माइक्रोमैक्स ने भरी हुंकार, कहा हम फिर से खड़े होंगे देश के लिए

माइक्रोमैक्स ने वापसी की घोषणा कर दी है और इससे चाइनीस स्मार्टफोन कंपनियों की हालत खराब है, भारत के लोग अब इस देशी कंपनी के स्मार्टफोन खरीदने को बेताब हैं।
माइक्रोमैक्स ने भरी हुंकार, कहा हम फिर से खड़े होंगे देश के लिए
micromax new smartphoneTechnical Guru ji (screenshot)

अगर आप स्मार्टफोन की दुनिया पर शुरुआत से नजर रखते आये है तो आपको याद होगा कि भारत मे कई दिग्गज मोबाइल फोन बेहद धूमधड़ाके से आये और लौटे बाराती की तरह सर झुका के चले भी गए, लेकिन वो कहते है कि वक्त लौटता है, और बेहद ताकतवर होकर लौटता है, शायद कुछ ऐसा ही भारत मे पूर्व की एक दिग्गज कंपनी के साथ हो रहा है, भारत मे आत्मनिर्भर अभियान के तहत यह पूर्व की दिग्गज कंपनी लौट रही है और आगाज भी कुछ ऐसा है कि हर भारतीय के दिल को छू जाए, हम बात कर रहे है माइक्रोमैक्स मोबाइल्स की, जो एक बार फिर लौटकर आ रही है, अपनी नई मोबाइल सीरीज के साथ, नवंबर के शुरुआत में माइक्रोमैक्स अपने नए नवेले उत्पादों की मुंहदिखाई कर सकता है।

सामने आया सीईओ का अनोखा बयान:

जिस दिन से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के आत्मनिर्भर होने की बात कही, उसी दिन से माइक्रोमैक्स में काफी कुछ हलचल होने लगी, आपको बताते चले कि बीते कुछ महीनों में भारत के रिश्ते चीन के साथ तल्ख होते गए और भारत चीन को सामरिक तौर के अलावा बाजार के जरिये भी घुटने के बल लाने के प्रयास में है, जिसके परिणाम आने भी लगे है, इसी दौरान प्रधानमंत्री ने भारत के लोगों के लिए भारतीय उत्पादों को प्रयोग में लाने की वकालत की, उसी के बाद माइक्रोमैक्स जैसी पूर्व की दिग्गज कंपनी ने अपने भविष्य के सपने बुनने शुरू कर दिये।

दरअसल एक समय तक दुनिया की टॉप 10 स्मार्टफोन कंपनियों में शुमार माइक्रोमैक्स कुछ समय पहले तक लगभग लापता की सूरत में थी लेकिन अगर आज के माहौल को देखे तो यहाँ हालात काफी अलग नजर आ रहे हैं।

माइक्रोमैक्स के फाउंडर और सीईओ राहुल शर्मा ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया, इस वीडियो का मुख्य मकसद भारत के आम उपभोक्ताओं से मुखातिब होना था, वीडियो की शुरुआत एक वेयरहाउस या स्टोर रूम से होती है जहां पर बहुत सारे कार्टन नजर आते हैं।

वीडियो की शुरुआत में माइक्रोमैक्स के फाउंडर अपना परिचय देते हुए नजर आते हैं, उन्होंने बताया कि उनका नाम राहुल शर्मा है, और वह भारत के शहर दिल्ली के एक मिडिल क्लास परिवार से आते हैं, राहुल ने बताया कि उन्होंने कैसे अपने सरकारी शिक्षक पिता से तीन लाख रुपये लेकर तीन अन्य दोस्तों के साथ माइक्रोमैक्स की नींव रखी, बाद में 2012 से स्मार्टफोन की दुनिया का आगाज भारत मे किया और आगे चलकर यह कारवां आगे बढ़ता रहा।

माइक्रोमैक्स देश की नम्बर एक स्मार्टफोन कंपनी होने के साथ साथ दुनिया की 10 नामी स्मार्टफोन्स कंपनियों में शुमार की जाने लगी, इस दौरान राहुल ने बिना किसी झिझक के साथ यह भी स्वीकार किया कि उनसे कुछ गलतियां हुई, लेकिन चूंकि ये काम पहली बार कर रहे थे, और काम के साथ-साथ सीख भी रहे थे, लेकिन एक ऐसा वक्त आया जब चीनी मोबाइल कंपनियों ने मुझे मेरे देश मे ही पछाड़ दिया, ये हार तो नहीं थी, लेकिन मन ने कहा कि अब हो गया, जो पाना था, जो अचीव करना था यही करना था, अपने परिवार के लिए, अपने लिए।

लेकिन जो बीते दिनों में जो भी कुछ बॉर्डर पर हुआ, वो ठीक नहीं हुआ, देश की जनता ने एक बार फिर हमें आवाज दी, हमे जगाने का प्रयास किया और हमारे प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर भारत का एलान कर दिया, बहुत सोचा, कि क्या करूँ, किसके लिए करूँ, मुझे लगा कि जिंदगी ने मुझे नहीं खड़ा कर दिया जहाँ से हमने शुरुआत की थी। लेकिन एक बात तय है, अबकी बार जो भी करूँगा अपने देश के लिए करूँगा, माइक्रोमैक्स वापस आ रहा है लेकर "in फ़ॉर इंडिया"

खुद की गलतियों में उलझकर गिरी माइक्रोमैक्स:

जैसा कि माइक्रोमैक्स के फाउंडर राहुल शर्मा ने लोगों को बताया कि उसने गलतियां की, यह भी सच है कीमत, मांग, सर्विस के मुकाबले में यह कंपनी अपने उपभोक्ताओं के बीच एक दूरी बनाती गयी, उत्पादों में गुणवत्ता की कमी को लेकर लगातार आती हुई शिकायतों के बाद उपभोक्ताओं का मोह भंग होता चला गया और देश की दिग्गज कंपनी बाजार से बिल्कुल गायब सी हो गयी लेकिन अब वक्त बदल रहा है, माइक्रोमैक्स नए कलेवर, नई तकनीक के साथ भारत मे अपना आगाज दोबारा कर रहा है।

2012 में माइक्रोमैक्स ने स्मार्टफोन की दुनिया मे अपना कदम रखा था

मिल रही है शुभकामनाएं:

माइक्रोमैक्स की रिलांचिग को लेकर देश भर से शुभकामनाएं दी जा रही है, इस दौरान खिलाड़ी कुमार यानी कि अक्षय कुमार समेत अन्य लोगों ने राहुल को शुभकामनाएं दी।

अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने भी इस घोषणा पर खुशी जाहिर की है।

टेक्निकल गुरुजी नामक यूट्यूब चैनल के साथ राहुल शर्मा ने अपने नए नवेले उत्पाद के बारे में खुलकर बातचीत भी की।

देखने वाली बात यह होगी कि माइक्रोमैक्स भारतीय उपभोक्ताओं की उम्मीदों पर खरा उतरता है या नहीं।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com