारे मुमकिन तरीकों से ग्राहकों तक पहुंचने के लिए भी कहा गया है।