माइक्रोमैक्स की बेहद अनोखी पहल, खुद कंपनी के कर्ताधर्ता ग्राहकों से ले रहे है फीडबैक

माइक्रोमैक्स का यह अंदाज, चीनी कंपनियों की नींद उड़ा देगा
माइक्रोमैक्स की बेहद अनोखी पहल, खुद कंपनी के कर्ताधर्ता ग्राहकों से ले रहे है फीडबैक
micromax smartphoneGoogle image

माइक्रोमैक्स अपने ग्राहकों को किसी भी कीमत पर नाराज करने के मूड में नही है, शायद यही कारण है कि अब माइक्रोमैक्स के सीईओ और प्रोडक्ट हेड सुनील जून ग्राहकों से मुखातिब होंगे, पहली शुरुआत में ही माइक्रोमैक्स के को फाउंडर राहुल शर्मा ने माइक्रोमैक्स के उपयोगकर्ताओं की शंकाओं का समाधान किया। लोगों के अनुसार माइक्रोमैक्स का यह चलन कई मल्टीनेशनल कंपनियों के माथे पर पसीने ला देगा।

उपभोक्ताओं से हुए मुखातिब:

शायद यह मोबाइल बिजनेस के इतिहास में पहली बार है जब किसी कंपनी के को-फाउंडर द्वारा ग्राहकों के फीडबैक को लेकर ओपन प्लेटफार्म का दरवाजा खोला गया हो। दरअसल माइक्रोमैक्स के द्वारा अपने स्मार्टफोन की दूसरी पारी खेली गई, एक वक्त था जब माइक्रोमैक्स देश की नम्बर एक कंपनी होने के साथ-साथ दुनिया की टॉप 10 कंपनियों में शामिल था। लेकिन वक्त बदला चीनी कंपनियों ने माइक्रोमैक्स की कमियों को आधार बनाते हुए अपने मोर्चे खोले और कम वक्त में ही चीनी कंपनियों ने माइक्रोमैक्स समेत अन्य मोबाइल कंपनियों को घुटने पर ला दिया और भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत कर ली, नतीजन भारतीय बाजार में माइक्रोमैक्स जैसे ब्रांड लगभग समाप्त ही हो गए।

ग्राहकों के फीडबैक पर नजर करते हुए माइक्रोमैक्स के को फाउंडर और प्रोडक्ट हेड..

ग्राहकों की जानी जरूरतें:

अगर जानकारों की माने तो माइक्रोमैक्स के फेलियर का मुख्य कारण था ग्राहकों की उपेक्षा करना, फिर चाहे वह मामला फीडबैक से जुड़ा हुआ हो या आफ्टर सेल सर्विस की कठनाइयों की कहानी। ग्राहकों का माइक्रोमैक्स के साथ मोहभंग होता चला गया, लेकिन अबकी बार जब माइक्रोमैक्स ने दोबारा सर उठाकर अपने प्रोडक्ट लांच किए तो इस बात का खास खयाल रखा कि ग्राहकों को स्मार्टफोन में आने वाली समस्याओं से दो चार न होना पड़े। माइक्रोमैक्स ने इस बार ग्राहकों की समस्याओं को समझने के लिए ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे प्लेटफार्म से लोगों की शिकायतें उठाई और यूट्यूब के प्लेटफार्म पर ही निराकरण किया और जो समस्याएं जल्द हल होती समझ मे नही आई उन्हें अगले सॉफ्टवेयर और हार्ड वेयर अपडेट में सुधारने की बात कही।

जो भी हो माइक्रोमैक्स का यह कदम स्मार्टफोन दुनिया मे बेहद क्रांतिकारी साबित होगा, माइक्रोमैक्स की देखा देखी अन्य ब्रांड्स भी इस ट्रेंड में कूद सकते है, नतीजन हर हालत में भारतीय ग्राहकों का फॉयदा होना निश्चित है।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com