SBI OTP-based cash withdrawal system
SBI OTP-based cash withdrawal system|Uday Bulletin
टेक बुलेटिन

एटीएम से कैश निकालने का नया नियम आ गया है, अगर आप भी एटीएम यूज़ करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। 

1 जनवरी 2020 से लागू होगा एसबीआई एटीएम से कैश निकालने का नया नियम !

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

Summary

भारतीय स्टेट बैंक जिसे हर भारतीय के बैंक के नाम से भी जाना जाता है। स्टेट बैंक हमेशा से ग्राहकों को उन्नत सेवाएं देने के लिए जाना जाता है। इसी कड़ी में बैंक ने 10 हजार से ज्यादा की एटीएम कैश निकासी पर कुछ सावधानियां बरतनी शुरू कर दी है जो नए साल यानी कि 1 जनवरी 2020 से लागू हो जाएंगी।

भारतीय स्टेट बैंक ने 10,000 से ज्यादा कैश निकासी पर अब ओटीपी प्रणाली शुरू कर दी है इसके बाद से जैसे ही कोई एसबीआई एटीएम कार्ड धारक अपने कार्ड के द्वारा एटीएम में 10,000 से ज्यादा धन निकालने की कोशिश करेगा तो खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर बैंक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा। जिसके एटीएम में प्रविष्ट कराने के बाद ही धन निकासी संभव होगी अन्यथा धन निकासी की प्रक्रिया कैंसल कर दी जाएगी।

क्यों आया ये नियम :

हालाँकि शुरुआत में लोगों के लिए ये प्रक्रिया उबाऊ और परेशानी भरी हो सकती है लेकिन जिस तरह से सारे देश मे एटीएम के साथ फ्रॉड की जानकारियां बैंक को मिल रही थी इसके बाद बैंक ने खातेदारों की सुरक्षा के लिए इस कदम को उठाया गया है।

हालाँकि आपको बताते चले कि 10,000 से कम रुपयों की धन निकासी पर ओटीपी की कोई बंदिश नही रखी गयी है तथा यह तकनीकी केवल स्टेट बैंक के एटीएम पर ही काम करेगी सभी बैंकों और एटीएम कंपनियों की सहमति के बाद भविष्य में यह प्रणाली सभी जगह हो सकती है।

YONO है उन्नत विकल्प :

“यू नीड ओनली वन” YONO नामक मोबाइल बेस्ड एप्लिकेशन है जिसमे बैंकिंग समेत अन्य कार्य सरलता पूर्वक किये जा सकते है इस एप में धन अंतरण, खरीददारी, समेत एटीएम के द्वारा बिना एटीएम धन निकासी भी की जा सकती है  यह एप भी ओटीपी प्रणाली के माध्यम से आपको एटीएम पर कैश निकालने की आजादी देता है इस एप को शॉपिंग और अन्य बुकिंग इत्यादि पर समय-समय पर एसबीआई आपको तमाम ऑफर उपलब्ध कराता है जिसके द्वारा आप लाभ उठा सकते है.आपको बताते चले कि यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनो प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com