उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
HD Wallpaper
HD Wallpaper|Cricket Bat & Ball
क्रिकेट

दुनिया के वह चार दिग्गज खिलाड़ी जो फिक्सिंग के जाल में फंस कर अपने क्रिकेट करियर को बर्बाद कर चुके हैं!

क्रिकेट को कौन नहीं जानता है पर इसके पीछे एक जिन्न है जिसे फिक्सिंग कहा जाता है. यहाँ ऐसे मशहूर क्रिकेटर हैं जिन्होंने फिक्सिंग के आरोप में फंसने के बाद अपने क्रिकेट के करियर को बर्बाद कर दिया.

Suraj Jawar

Suraj Jawar

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे सिर्फ भारत ही नहीं,अपितु सारे विश्व में जोरो-शोरों से खेला जाता है. जहाँ क्रिकेट में कोई खिलाड़ी अपने बल्ले से सारी दुनिया में मशहूर है तो वही कुछ खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी के दम पर समर्थकों के दिल में बसे हुए है. पर इसके विपरीत भी कुछ है जिसे फिक्सिंग कहा जाता है. जहाँ कुछ क्रिकेटर अपने खेल की प्रतिभा के दम पर सारी दुनिया के दिल में राज कर रहे हैं तो कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जिनकी एक छोटी सी गलती न उनका सारा क्रिकेट करियर ख़त्म कर दिया है. आप हमारी बातों से तो समझ ही गए होंगे की आज हम किस विषय पर आपको बताने जा रहे हैं. आज हम उन चुनिंदा और क्रिकेट के मशहूर खिलाडियों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने फिक्सिंग और सट्टेबाजी में अपना नाम दर्ज किया और अपने इतने दिन के क्रिकेट करियर को कुछ पल में ही खो दिया. तो चलिए बिना देर किये हुए इन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं.

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन
मोहम्‍मद अजहरुद्दीन
AmarUjala

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन :
भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक माने-जाने वाले कप्तान मो. अजहरुद्दीन जिनकी कप्तानी के चर्चे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि सारी दुनिया में प्रसिद्ध थे पर यह भी मैच में फिक्सिंग के साये में फंस चुके हैं. अजहर के ऊपर तीन वनडे मैचों में फिक्सिंग का आरोप था. इस बात का खुलासा दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैंसी क्रोनिए ने किया था उन्होंने बताया की अजहर ही उन्हें मैच में फिक्सिंग करने के लिए बुकी से मिलाने के लिए ले गए थे. जिसके बाद इस मामले की पूरी जाँच सीबीआई के हाथों में सौपीं गयी और अजहर दोषी पाए गए.

श्रीसंत
श्रीसंत
In.com

एस. श्रीसंत :
टीम इंडिया के प्रमुख फ़ास्ट बॉलरों में से एक रहे श्रीसंत भी मैच फिक्‍स कर अपने करियर को बर्बाद कर चुके हैं। श्रीसंत ने 2013 के आईपीएल की टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से खेलते हुए मैच फिक्‍स किया था. इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल फाॅर्स ने 16 मई, 2013 को मुंबई के एक होटल से श्रीसंत को स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार किया था। जिसके बाद श्रीसंत पर क्रिकेट के लिए आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था.

अजय जडेजा
अजय जडेजा
SportsWallah

अजय जडेजा :
किसी समय अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर टीम इंडिया के खिलाड़ी अजय जडेजा भी फिक्‍सिंग के आरोप में फंस चुके हैं. इन्हे एक मैच में फिक्‍सिंग में आरोपी पाते हुए पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि बैन लगने के बाद उन्होंने कभी भी टीम इंडिया में वापसी नहीं की पर अपनी बल्लेबाजी के चलते उन्होंने जितना नाम कमाया वह सब सिर्फ एक मैच फिक्सिंग के चलते डूब गया.

शेन वार्न-मार्क वॉ
शेन वार्न-मार्क वॉ
Prothom

शेन वार्न-मार्क वॉ:
फिक्सिंग के आरोप में सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी खिलाड़ी भी पीछे नहीं रहे हैं. विदेशी खिलाडियों के मामले में सबसे पहले फिक्सिंग का आरोप ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉर्न और मार्क वॉ पर लगा था. इन दोनों विदेशी खिलाड़ियों के ऊपर आरोप था की इन्होने 1994 में श्रीलंका में हुए सिंगर कप के दौरान बुकियों से पैसे लेकर उन्हें पिच की जानकारी मुहैया कराई थी. जिसके कारण शेन वार्न और मार्क वॉ पर 8000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया.