उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Face app से है खतरा 
Face app से है खतरा |Google
टेक बुलेटिन

सावधान: Face app पर बूढ़ा दिखना कहीं आपके लिए पड़ न जाए भारी

आज के समय में face app हर किसी का पसंदीदा ऐप बन गया है लेकिन लोग ये नहीं जान रहे हैं कि इसके प्रयोग से उनके डाटा को क्या नुकसान पहुंचेगा। 

Puja Kumari

Puja Kumari

आप सोशल मीडिया के जमाने में जी रहे हैं इसलिए आए दिन नए-नए ऐप का लॉन्‍च होना आम बात है। इनमें से कुछ ऐस ऐप होते हैं जो प्‍ले स्‍टोर पर आते ही वायरल होने लगते हैं Face App के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। Face App का नाम बीते चार से पांच दिनों से आपने कई बार सुना होगा, आजकल इस ऐप का क्रेज इतना बढ़ा है कि ये गूगल प्ले स्टोर में टॉप पर बना हुआ है। पर लोगों को यह नहीं पता है कि ये ऐप उनके लुक को बदलने के साथ ही उनके लिए मुसीबतें भी ला रहा है। आप सोच रहे होंगे कि भला एक ऐप किसी के लिए कैसे परेशानी खड़ी कर सकता है? तो इस बारे में आज हम आपको विस्तृत रूप से बताने जा रहे हैं....

Face app से है खतरा 
Face app से है खतरा 
google

क्या है इसकी खासियत

Face App की खासियत ही कुछ ऐसी है कि हर कोई इसकी तरफ खींचा हुआ आ जाता है। दरअसल यह ऐप आपके फोटो को फिल्टर कर बूढा दिखाता है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्‍नोलॉजी से बना Face App किसी व्यक्ति की तस्वीर को इसमें डालने के बाद उसके बालों, दाढ़ी के रंग के अलावा चेहरे को जवान व बूढा भी दिखाता है। Face App, Android के साथ iOS के लिए भी बना हुआ है। हालांकि यह ऐप साल 2017 में लॉन्च हुआ लेकिन अब जाकर भारत में इसका क्रेज बना है। आम लोगों से लेकर कई सेलिब्रिटी भी इसका खूब प्रयोग कर रहे हैं, और अपने बुढ़ापे की तस्वीरें इंस्टाग्राम या फेसबुक पर शेयर कर रहे हैं।

Face app से है खतरा 
Face app से है खतरा 
Google

क्यों खतरनाक है Face App

अब सवाल ये आता है कि लुक को बदलने वाला ये ऐप लोगों के लिए कैसे खतरनाक हो सकता है? दरअसल इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर चिंता जताई जा रही है। विशेषज्ञों की माने तो यह रूसी ऐप जिसका इस्तेमाल यूजर्स कर रहे हैं उनका डाटा कहीं से भी सिक्योर नहीं है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए इसे इंस्टॉल करने के बाद यूजर्स को अपनी तस्वीर उसपर डालना होता है और फिर ये तस्वीर सर्वर पर अपलोड होने के बाद प्रोसेस कर इंसान के अलग-अलग रूपों को दर्शाता है।

इसके अलावा अगर आप इस ऐप के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसकी Privacy Policy चेक करेंगे तो इसमें साफ साफ लिखा हुआ है कि इनके ऐप पर एक बार अगर आप अपनी तस्वीर अपलोड कर देते हैं तो इसके बाद आप उसे यह अनुमति दे देते हैं कि वो आपके इस तस्वीर को कहीं भी इस्तेमाल कर सकता है। आप इसपर कभी कोई आपत्ति नहीं जता सकते हैं। दूसरी ओर जब Face App के निमार्ण करने वाले से यह सवाल पूछा गया तो उन्होने कहा कि जब भी कोई व्यक्ति इस ऐप पर तस्वीर अपलोड करता है तो वो अपने आप 48 घंटे में डिलीट हो जाती है लेकिन यह कितना सच है इसका अभी कोई तथ्य नहीं मिला है।

Face app से है खतरा 
Face app से है खतरा 
google

आवश्यकता है लोगों को जागरूक होने की और किसी भी ऐप का प्रयोग करने से पहले उससे जुड़ी तमाम जानकारी हासिल करने की जैसे कि Privacy Policy से लेकर सबकुछ। लोग सोशल मीडिया के इस युग में फास्ट तो हो रहे है लेकिन अफसोस की फास्ट होने के साथ ही उनका Privacy कंसर्न धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है। ऐसे में कई बार लोगों की गलतियों के कारण ही उनकी प्राइवेट चीजें भी सार्वजनिक हो जाती हैं और फिर वो कुछ नहीं कर पाते हैं।