उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
मतदान के लिए लाइन में खड़े मतदाता 
मतदान के लिए लाइन में खड़े मतदाता |Google
टॉप न्यूज़

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018:  कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी,10.7% मतदाताओं ने 10 बजे तक किया मतदान

राज्य में कड़ी सुरक्षा के बीच, 18 सीटों में से 10 पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, जो शाम तीन बजे समाप्त होगा। बाकी की आठ सीटों पर शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

रायपुर | छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 18 निर्वाचन क्षेत्रों में जारी है। राज्य में पहले चरण का मतदान आठ निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह आठ बजे से शुरू हुआ और बाकी के दस निर्वाचन क्षेत्रों में यह सुबह सात बजे से चल रहा है। एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

राज्य में कड़ी सुरक्षा के बीच, 18 सीटों में से 10 पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, जो शाम तीन बजे समाप्त होगा। बाकी की आठ सीटों पर शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

इन सीटों पर है आज मतदान

जिन दस सीटों पर सुबह जल्दी मतदान शुरू हुआ, इसमें नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानूप्रतापपुर, कांकेर, केशकल और कोंडागांव।

पहले चरण में आज 18 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। जिनमें 8 सीटें पर नक्सलियों का गढ़ हैं। आज के चुनाव में मतदाता मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता और मुख्यमंत्री रमन सिंह सहित कुल 190 उम्मीदवार मैदान में हैं। रमन सिंह को पूर्व भाजपा नेता और दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला चुनौती दे रहीं हैं। करुणा शुक्ला 2014 में कांग्रेस में शामिल हुई हैं।

पहले चरण के मतदान में आज 15 लाख से ज्यादा पुरुष और करीब 16 लाख महिलाओं सहित 31 लाख से ज्यादा मतदाता 4,336 मतदान बूथों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वहीं 87 मतदाता तृतीय लिंग के हैं।

आपको बता दें कि भाजपा छत्तीसगढ़ में बीते 15 वर्षो से सत्ता में है। छतीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से एक दिन पहले नक्सलियों ने कांकेर में बीएसएफ को निशाना बनाते हुए सीरियल ब्लास्ट किया था , इस हमले में बीएसएफ के एक SI शहीद हो गए। वहीं, बीजापुर में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर हुआ है, जबकि एक अन्य को गिरफ्तार किया गया है।

नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा के चिंतागुफा पोलिंग बूथ पर एक दिव्यांग शख़्स मतदान के लिए पहुंचा।

छत्तीसगढ़ में आज प्रथम चरण का मतदान शुरू है। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अपील की है कि लोग भरी संख्या में अपने मताधिकार का उपयोग करें। जिसके तहत उन्होंने ट्वीट लिखा है "छत्तीसगढ़ में मतदान का आज पहला चरण है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में अवश्य भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें।"

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी ट्वीट के जरिये लोगों से भारी संख्या में मतदान करने कि अपील की है। उन्होंने लिखा है "आज छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण का मतदान है। मैं इस चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि प्रदेश में विकास, प्रगति और सुशासन की गति को बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें।"