उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Indo-Pak Border
Indo-Pak Border
टॉप न्यूज़

पंजाब में पाक सीमा के पास 2 ड्रोन बरामद : पुलिस

पंजाब में पाक सीमा के पास 2 ड्रोन बरामद : पुलिस

Uday Bulletin

Uday Bulletin

पंजाब पुलिस ने बीते एक माह के दौरान भारत-पाक सीमा के पास सीमा पार से दो ड्रोनों के जरिए हथियारों की खेप भेजे जाने के बाद मामले में विस्तृत जांच शुरू की है। एक पुलिस प्रवक्ता ने शुक्रवार देर रात कहा, "पुलिस टीम पाकिस्तान से इन ड्रोनों को भेजने वाले आतंकवादी समूहों के संबंधों का पता लगाने का भी काम कर रही है। अब तक केवल ऐसे दो ड्रोन बरामद किए गए हैं। एक बीते माह और एक तीन दिन पहले तरन तारन जिले के झाबल शहर में जली हुई अवस्था में प्राप्त हुआ।"

पुलिस ने यह स्पष्टीकरण शुक्रवार को एक और ड्रोन बरामद किए जाने की मीडिया रपटों के संदर्भ में दिया है।

मामले में अभी तक की गई जांच इशारा करती है कि पाक स्थित कई आतंकवादी समूह कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद अगस्त से ही हथियारों की तस्करी में संलिप्त थे। दोनों जब्त किए गए ड्रोन संभवत: पाकिस्तान के आईएसआई से जुड़े विभिन्न आतंकवादी समूहों द्वारा भेजे गए हैं और राज्य प्रायोजित जेहादी और खालिस्तान समर्थक आतंकवादी संगठन इसके अधीन काम करते हैं।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि बरामद किए गए हथियारों से खुलासा हुआ है कि ये संगठन ड्रोन के जरिए विभिन्न तरह के आतंकवादी और सूचनात्मक हार्डवेयर को भेजने की क्षमता रखते हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस को अमृतसर जिले के मोहावा गांव में 13 अगस्त को किसी ने फोन कर बताया कि उसने धान की खेत में एक पंखे जैसी वस्तु देखी है। जांच से पता चला कि यह 'यू10 केवी100-यू' ड्रोन है और इसे चीनी कंपनी टी मोटर्स ने बनाया है। जांच से पता चला कि इस तरह का हेक्साकॉप्टर(6 इलेक्ट्रिक मोटर) 20-25 किलोग्राम भार क्षमता को ले जाने में सक्षम है।

पुलिस ने हालांकि 13 अगस्त को हेक्साकॉप्टर की बरामदगी के बाद से ही सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है।