microsoft internet explorer shut down
microsoft internet explorer shut down|Google Image
टेक बुलेटिन

दुनिया भर में चर्चित वेब ब्रॉउसर इंटरनेट एक्सप्लोरर अब होगा खत्म, माइक्रोसॉफ्ट ने की घोषणा

इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 को बंद करने की प्रक्रिया इसी साल 30 नवंबर से शुरू हो जाएगी

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

एक लंबा वक्त, जब से दुनिया ने इंटरनेट सर्फिंग सीखी, खासकर भारत मे इंटरनेट एक्सप्लोरर ने ही लोगों को ब्रॉउजिंग जैसी चीजें सिखाई अब उसका समय समाप्त हो चुका है खुद माइक्रोसॉफ्ट ने इस बारे में घोषणा कर दी है

25 साल पुराने साथी को कहा अलविदा:

1995 के वक्त से जब से विंडोज में इंटरनेट एक्सप्लोरर को जगह दी उसने लोगों के बीच अच्छी खासी जगह बनाई। जो लोग इंटरनेट सर्फिंग या ब्राउजिंग को तरजीह देते थे उनके लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर एक सुविधाजनक टूल था लेकिन आखिरकार 17 अगस्त 2021 को यह दुनिया भर में प्रचलित ब्राउजर अब समाप्ति की ओर है। माइक्रोसॉफ्ट ने खुद एक ब्लॉग पोस्ट करके इसके आधिकारिक समापन की घोषणा कर दी है।

कौन लेगा जगह?

अब सबसे बड़ी बात है कि इसके बाद विंडोज में इंटरनेट एक्सप्लोरर की जगह कौन लेगा तो इसका सीधा सा जवाब विंडोज 10 चलाने वालों के पास है। दरअसल विंडोज 10 में माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर के साथ एक प्रयोग किया था जो जबरजस्त हिट रहा, इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 के साथ माइक्रोसॉफ्ट ने Microsoft Edge नामक ब्राउजर जोड़ा ताकि लोग इसके लिए सहज हो सके और इसके बारे में गहन जनाकारी प्राप्त कर सकें। दरअसल लंबे वक्त से माइक्रोसॉफ्ट को बाजार में चल रहे कंपटीशन से गुजरना पड़ रहा था जिसमे सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले ब्राउजर गूगल क्रोम, मोजिला फायरफॉक्स जैसे वेब ब्राउजरों से टक्कर चलती रहती थी और यकीनन कई मोर्चो पर इंटरनेट एक्सप्लोरर को मात मिलती थी, इसीलिए माइक्रोसॉफ्ट ने इसका तोड़ निकालने के लिए क्रोमियम बेस्ड EDGE ब्राउजर पेश करेगी।

क्या खास है नए ब्राउजर में:

दरअसल गूगल ने एक लंबे वक्त से इंटरनेट ब्राउज़र के बाजार में क्रोम के तौर पर आधिपत्य जमाया हुआ था जिसमे उसने क्रोम में अपनी निजी तकनीकी क्रोमियम का इस्तेमाल किया था। जिसकी देखा देखी मोजिला, ओपेरा ब्राउजर समेत अवास्ट सिक्योर ब्राउजर ने भी इसे इस्तेमाल किया। तकनीकी रूप से उन्नत होने की वजह से माइक्रोसॉफ्ट को भी क्रोमियम तकनीकी का इस्तेमाल करके नए ब्राउजर को बनाने की जरूरत पड़ी और माइक्रोसॉफ्ट ने नया ब्राउजर माइक्रोसॉफ्ट EDGE बनाया जो इसी तकनीकी पर काम करता है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com