उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Royal Enfield’s New Bikes to be Launch
Royal Enfield’s New Bikes to be Launch|Twitter
ऑटोमोबाइल

रॉयल एनफील्ड बाजार में करेगी धमाका, उतार सकती है चार नई बाइक। 

रॉयल एनफील्ड नए अवतार में चार नयी बाइक उतारने की तैयारी में। 

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

अगर बाजार के माहौल और भारतीय खरीददारों की बातों पर अमल करके कंपनी की बिक्री पर नजर डाले तो पिछले साल नवंबर के अंत से लेकर दिसंबर का पूरा महीना रॉयल एनफील्ड के लिए फायदेमंद नही रहा। आंकड़ों के हिसाब से रॉयल एनफील्ड की बिक्री घटी है, अब चाहे इसे क्रेज का कम होना मान लिया जाए या फिर कुछ और। इसी के मद्देजनर रॉयल एनफील्ड के मालिकाना हक वाली पैरेंट कंपनी आयशर ने नई योजना पर काम करना शुरू कर दिया है।

जल्द ही उतर सकती है बाजार में चार नई बाइक्स :

जैसा कि बाजार की रंगत और आंकड़े बता रहे है उस हिसाब से रॉयल एनफील्ड को पिछले बिक्री के मुकाबले कुछ ज्यादा लाभ नहीं हुआ है इसी के चलते रॉयल एनफील्ड ने नए पत्ते खोलने शुरू कर दिए है। जानकारों की माने तो रॉयल एनफील्ड ने चार नए बाइक नाम शेरपा, हंटर, एक्सप्लोरर और मिटीओर नाम रजिस्टर कराए है, यहाँ आपको बताते चले कि लोगों के अनुसार रॉयल एनफील्ड बाजार में इन्ही चार नामो की चार बाइक्स उतार सकती है जिनकी क्षमता 150 सीसी से लेकर 250 सीसी तक होगी, हालाँकि इस बारे में कंपनी ने आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की है।

शेरपा का नाम नया नही है, 1960 में नाम चमका था :

रॉयल एनफील्ड ने जिन चार नामों का रजिस्ट्रेशन कराया है उसमें से एक नाम शेरपा भी है। हालकि यहाँ आपको जानना होगा कि यह "शेरपा" नाम कोई नया नहीं है बल्कि 1960 के दशक में इस मोटरसाइकिल का सड़को पर जलवा कायम था देखने पर यह बाइक बुलेट जैसा ही लुक देती है और अगर पावर की बात करे तो यह बाइक 173 सीसी के इंजन के साथ आती थी। लेकिन वक्त के साथ शेरपा को लगभग 1970 के आसपास इसे बदल कर क्रूसेडर के नाम से उतारा गया। हालकि इस बाइक का जलवा फिर लंबे समय तक नहीं रहा। बाजार में राजदूत जैसी बाइक्स के आने के बाद ये सड़को पर से लगभग गायब ही हो गयी। इसके बाद जब रॉयल एनफील्ड का वक्त खराब हुआ तो लोग इसका नाम भी भूल गए और जेहन में केवल क्लासिक बुलेट ही रही, जो आज भी बदस्तूर कायम है।

क्या है बिक्री के कम होने की असली वजह :

भले ही भारत मे मंदी अपनी जगह रखती हो लेकिन शौक भी कोई चीज है। भारत मे रॉयल एनफील्ड और बुलेट के दीवानों की संख्या कम नहीं है। लोग सिर्फ इसकी मजबूत ताकत और दमदार आवाज के लिए ही इसे सड़को पर राज करने के लिए खरीदते आये है। लेकिन कुछ दिनों से रॉयल एनफील्ड की महंगी होती सर्विस, आफ्टर वारंटी महंगे पार्ट्स, और अनुपलब्धता की वजह से युवाओं का मोहभंग रॉयल एनफील्ड से होता जा रहा है, इसी को लेकर अब नए तरीके से रॉयल एनफील्ड बाजार में अपने कदम रख रही है ।