Tips to Secure your Facebook Account
Tips to Secure your Facebook Account|Google Image (Altered by Uday Bulletin)
टेक बुलेटिन

आखिर क्या है फेसबुक एकाउंट्स हैक होने के पीछे का रहस्य, इस समय बाढ़ सी आ गयी है 

आजकल फेसबुक एकाउंट्स के हैक होने की बातें लगभग हर पोस्ट पर नजर आ रही है, इसके पीछे की असल कहानी क्या है, क्या यह सच है ? 

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

इस मामले को समझने के पहले आपको अपने फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पिछले काफी समय की कार्यावधि पर नजर डालनी होगी, जैसा कि कोरोना वायरस के संबंध में बात कही जाती है, कि क्या आपने पिछले कुछ समय मे विदेश यात्रा की है ?

ठीक उसी तरह क्या आप ने फेसबुक के अंतर्गत कभी थर्ड पार्टी एप या ऐसा कुछ इस्तेमाल किया है, तो आप की आईडी में यह ज्यादा संभावना पायी जा सकती है कि आपके निजी डेटा को चुराकर कोई आपको खतरे में डाल सकता है।

क्या है थर्ड पार्टी एप :

नहीं समझे न, आपने गौर किया होगा कि आपको सोशल मीडिया पर तमाम ऐसी लिंक्ड पोस्ट नजर आ जाती है जिसमें यह लिखा होता है कि आप अपने स्वभाव के हिसाब से रामायण के किस चरित्र या पात्र से मिलते है? जैसे कि राम, रावण, हनुमान, लक्ष्मण, इत्यादि इत्यादि या फिर बीस साल बाद आप क्या होंगे ? कोई पोस्ट आपको अरबपति दिखाती है, कोई आपको भारत का प्रधानमंत्री बना देती है, इस तरह की फनी चीजे आपके लिए कितना घातक हो सकती है ये आपको पता नहीं चलता।

फेसबुक पर क्या करें क्या न करें :

अगर आपको कोई ऐसी पोस्ट नजर आती है तो एक सीधा सा रास्ता है उसे नजरअंदाज कर दे क्योंकि न तो आपको प्रधानमंत्री बन पाना है और न ही राम चरित्र का कोई पात्र, अगर राम के चरित्र को जीना है तो आप अपने कर्मो पर ध्यान दीजिए आप खुदबखुद बन जाएंगे। किसी भी ऐरे गैर लिंक पर कभी भी क्लिक न करें जितना हो सके बचे। अगर भूलवश कभी ऐसा हो गया तो तीसरे पक्ष को कभी भी अपनी सोशल मीडिया की जानकारी एकत्रित करने के लिए परमिशन न दे। अन्यथा आपका निजी डेटा तीसरे पक्ष के पास में होगा। यही नहीं कि इससे सिर्फ आपको खतरा होगा बल्कि यह खतरा आपसे जुड़े हुए लोगों को भी होगा।

अगर पहले कर चुके है तो क्या करें ?

देखिए अगर कर चुके है तो फिर क्या, आपके डेटा के साथ उसने जो करना था कर लिया होगा। खैर अगर फिर भी कुछ कर सकते है तो कोरोना वायरस जैसे बचाव के लिए क्वारण्टाइन करिये। कहने का मतलब प्राइवेसी को मजबूत बनाइये फेसबुक प्रोफाइल फोटो सबसे पहले बदलिए, पासवर्ड जितना जल्दी हो बदलिए, अगर मेल आईडी और मोबाइल नम्बर रजिस्टर है तो कोई दूसरा मोबाइल नम्बर डाले यहाँ तक कि मेल का पासवर्ड भी बदल दीजिये , केवल यही बचाव है। बाकी आप जुगरबग से कितनी भी शिकायत करिये वो खाक नहीं सुनेंगे और आपकी जानकारी के बल पर कोई आपके मित्रों से पैसे ऐंठ जाएगा और इसका सीधा साधा आरोप आप पर लगेगा ।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com