Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
Rahul Gandhi In Odisha
Rahul Gandhi In Odisha|Congress-Twitter
टॉप न्यूज़

Rahul Gandhi In Odisha: भारत एकमात्र ऐसा देश है जो हर चुनौती का जवाब दे सकता है

Rahul Gandhi In Odisha:कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज ओडिशा दौरे पर है, जहां उन्होंने BJP और RSS को अपना सबसे बड़ा शुभचिंतक बताया है, उन्होंने कहा BJP और RSS से मिली गाली ने मुझे आगे बढ़ने में मदद की

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भुवनेश्वर: लोकसभा चुनाव नजदीक है। इसलिए बड़े-बड़े राजनेताओं ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। अलग अलग क्षेत्रों का दौरा, लोगों से मिलना, जनसभाओं और रैली के आयोजनों का दौर शुरू हो चुका है। इस बार बीजेपी, कांग्रेस और महागठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है। इसलिए एक एक सीट लोकसभा चुनाव में जीत के लिए महत्वपूर्ण है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज ओडिशा दौरे पर है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ओडिशा का तीन बार दौरा किया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों का महत्व बढ़ता जा रहा है। इसलिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही अपना फोकस इस राज्य में दे रही हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि, आरएसएस और बीजेपी ने मुझे जितनी भी गालियां दी हैं, वह मेरे लिए उपहार है। प्रधानमंत्री मोदी मुझे गालियां देते हैं तो मेरा मन होता हैं कि मैं उन्हें गले लगालूं। राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी मेरे रोल मॉडल नहीं लेकिन उनमें बहुत सी बातें हैं जो अच्छी लगती हैं। में नरेंद्र मोदी से नफरत नहीं करता बस उसके विचारों से मैं तालुख नहीं रखता। राहुल गांधी ने आरएसएस पर हमला करते हुए कहा कि आरएसएस का मानना है कि वह देश की एकमात्र संस्थान रहे। वह देश की अन्य संस्थानों के लिए बहुत बड़ा खतरा है।

राहुल गांधी ने कहा कि, मोदी जी मनरेगा को नहीं समझ सकते, उन्होंने इसका मजाक उड़ाया और कहा कि "लोगों से गड्ढे खुदवाये"। ऐसा नहीं है, इससे श्रम बाजार में सुधार आया। इससे भारत में पहली बार न्यूनतम मजदूरी की व्यवस्था बनी। भारतीय श्रम बाजार को आकार देने और श्रम मजदूरी को बेहतर बनाने के लिये मनरेगा सफल प्रयास था। इसने लाखों लोगों के जीवन को बदल दिया। वही अर्थशास्त्री जो पहले मनरेगा के आलोचक थे, आज इसकी सराहना कर रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भुवनेश्वर के कार्यक्रम में कहा आज देश के छोटे कारोबारी मुश्किल में है, उनके पास अनिल अंबानी, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसा बैंकिंग एक्सेस नहीं है। उन्होंने कहा कि लाखों करोड़ रुपये उद्योगपतियों के माफ कर दिए जाते हैं, लेकिन किसानों की मदद नहीं की जा रही है।

Rahul gandhi in odisha
Rahul gandhi in odisha
Congress -Twitter

राहुल गांधी ने कहा ओडिशा एक विकेंद्रीकृत समाज है। ऐसी सोच कि एक व्यक्ति करोड़ों लोगों के सवालों का जवाब दे सकता है, इस पर मैं मूल रूप से विश्वास नहीं करता। यदि भारत को उन्नति करना है तो ओडिशा के लोगों की आवाज़ को भी इसमें शामिल होना होगा। उन्होंने कहा कांग्रेस का शासन अलग तरह का है। हम लोकतांत्रिक देश चाहते हैं। हम सभी वर्गों को एक साथ जोड़ते हैं और आपसी बातचीत को बढ़ावा देते हैं।