Realme Smart TV
Realme Smart TV |Google Image
टेक बुलेटिन

सस्ते में ब्रांडेड स्मार्ट टीवी खरीदने का मौका, 2 जून से शुरू होगी सेल

टेलीविजन की दुनिया मे रियलमी का आगाज, सस्ते दाम पर उतारे स्मार्ट टीवी

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

आज दुनिया स्मार्ट हो चली है फिर चाहे वह मोबाइल हो या घड़ी या फिर लाइट देने वाले बल्ब अब लगभग सबकुछ स्मार्ट होता चला जा रहा है। इसी क्रम में दिग्गज बजट समार्टफोन निर्माता कंपनी रियल मी ने टेलीविजन की दुनिया मे अपना जोरदार आगाज किया है। निर्माता ने दो सेगमेंट में टीवी को लांच करके बाजार के मिड सेगमेंट वाली रेंज में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

स्मार्ट टीवी बाजार में उतरा एक और दिग्गज:

अगर मिड सेगमेंट में स्मार्टटीवी उपलब्ध कराने वाले की बात करे तो सबसे पहले एमआई का नाम जेहन में उतर आता है। लेकिन अब यह बात पुरानी हो चली है रियलमी (Realme Smart TV) का कम कीमत में स्मार्ट टीवी जैसा उपकरण अब बाजार में अपने प्रतिद्वंद्वियों के पसीने ला सकता है।लोगों को रियलमी से काफी लंबे वक्त उम्मीदे थी। खैर देर सबेर चीन की इस दिग्गज कंपनी ने टीवी के दो मॉडल लॉन्च करके बाजार में कंपटीशन बढ़ा दिया है। बीते दिन ही रियलमी ने दो टीवी मॉडल्स के बारे में जानकारी दी है। पहले यह दोनों मॉडल केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगे हालांकि कुछ समय बाद इन्हें ऑफलाइन बाजार में भी उतारा जाएगा।

क्या होगी रियल मी स्मार्ट टीवी की खासियतें?

चूंकि मामला क्वालिटी और मूल्य का है इस पर रियलमी (Realme Smart TV) ने बिना किसी समझौते के साथ काम किया है। यही कारण है कि लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए रियलमी ने पैसो और टीवी की क्वालिटी का बढ़िया तालमेल बनाया है।

अल्ट्रा ब्राइट डिस्प्ले:

रियलमी ने स्मार्ट टीवी के दो वैरिएंट लांच किए है जिसमे एक मॉडल 32" इंच की स्क्रीन का है जिसका रिजॉल्यूशन 1366 x 768 पिक्सेल (एचडी-रेडी) और दूसरा 43 इंच के टीवी का रिजॉल्यूशन 1920x1080 ( फुल एचडी ) रखा गया है। इन दोनों मॉडल्स में केवल साइज और रिजॉल्यूशन के अंतर के अलावा और कोई खास अंतर नजर नही आता। दोनो मॉडल्स में एचडीआर का सपोर्ट दिया गया है।

प्रोसेसर और सॉफ्टवेयर:

टेलीविजन के दोनों मॉडल्स पर मीडियाटेक के MSD6683 प्रोसेसर को प्रयोग में लाया गया है। इन दोनों मॉडल्स में 1 जीबी RAM का उपयोग हुआ है साथ ही दूसरी स्टोरेज के लिए 8 जीबी फ्लैश मेमोरी प्रयुक्त की गई है। वहीँ ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर एंड्रॉयड 9 ( पाई) पर आधारित सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया गया है।

साउंड और रिमोट:

दोनो टीवी में 24 वाट के कुलमिलाकर चार स्पीकर का उपयोग किया गया है। इसमे दो स्पीकर ट्वीटर का काम करेंगे और दो अन्य स्पीकर फुल रेंज स्पीकर के तौर पर प्रयुक्त हुए है। वहीँ दोनो टीवी में बिल्कुल एक जैसा रिमोट प्रयोग किया गया है।

रियलमी टीवी की पहली सेल 2 जून को फ्लिपकार्ट से शुरू होगी जहाँ से आप अपना चहेता टीवी ख़रीद सकते है।

अगर बात प्राइस की करें तो दोनों मॉडल के प्राइस कंपटीशन के हिसाब से बेहद कम है आप रेट की जानकारी के लिए रियलमी की वेबसाइट और एप पर जाकर पड़ताल कर सकते है इस स्मार्ट टीवी का सीधा मुकाबला दूसरी चायनीज कंपनी एमआई की स्मार्ट टीवी से है। इसलिए बाजार के रुख को देखते हुए रियलमी स्पेसिफिकेशन के मामले में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com