उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
अर्थ डे
अर्थ डे|Twitter

गूगल ने ‘अर्थ डे’ के मौके पर डूडल के जरिए जिन अनोखे जीव-जंतुओं को दर्शाया हैं क्या है उनकी खासियत ?

गूगल ने अप्रैल 22 को अर्थ डे के मौके पर अपने डूडल के जरिए वॉन्डरिंग ऐल्बेट्रॉस पक्षी से लेकर कोस्टल रेडवुड सहित छह अनोखे जीव-जंतुओं, पेड़-पौधों को दर्शाया।

आज के दिन यानी 22 अप्रैल को पूरी दुनिया में वर्ल्ड अर्थ डे मनाया जाता है। इस मौके को खास बनाने के लिए गूगल ने भी अपनी तरफ को कोई कसर नहीं छोड़ी है। अर्थ डे के मौके पर गूगल ने डूडल के जरिए वॉन्डरिंग ऐल्बेट्रॉस पक्षी से लेकर कोस्टल रेडवुड सहित धरती के छह अनोखे जीव-जंतुओं, पेड़-पौधों को दर्शाया है। गूगल के इस डूडल में आप देख सकतें हैं कि हमारी धरती कितनी लाजवाब है। जब आप गूगल के इस एनिमेटेड डूडल पर क्लिक करेंगे तो एक वीडियो देखेगा। जिसमे हमारी नीली घरती, अनोखे जीव-जंतु और पंक्षी उड़ते नज़र आयेगें।

वॉन्डरिंग ऐल्बट्रॉस
Credits: Google
वॉन्डरिंग ऐल्बट्रॉस

वॉन्डरिंग ऐल्बट्रॉस

वॉन्डरिंग ऐल्बट्रॉस दुनिया में सबसे लंबे पंखों वाला पक्षी है। ये 50 साल की उम्र तक जीवित रह सकते हैं। ये पंक्षी मूल रूप से अंटार्कटिक महासागर में पाए जाते हैं। इनके पंखों की लम्बाई 8 फ़ीट से 11 फीट तक होती है। ये पंक्षी एक साल में कम से कम 120000 K.M. तक की उड़ान भर सकते हैं।

कोस्टल रेडवुड
Credits: Google
कोस्टल रेडवुड

कोस्टल रेडवुड

कोस्टल रेडवुड दुनिया का सबसे लंबा वृक्ष है। इसकी ऊंचाई 377 फीट से अधिक होती है। यह एक सदाबहार, लंबे समय तक जीवित रहने वाला, मोनोक्रियस पेड़ है जो 1,200-1,800 साल या उससे अधिक जीवित रह सकता है।

पिडोफ्रायन अम्युएन्सिस
Credits: Google
पिडोफ्रायन अम्युएन्सिस

पिडोफ्रायन अम्युएन्सिस

पापुआ न्यू गिनी का मेंढक पिडोफ्रायन अम्युएन्सिस 7.7 मिलीमीटर की लंबाई के साथ दुनिया का सबसे छोटा वर्टिब्रेट (कशेरुकी जीव) माना जाता है। यह विषैले दाँतों वाले मेंढक होते हैं।

अमेजन वॉटर लिली
Credits: Google
अमेजन वॉटर लिली

अमेजन वॉटर लिली

गूगल के डूडल एनीमेशन में अमेजन वॉटर लिली को भी दर्शाया गया है, जो पानी में मिलने वाले सबसे बड़े पौधों में से एक है। यह गुयाना का राष्ट्रीय फूल है। इन फूलों के बड़े पत्ते होते हैं जिनकी लम्बाई 3 मीटर (9.8 फीट) तक होती हैं और पानी की सतह से इनकी लंबाई 7-8 मीटर (23-26 फीट) होती है।

मछली
Credits: Google
मछली

मछली सीलकेंथ

मछली सीलकेंथ जीवों की सबसे पुरानी प्रजाति मानी जाती है जो करीब 40 करोड़ साल से ज्यादा पुरानी है।

डीप केव स्प्रिंगटेल
Credits: Google
डीप केव स्प्रिंगटेल

डीप केव स्प्रिंगटेल

आखिरी एनिमेशन 'डीप केव स्प्रिंगटेल' कीड़े का है, जो अंधेरी, गहरी गुफा में रहता है।

इस वर्ष के पृथ्वी दिवस का विषय 'हमारी प्रजातियों की रक्षा करना' है और इसका उद्देश्य तेजी से हो रहे वैश्विक विनाश की ओर और दुनिया के पौधों और वन्यजीवों की आबादी घटने की ओर ध्यान आकर्षित करना है।

कब से मनाया जा रहा है अर्थ डे

पृथ्वी पर रहने वाले तमाम जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ 22 अप्रैल के दिन पृथ्वी दिवस यानि अर्थ डे मनाया जाता है। 1970 में शुरू की गई इस परंपरा को 192 देशों ने खुली बांहों से अपनाया और आज करीब पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस दिन हर तरह के जीव-जंतुओं को पृथ्वी पर उनके हिस्से का स्थान और अधिकार देने का संकल्प लिया जाता है।