Interim Budget 2019-20, रेल मंत्री पियूष गोयल
Interim Budget 2019-20, रेल मंत्री पियूष गोयल|Twitter-BJP
टॉप न्यूज़

Interim Budget 2019-20 LIVE: यह बजट विकास को बढ़ावा देने वाला है - अमित शाह 

Union Budget 2019- बजट के जरिये समाज के सभी वर्गों को राहत देने की कोशिश

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

Interim Budget 2019-20, रेल मंत्री पियूष गोयल जो वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त कारभार संभाल रहे हैं उन्होंने आज मोदी सरकार के कार्यकाल अंतरिम बजट पेश किया है। वित्त मंत्री पियूष गोयल लोकसभा चुनाव से पहले बजट पेश कर रहे हैं। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि यह बजट सरकारी योजनाओं का पिटारा होगा। इस बजट में कई बड़े ऐलान करने की उम्मीद है।

महत्वपूर्ण बिंदु:

  • मोदी सरकार के कार्यकाल का अंतिम बजट वित्त मंत्री पियूष गोयल कर रहे है
  • यह बजट चार महीने के लिए होगा
  • यह पूर्ण बजट नहीं है , चुनाव के बाद आने वाली सरकार, फिर से बजट लाएगी
  • यह बजट आज 11 बजे लोकसभा में पेश होगा

1 करोड़ 53 लाख घर हमने बनाए, जो पिछली सरकार से पांच गुना है। सौभाग्य योजना से हमने हर घर को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराया। हमने 143 करोड़ एलईडी बल्ब उपलब्ध कराए हैं.- पीयूष गोयल

आपदा पीड़ित किसानों को ब्याज पर 5 % की छूट

कर्मचारी की मृत्यु पर EPF 2.5 लाख से बढ़ा कर 6 लाख रूपये

20 लाख हुई ग्रेच्‍युटी लिमिट, नौकरीपेशा लोगों को सरकार का तोहफा

काम वेतन वाले कर्मचारियों को गारंटीड पेंशन

FD में 50 हजार तक TDS नहीं

2 लाख तक होम लोन ब्याज पर छूट

गायों के कल्याण के लिए 'कामधेनु योजना'

केंद्र सरकार गायों के कल्याण के लिए 'कामधेनु योजना' स्थापित करेगी। "सरकार गायों के सम्मान और सुरक्षा के लिए जो भी आवश्यक है वह करेगी।"

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए हर साल 750 करोड़ रुपये

5 लाख रूपये तक टैक्स में छूट, कर दाताओं को धन्यवाद

हमारी सरकार की देश के लिए हितकारी नीतियों के कारण करदाताओं की संख्या में 80% तक की बढ़ोतरी हुई है। देश के विकास में टैक्सपेयर का योगदान है। नोटबंदी के बाद 1 करोड़ टैक्सपेयर बढ़े हैं। टैक्स रिफार्म का फायदा मिडिल क्लास को मिला है। इस लिए 5 लाख तक सरकार टैक्स में छूट दे रही है। आयकर की छूट सिमा बढ़ा कर 5 लाख हुई। अगर इन्वेस्टमेंट की जाती है तो सरकार 6,50,000 तक टैक्स छूट देगी। आपको बता दें अब तक 2.5 लाख के बाद टैक्स देना पड़ता था।

सरकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल लॉन्च करेगी

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को घोषणा कर कहा कि सरकार जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल लॉन्च करेगी। लोकसभा में 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए गोयल ने यह भी कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेक्टर के विकास के लिए नौ प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की गई है।

बजट की बड़ी बात

  • 15 हजार सैलरी पाने वालों को 1 हजार पेंशन दिया जाएगा।
  • इस बार रक्षा बजट को बढ़ाकर 3 लाख करोड़ रूपये कर दिया गया है, जो अभी तक का सर्वाधिक है।
  • वंदे मातरम हाई स्पीड ट्रेन अब भारत में बनेगी।
  • उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्शन मुफ्त दिए जाएगें।
  • शौर ऊर्जा के क्षेत्र में रोजगार बढ़ेगा।
  • मार्च 2019 तक सौभाग्य योजना के अंतर्गत देश के सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराई जाएगी।
  • मिडिल क्लास पर टैक्स का भार कम करना चाहती है सरकार।
  • देश में अब स्वरोजगार की भावना बढ़ रही है। नौकरी ढूंढने वाले आज नौकरियां देने वाले बन रहे हैं।
  • 40 साल से लंबित वन रैंक वन पेंशन को लागू किया है। इसके तहत सरकार ने 35000 करोड़ रुपए पिछले वर्षों में वन रैंक वन पेंशन के तहत दिए हैं।

मोदी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ी दी

2009-14 में महंगाई दर 10.1% थी जो अब दिसम्बर 2018 में 2.19 % पर आ गई। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करने से पहले अपने बजट भाषण में कहा कि औसत महंगाई दर घटकर 4.6 फीसदी हो गई है, जो कि साल 1991 के बाद से किसी भी सरकार के कार्यकाल में सबसे कम है।

रेलवे सबसे ज्यादा सुरक्षित

हमारी सरकार ने बुलेट ट्रेन , हाई स्पीड ट्रेन की शुरुआत की है। वंदे मातरम ट्रेन की शुरुआत हुई है। केन्द्र सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान देश में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को 100 फीसदी खत्म कर दिया है। इससे रेलवे में दुर्घटना रोकने में बड़ी मदद मिली और पूरे कार्यकाल के दौरान देश में रेलवे सबसे ज्यादा सुरक्षित रही है।

हवाई जहाज की उड़ान

अब आम आदमी भी हवाई यात्रा कर सकता है। हवाई जहाज में सफर सस्ता हुआ है। घरेलू यात्री 5 सालों में दुगुना बढ़े हैं। नागरिक उड़ान योजना के चलते एक सामान्य व्यक्ति हवाई सफर कर रहा है। देश में 100 से अधिक एयरपोर्ट चल रहे हैं। इसके साथ ही दुनिया में राजमार्ग बनाने में शीर्ष पर भारत है। इस रफ्तार से कोई दूसरा देश राजमार्ग बनाने का काम नहीं करता है।

PM श्रम योगी मानधन योजना का ऐलान किया गया

इस योजना के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन देने का प्रावधान है। इस पेंशन योजना में कामगार को 100 रुपये प्रति माह का योगदान करना होगा वहीं इतना योगदान केन्द्र सरकार करेगी।

महिलाओं के लिए क्या

हमारी सरकार ने महिलाओं के लिए काम करते हुए मैटरनिटी लीव 26 हफ्तों तक बढ़ाई है। मुद्रा योजना के तहत 70 % महिलाओं को लाभ हुआ है।

कर्मचारियों के लिए क्या

हमारी सरकार ने रोजगार के मौके बढ़ाए हैं। 2 करोड़ EPFO अकाउंट खुला, 21 हज़ार सैलरी पर 7 हज़ार बोनस दिया गया है। हमरी सरकार ने न्यूनतम मजदूरी दर भी बढ़ाई है। 10 करोड़ मजदूरों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की गई। उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन मिला और रोजगार के लिए धन मुहैया कराया गया। मुद्रा योजना के तहत 15 लाख करोड़ लोगों को रोजगार मिला। अब नौकरी करने वाले भी नौकरी दे रहे हैं। 40 साल से लटकी ओने रैंक ओने पेंशन का समाधान भी हमारी सरकार ने ही किया है।

किसानों के खाते में 6000 रुपये पहुंचेंगे

केन्द्र सरकार ने दावा किया कि उसने 22 फसलों के समर्थन मूल्य में इजाफा किया है। इसके साथ बजट में वादा किया कि देश में सभी किसानों के खाते में सीधे 6000 रुपये पहुंचाने का काम किया जाएगा। 2 हेक्टयर खेत रखने वाले किसानों को दिया जाएगा पैसा। इस योजना से देश के 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा। 1 दिसंबर 2018 से लागू की जाएगी यह योजना।सरकार द्वारा गरीबों को सस्ता अनाज उपलब्ध कराने के लिए वर्ष 2018-19 में 1 लाख 70 हज़ार करोड़ रुपये खर्च क़िये गए।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com