उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Rail Neer Biodegradable Bottle 
Rail Neer Biodegradable Bottle |IRCTC Twitter
अन्य खबर

भारतीय रेल ने सिंगल यूज प्लास्टिक की समाप्ति की ओर बढ़ाया कदम, शुरू की नई पहल

एक ही बोतल में बार-बार पानी भर कर काम चलाने वालों के लिए बुरी खबर।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

प्लास्टिक, सदियों तक हर प्रकार की प्राकृतिक मार सहकर भी अपने स्वरुप को बरकरार रखने वाला प्रकृति का सबसे बड़ा दुश्मन, जिसके लिए सरकार अपनी कमर न सिर्फ कस चुकी है बल्कि इसके लिए लगातार मुहिम चलाकर लोगों को सचेत किया जा रहा है, इसी क्रम में भारतीय रेल के अंतर्गत खानपान देखने वाली संस्था आईआरसीटीसी ने एक नया पहल शुरू की है, जिसके परिणाम भविष्य में काफी अच्छे सिद्ध हो सकते हैं।

अगर आप रेल से यात्रा करते हैं तो यक़ीनन आपने कभी न कभी आईआरसीटीसी (IRCTC) के निजी पानी बोतल "रेल नीर" का स्वाद तो जरूर चखा होगा, रेलवे ने सिंगल यूज प्लास्टिक की संभावनाओं को समाप्त करते हुए अपनी इस सेवा में कुछ बेहतरीन बदलाव किए है।

  • बोतल को प्लास्टिक के साथ कुछ अन्य बायोडिग्रेडेबल पदार्थ के साथ मिलाकर बनाया गया, जो एक समय के बाद खुद को समाप्त कर लेगा, इस प्रकार पर्यावरण को हानि पहुंचने से बचाया जा सकेगा
  • अगर आप यह सोचते है कि नई रेल नीर बोतल का उपयोग दोबारा उपयोग कर सकेंगे, तो अब यह संभव नही है, यह बोतल एक बार के प्रयोग के बाद दोबारा उपयोग में नही लाई जा सकेगी, अगर आप इसमे दोबारा पानी भरने की कोशिश करेंगे तो यह खुद ही फट जाएगी।
  • इस बोतल को प्रयोग के बाद कही भी फेंक दे, लेकिन यह पर्यावरण को बिना नुकसान पहुचाये खुद को डिग्रेड कर सकेगी, जिससे प्रकृति को नुकसान नही होगा।