google logo
google logo|google image
टेक बुलेटिन

कुछ सवाल जिनके जवाब गूगल से ना पूछे 

क्या आप जानते हैं की कुछ ऐसे सवाल भी हैं जिनका जवाब गूगल से पूछने पर हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है , आइये जानते हैं इन सवालों के बारे में .... 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

आज गूगल हमारे जीवन का अभिनन्य भाग बन गया है, यह जानकारी जुटाने का प्रमुख श्रोत भी है। पुराने समय में हम जानकारियों के लिए किताबों पर निर्भर थे , जानकारी तो मिल जाती थी ,मगर किताबों को पढ़ने में अधिक समय लगता था , पर गूगल के आ जाने से हमारे समय की काफी बचत हो जाती है। गूगल हमें बस कुछ सेकंड के अंदर ही हमारे सारे सवालों का जवाब दे देता है।

फलस्वरूप हम आज बड़ी से बड़ी व छोटी से छोटी जानकारियों के लिए गूगल पर निर्भर हैं। यह निर्भरता कई मायनों में फायदेमंद है तो कई में नुकसानदेह। गूगल आज दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है, इसका इस्तेमाल हर कोई करता है। कई बार हम जाने अनजाने गूगल में कुछ ऐसा सर्च कर लेते हैं ,जिसके कारण हमें जेल भी जाना पड़ सकता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिन्हे भूल कर भी गूगल न करें -

Safety and security 
Safety and security  Source- lynda.com

अपराध से सम्बंधित जानकारी - अगर आप गूगल सर्च इंजन में अपराध से सम्बंधित जानकारी जैसे "बम बनाने की प्रक्रिया" या किसी हथियार से जुडी जानकारी इक्कठा करना चाहते हैं तो ऐसा न करें ,ऐसा करने से सुरक्षा व बचाव के तहत गूगल अधिकारी आपके मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप के आई.पी एड्रेस को तुरंत नोट कर लेते हैं, और आपके स्थानीय पुलिस स्टेशन में इसकी सूचना दे दी जाती है, जिससे आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

आत्महत्या
आत्महत्या Source- Samay news

आत्महत्या कैसे करें - यह सवाल बेहद डरावना है। यूँ तो गूगल के पास हमारे सारे सवालों का जवाब है, लेकिन कुछ सवाल हम गूगल से ना पूछे तो बेहतर है। कई देशों में आत्महत्या कानूनन अपराध माना जाता है। हमारे देश में आत्महत्या का प्रयास करने वाले व्यक्ति को भारतीय दंड संहिता की धारा 309 के तहत एक वर्ष की कैद या जुर्माना देना पड़ सकता है।

चाइल्ड पोर्नोग्राफी
चाइल्ड पोर्नोग्राफी Source- Google

चाइल्ड पोर्नोग्राफी - चाइल्ड पोर्नोग्राफी राज्य व संघीय कानून के तहत गंभीर अपराध माना जाता है। अगर आप चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुडी चीजे गूगल पर सर्च करते है, तो राज्य व संघीय कानून के तहत आप अपराधी माने जायेगे, और आपको 15 -50 सालों तक जेल की हवा खानी पड़ सकती है और 25 हजार डॉलर जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

Downloading Movies
Downloading Movies Source- Google photo

पायरेटेड फिल्म - अगर आप भी गूगल से मूवी डाउनलोड करते हैं तो जान ले पायरेटेड फिल्में देखना , डाउनलोड करना , कॉपी करना , या पायरेटेड फिल्मों का प्रदर्शन करना अपराध की श्रेणी में आता है। कॉपीराइट अधिनियम 1957 के तहत यह कानून अपराध है। दोषी पाए जाने पर ६ महीने से तीन साल तक की सजा मिल सकती है साथ ही 50 हज़ार से २ लाख तक हर्जाना भी चुकाना पड़ सकता है।

Personal Identity
Personal Identity Image Source- Google

अपनी पहचान से जुडी चीज़े - हमें अपनी पहचान से जुडी चीज़े गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए। गूगल हमारी पहचान जानने के लिए अपने सर्च इंजन का इस्तेमाल करता है। जिस कारण कंपनी की डेटा बेस में हमारी सर्च हिस्ट्री रिकॉर्ड हो जाती है। ऐसे मुमकिन है की कई बार हमारी पर्सनल जानकारी गूगल के डेटा बेस से लीक हो सकती है, और ये हमें मुसीबत में डाल सकता है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com