IPL 2020 SRH vs DC Live Score and Updates
IPL 2020 SRH vs DC Live Score and Updates|Uday Bulletin
क्रिकेट

IPL 2020 SRH vs DC Live Score and Updates: हैदराबाद ने 15 रन से जीता मैच रशीद खान ने लिए 3 विकेट

SRHvsDC Live Score and Updates: IPL 2020 में मिली लगातार दो हार के बाद पहली जीत की तलाश में SRH की टीम Delhi कैपिटल्स से आज भिड़ेगी। दिल्ली कैपिटल्स इस सीजन में दो मुकाबले जीत चुकी है।

Ayush

Ayush

Dream11 आईपीएल का आज 11वां मैच हैदराबाद बनाम दिल्ली कैपिटल्स के बीच Sheikh Zayed Stadium, Abu Dhabi में खेला जायेगा। दिल्ली की टीम अपनी लय बरकरार रखना चाहेगी और आज जीत की हैट्रिक लगाने की फ़िराक में होगी। दिल्ली की तरफ से पृथ्वी शॉ अच्छी फॉर्म में है और एक मैच में मन ऑफ़ द मैच का खिताब भी जीत चुके है। वहीं अगर बात की जाये हैदराबाद की तो उनकी टीम से जॉनी बेयरस्टो ने पहले मैच में शानदार पचासा मारा था और वह अच्छी फॉर्म में नजर रहे है। SRH को अगर आज दिल्ली के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज करनी है तो कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) को कप्तानी पारी खेलनी होगी।

हेड टु हेड मुकाबला:

आईपीएल लीग में दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ कुल 15 मुक़ाबले खेले है जिसमे से 9 मुकाबलों में हैदराबाद को जीत मिली है वहीं दिल्ली की टीम को 6 मुक़ाबले में सफलता हाथ लगी है आज दिल्ली की टीम इन आकड़े में कुछ सुधार जरूर करना चाहेगी।

सर पोंटिंग की पाठशाला:

दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन:

  • SRH: डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, मोहम्मद नबी, राशिद खान, अभिषेक शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, टी नटराजन, मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, ऋद्दिमान साहा।

  • DC: श्रेयष अय्यर (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्तजे,शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, रिषभ पंत, आवेश खान।

दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीता, SRH करेगा पहले बल्लेबाजी:

दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर सनराइजर्स हैदराबाद को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया है। दिल्ली कैपिटल्स ने पहले गेंदबाजी का फैसला ओस की वजह से लिया है।

SRH में डेब्यू:

SRH की टीम में आज अब्दुल समद के तौर पर नए खिलाड़ी को आईपीएल में डेब्यू का मौका दिया गया है। SRH ने आज उन्हें रिद्धिमान साहा की जगह टीम में जगह दी है।

SRH ने पारी की शुरुआत की:

बेयरस्टो और कप्तान डेविड वॉर्नर ओपनिंग के लिए क्रीज पर उतरे हैं। SRH ने 2 रन से खोला खाता।

SRH का पहला ओवर:

आईपीएल 2020 के इस मैच में इशांत शर्मा ने अपना पहला ओवर किया और 9 रन दिए।

रबाडा का ओवर:

डेविड वॉर्नर ने रबाडा के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर शानदार चौका लगया। ये SRH की पारी का दूसरा ओवर था इस ओवर में हैदराबाद ने 5 रन बटोरे। SRH का स्कोर बिना कोई विकेट गंवाए 14 रन का हो गया।

वार्नर ने कप्तानी में मारा अर्धशतक:

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में आईपीएल में SRH के कप्तान डेविड वॉर्नर का यह बतौर कप्तान 50वां मैच है। इस तरह वार्नर ने आईपीएल में कप्तानी अर्धशतक पूरा कर लिया है।

3 ओवर में आये 17 रन:

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी के 3 ओवर पूरे हो चुके हैं। SRH ने अपनी पारी के पहली 18 गेंदों पर सिर्फ 17 रन बनाए हैं।

हैदराबाद का धीमा आगाज:

SRH ने 4 ओवर में बिना कोई विकेट गवाएं सिर्फ 20 रन बनाए हैं। पारी का पहला पावरप्ले खत्म होने में अब सिर्फ 2 ओवर बचे हैं लेकिन SRH का रन रेट बढ़ने के बजाए गिरता चला जा रहा है। दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज अच्छी बॉलिंग कर रहे हैं।

दिल्ली ने लिया DRS:

दिल्ली कैपिटल्स ने 5वें ओवर की छठी गेंद पर रिव्यू ले लिया और ये रिव्यू बेकार चला गय। 5 ओवर के बाद SRH के रन बनाने का औसत 5 से भी काम है। SRH ने बिना विकेट खोए 5 ओवर में सिर्फ 23 रन बना पाए हैं।

7 ओवर के बाद SRH:

SRH ने 7 ओवर के बाद बिना विकेट खोए 52 रन बना लिए हैं। कप्तान डेविड वॉर्नर 32 जबकि बेयरस्टो 18 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए।

हैदराबाद के कप्तान वार्नर आउट:

अमित मिश्रा की गेंद पर रिवर्स स्वीप मारने के प्रयास में वार्नर हुए बीट और गेंद उनके दस्तानो को छूती हुई गेंद ऋशभ पंत के हाथ में। अंपायर नहीं दिया था आउट दिल्ली की टीम ने DRS लिया और स्लो मोशन में पता चला की वार्नर आउट है।

SRH की धमाकेदार शुरुवात:

पहले बालेबाज़ी करते हुए SRH ने अपने 11 ओवर में बना लिए है 90 रन और गिरा है केवल एक विकेट। जॉनी बेयरस्टो और वार्नर ने पहले विकेट 77 रनो की भागीदारी की। वार्नर अपने अर्धशतक से चूक गए और 33 गेंदों में 45 रन बनाकर हुए आउट।

मनीष पांडेय हुए आउट :

SRH ने अपना दूसरा विकेट मनीष पांडेय के रूप में खोया।अमित मिश्रा की गेंद को मिड विकेट के ऊपर से मारने के प्रयास में रबाडा के हाथो हुए कैच आउट।5 गेंद में 3 रन बना के हुए आउट।

केन विलियमसन ने मारे दो चौके:

केन विलियम्सन आज अपना पहला मैच खेल रहे है और उन्होंने सरह की पारी को संभाल लिया है उन्होंने स्टोइनिस के एक ओवर में 2 चौके जड़े। 17 ओवर की समाप्ति के बाद सरह का स्कोर 140 रन दो विकेट के नुक्सान पर।

जॉनी बेयरस्टो हुए आउट :

जॉनी बेयरस्टो ने एक सधी हुई पारी खेली उन्होंने 48 गेंदों पर 53 रन बनाये। 50 रन पूरे करने के बाद उन्होंने रनो की रफ़्तार बढ़ने की कोशिश में हुए आउट रबाडा ने किया जॉनी बेयरस्टो का शिकार। 18 ओवर की समाप्ति के बाद SRH का स्कोर 145 रन 3 विकेट खो कर।

समद का जबरदस्त छक्का:

पहला मैच खेल रहे समद ने दिखाया दम। नोर्त्जे के ओवर की आखरी दो गेंदों पर बनाये 10 रन जिसमे एक चौका और एक लॉन्ग ऑन के ऊपर से मारा शानदार छक्का। 19 ओवर का खेल ख़त्म SRH का स्कोर 158 -3

SRH की पारी समाप्त :

हैदराबाद ने दिल्ली को 163 रनो का दिया लक्ष्य बेयरस्टो के 53 और विलियम्सन के 41 के बदौलत पहुंचे 160 रनो के पार।अमित मिश्रा और रबाडा ने लिए 2-2 विकेट।

दिल्ली की पारी शुरू:

दिल्ली के ओपनर्स मैदान में उतरे शिखर धवन और पृथ्वी शॉ को समहल के करनी होगी शुरुवात।

दिल्ली का पहला विकेट गिरा:

भुवनेश्वर कुमार ने पृथ्वी शॉ को किया आउट। 2 रन बना कर हुए आउट। भुवनेश्वर कुमार की आउट स्विंग गेंद को ड्राइव मारने गए और बैट का बाहरी किनारा लगा और विकेट के पीछे बेयरस्टो ने पकड़ा एक आसान कैच।

खलील का महंगा ओवर:

खलील के ओवर की पहली गेंद पर धवन ने ओवर पिच गेंद पर कवर के पास से लगाया शानदार चौका, उसके बाद कप्तान श्रेयस ने पांचवी गेंद पर लगाया एक लाजवाब चौका। 4 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर 27 रन एक विकेट खो कर।

पॉवरप्ले का खेल ख़तम:

दिल्ली की टीम ने जैसी शुरुवात की उम्मीद की थी वैसी शुरुवात तो नहीं मिली लेकिन धवन और कप्तान श्रेयस ने दिल्ली की पारी को सभाला। दिल्ली का स्कोर 6 ओवर के बाद 34 रन एक विकेट के नुक्सान पर।

श्रेयस अय्यर हुए आउट:

रशीद खान ने पिछले मैच की तरह इस मैच में भी अपने पहले ओवर में ही लिया विकेट।एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से मारना चाहते था लेकिन बल्ला हाथ में घूम गया और युवा समद ने पकड़ा एक अच्छा कैच। श्रेयस 21 गेंद में 17 रन बनाकर हुए आउट।

ऋषभ पंत उतरे है क्रीज पर:

दिल्ली की टीम को आज ऋषभ पंत से काफी उमीदे होंगी इस साल ऋषभ जिम्मेदारी के साथ खेल रहे है और उन्हें आज भी एक जिम्मेदारी भरी पारी खेलने की जरूरत है। दिल्ली कैपिटल को 64 गेंदों में 115 रनों की जरूरत है।

शिखर धवन बने रशीद खान का शिकार। रशीद खान का ये दूसरा विकेट है आज बड़ी घातक गेंदबाज़ी कर रहे है दिल्ली कैप्टिकल्स के बल्लेबाज़ों को नचा रहे है अपनी गूगली पर। शिखर धवन आज अच्छे टच में नहीं लग रहे था उन्होंने 31 गेंद में 34 रन बनाकर हुए आउट। 12 ओवरों में दिल्ली ने बनाये है 63 रन 3 विकेट खोकर।दिल्ली की आधी पारी समाप्त:

दिल्ली ने अपने पहले 10 ओवरों में केवल 54 रन ही बनाये है और उन्होंने 2 विकेट खोये है।

SRH की बढ़िया गेंदबाज़ी के आगे DC के बल्लेबाज़ फसे हुए नज़र आ रहे है। शिखर धवन को तो अभी तक बॉल को टाइम करने में समस्या हो रही।

आखरी के दस ओवरों का खेल बेहद ही रोमांचक होने वाला है बने रहिये उदय बुलेटिन के साथ।

दिल्ली का तीसरा विकेट गिरा :

शिखर धवन बने रशीद खान का शिकार। रशीद खान का ये दूसरा विकेट है आज बड़ी घातक गेंदबाज़ी कर रहे है दिल्ली कैप्टिकल्स के बल्लेबाज़ों को नचा रहे है अपनी गूगली पर। शिखर धवन आज अच्छे टच में नहीं लग रहे था उन्होंने 31 गेंद में 34 रन बनाकर हुए आउट। 12 ओवरों में दिल्ली ने बनाये है 63 रन 3 विकेट खोकर।

रिषभ की हीरोपंती:

रिषभ पंत ने अभिषेक शर्मा के ओवर की आखरी दो गेंदों पर लगाए 2 गगनचुम्बी छक्के।

खलील के ओवर में 16 रन आये:

खलील ने फिर किया एक महंगा ओवर दो गेंदों में शिमरोन हेटमेयर ने मारे 2 लाजवाब छक्के। दिल्ली कैपिटल को 29 गेंदों में 59 रन चाहिए।

शिमरोन हेटमेयर हुए आउट:

दो छक्के लगाने के बाद हेटमेयर बने भुवि का शिकार दिल्ली और हैदराबाद के मैच का रोमांच चरम पर है। किसी भी तरफ जा सकता है मैच। अभी भी दिल्ली कैपिटल्स को 24 गेंदों में 49 रनो की जरूरत है। रिषभ पंत और स्टोइनिस अभी भी क्रीच पर मौजूद है।

पंत का हुआ अंत:

रशीद खान आज ठान कर आये है की SRH को मैच जीता कर ही मानेंगे। रशीद खान ने अपने 4 ओवर केवल 14 रन दिया और 3 महत्वपूर्ण विकेट झटके। पंत ने 27 गेंद में 28 रन बनाकर हुए आउट। दिल्ली कैपिटल्स के लिए मुसीबते बढ़ती हुई। 15 गेंद में 40 रनो की दरकार है।

मार्कस स्टोइनिस भी हुए आउट:

स्टोइनिस 11 रन बनाकर हुए आउट। दिल्ली कैपिटल को 10 गेंदों में 32 रन चाहिए। दिल्ली कैपिटल्स का यहाँ से मैच जीतना मुश्किल होगा। उनके ६ विकेट गिर चुके है दिल्ली के लिए अक्षर पटेल और रबाडा खेल रहे है।

हैदराबाद ने जीता मैच:

हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को 15 रनो से हरा दिया है हैदराबाद की तरफ से रशीद खान ने अपने 4 ओवर में दिए मात्र 14 रन और झटके 3 बड़े विकेट उन्होंने कप्तान श्रेयस अय्यर, शिखर धवन और रिषभ पंत को किया आउट।

रशीद खान बने मैन ऑफ़ द मैच।

मैच का सारांश:

देखिये क्या बोला हैदराबाद के कप्तान ने डेब्यू कर रहे अब्दुल समद के बारे में:

आइये एक नज़र डालते है पॉइंट्स टेबल पर:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज ब्रेट ली ने की नटराजन की तारीफ:

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com