उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
अमेजन (Amazon)
अमेजन (Amazon)|Google
टेक बुलेटिन

अमेजन की 2018 में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री, एक करोड़ लोगों ने चुना प्राइम मेम्बरशिप 

ऑनलाइन बिक्री के अलावा अमेजन ने देशभर के खुदरा स्टोर पर भी दमदार बिक्री दर्ज की है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

सैन फ्रांसिस्को :अमेरिका की ऑनलाइन रिटेल दिग्गज अमेजन ने बुधवार को इस छुट्टी के सीजन में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री की घोषणा की। कंपनी ने कहा कि इस दौरान एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने उसकी प्राइम मेंबरशिप और ट्रायल आधार पर उसकी भुगतान सेवाओं के लिए साइनअप किया। अमेजन ने कहा, "प्राइम मेंबरशिप छुट्टी के सीजन में बढ़ना जारी रही।"

सबसे ज्यादा आर्डर की गई 5 चीजें

  1. इको डॉट एलेक्सा वॉयस रिमोट
  2. फायर टीवी स्टिक 4के
  3. अमेजन इको स्मार्ट स्पीकर
  4. अमेजन प्राइम मेंबरशिप
  5. प्ले स्टेशन

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन के वर्ल्डवाइड कंज्यूमर 'के सीईओ जेफ विल्के ने कहा, "इन छुट्टियों में अकेले अमेरिका में एक अरब से ज्यादा चीजें प्राइम द्वारा भेजी गईं।"

अमेजन ने कहा कि दुनियाभर में उसके ग्राहकों ने हर तरह के उत्पादों की विस्तृत चयन से रिकॉर्ड स्तर पर खरीदारी की है। पिछले साल की तुलना में उन्होंने इस छुट्टी के सीजन में लाखों अमेजन उपकरण खरीदे।

इस बार सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में नया इको डॉट, एलेक्सा वॉयस रिमोट के साथ फायर टीवी स्टिक 4के और अमेजन इको स्मार्ट स्पीकर शामिल हैं। ऑनलाइन बिक्री के अलावा अमेजन ने देशभर के खुदरा स्टोर पर भी दमदार बिक्री दर्ज की है।

आपको बता दें यह पूरा साल अमेज़न बनाम फ्लिपकार्ट रहा है, अमेज़न का ग्रेट इंडियन फेसिवल सेल ने पुरे साल रिकॉर्ड तोड़ बिक्री की है।अमेजन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और भारत में प्रमुख अमित अग्रवाल कि माने तो त्यौहारी सीजन में शुरू हुआ अमेज़न का ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल ने शुरुआत के पहले 36 घंटों में ही पिछले साल (2016) का आंकड़ा पार हो गया था। अमेजन की हर कैटेगरी में उम्मीद से ज्यादा बिक्री हुई

इस बार 80 फीसद ग्राहक छोटे शहरों से आए। इस साल कंपनियों ने 5 दिन की एक फेस्टिव सेल के दौरान करीब 15,000 करोड़ रुपये का सामान बेचा था जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि पूरे वर्ष के फेस्टिवल सेल से कंपनी को कितना फायदा हुआ होगा।