उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
ICC Award 2018
ICC Award 2018|Twitter
क्रिकेट

ICC Award 2018: ICC में कायम है कप्तान कोहली का जलवा, दूसरी बार बने ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ 

क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ष 2018 की अपनी टेस्‍ट और वनडे टीम घोषित की है। ICC ने विराट कोहली को दोनों ही टीमों का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ष 2018 की अपनी टेस्‍ट और वनडे टीम घोषित की है। जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को ICC के दोनों ही टीमों का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है। दोनों ही टीमों में विराट के अलावा भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी जगह मिली है।

ICC ने कोहली को कप्तान बनाए जाने के पीछे वजह बताते हुए कहा कि, विराट कोहली ने वर्ष 2018 में 14 वनडे मैचों में से नौ मैचों में भारत को जीत दिलाई। कुल मिलाकर भारत ने 14 मैच जीते और सिर्फ चार मैच हारे, जबकि दो मैच टाई रहे। टेस्ट की बात करें, तो विराट कोहली 2018 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 13 टेस्ट में 55.08 की औसत से 1322 रन बनाए।

आईसीसी की वर्ष 2018 की टेस्‍ट टीम:

टॉम लैथम (न्‍यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्‍ने (श्रीलंका), केन विलियमसन (न्‍यूजीलैंड), विराट कोहली (भारत, कप्‍तान), हैनरी निकोलस (न्‍यूजीलैंड), ऋषभ पंत (भारत), जेसन होल्‍डर (वेस्‍टइंडीज), कागिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (ऑस्‍ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत) और मोहम्‍मद अब्‍बास (पाकिस्‍तान)

आईसीसी की वर्ष 2018 की वनडे टीम

रोहित शर्मा (भारत), जॉनी बेयरस्‍टॉ (इंग्‍लैंड), विराट कोहली (भारत, कप्‍तान), जो रूट (इंग्‍लैंड), रॉस टेलर (न्‍यूजीलैंड), जोस बटलर (इंग्‍लैंड, विकेटकीपर), बेन स्‍टोक्‍स (इंग्‍लैंड), मुस्‍तफिजुर रहमान (बांग्‍लादेश), राशिद खान (अफगानिस्‍तान), कुलदीप यादव (भारत) और जसप्रीत बुमराह (भारत)

आपको बता दें कि, विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी में वर्ष 2018 में भारत की टेस्‍ट और वनडे टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। इस दौरान भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसी के देश में टेस्‍ट सीरीज में हराने वाली पहली एशियाई टीम बनने का गौरव हासिल किया था। विराट कोहली इस समय टेस्‍ट और वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्‍लेबाज हैं। आईसीसी की वर्ष 2018 की टेस्‍ट टीम में विराट और बुमराह (Jasprit Bumrah) के अलावा भारत के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत भी शामिल हैं जबकि वनडे टीम में विराट और बुमराह के अलावा चाइनामैन कुलदीप यादव और रोहित शर्मा को भी जगह मिली है।