उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 एनम गंभीर
एनम गंभीर|source-social news
टॉप न्यूज़

भारत का पाकिस्तान पर पलटवार  

पाकिस्तान द्वारा लगाये पेशावर नरसंहार मामले के आरोपों का भारत ने दिया करारा जवाब   

Sneha Sinha

Sneha Sinha

संयुक्त राष्ट्र: भारत के खिलाफ 2014 में पेशावर स्कूल नरसंहार में पाकिस्तान द्वारा झूठे आरोप लगाकर मारे गए बेकसूर बच्चों की याद का शोषण और अपमान करने के लिए पाकिस्तान की बकवास प्रयास की निंदा की गयी।

भारतीय राजनयिक एनम गंभीर ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा से कहा, "पाकिस्तान के विदेश मंत्री (शाह महमूद कुरैशी) द्वारा लगाए गए घृणास्पद आक्षेप उस दिन आतंकियों का निशाना बने बेकसूर जिंदगियों की याद को अपमानित करते हैं।"

एनम गंभीर ने अपने कठोर बोल का उपयोग करके कुरैशी के द्वारा किये गए दावा की निंदा की है जिसमे करुरैशी ने तालिबान द्वारा रचे गए हमले का घृणात्मक बोझ भारत के ऊपर डाला था और कहा था की हुए हमले में भारत का ही हाथ है।

कुरैशी के भाषण के पुरजोर जवाब में के उन्होंने कहा की , "यह आतंक के उस राक्षस से ध्यान भटकाने का एक हताशा भरा प्रयास है, जिसे पाकिस्तान ने पड़ोसियों को अस्थिर करने और उनके क्षेत्र को पाने के लोभ में खुद पैदा किया है और मैं पाकिस्तान की नई सरकार को याद दिलाना चाहती हूं कि 2014 में बेकसूर स्कूली बच्चों के नरसंहार के बाद भारत में गम और दर्द की लहर फ़ैल गयी थी।"

भारत की संयुक्त राष्ट्र मिशन की काउंसलर ने कहा, "भारतीय संसद के दोनों सदनों ने भी मारे गए बच्चों को याद किया था और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की थी। साथ ही भारत के सभी स्कूलों में इस घटना में मारे गए बच्चों की याद में दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई थी।"

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने क्षेत्र में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए महासभा में इस्लामाबाद पर जमकर हमला बोला था, जिसके बाद कुरैशी ने महासभा में अपनी बात रखी। सुषमा ने आतंकवाद के रक्षक और समर्थक के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर विश्व में इसकी आग फैलने की चेतावनी दी थी।

कुरैशी ने पाकिस्तान को आतंकवाद से पीड़ित राष्ट्र के रूप में चित्रित किया और पेशावर घटना को लेकर यह दावा किया। उन्होंने भारतीय कुलभूषण जाधव का मामला भी उठाया जिन्हें पाकिस्तानी अदालत ने आतंकवाद और जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई हुई है। भारत जाधव पर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताता रहा है और उसने मामले को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में उठाया है।

कुरैशी ने दावा किया था कि पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ प्रगति का क्रम जारी रखा हुआ है और एनम गंभीर ने कुरैशी की इन्ही दाव को तथ्यों पर चुनौती दी।

सभागार के अंत में एनम गंभीर ने इन सारी बातों का जवाब सिर्फ इतना बोलकर दिया की,"मैं पाकिस्तान की नई सरकार से यह स्पष्ट कर देना चाहती हूं कि जम्मू एवं कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और हमेशा रहेगा।"