उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Ind Vs Aus, 3rd test, 4th day, Melbourne test
Ind Vs Aus, 3rd test, 4th day, Melbourne test
क्रिकेट

Ind Vs Aus, 3rd test, 4th day, Melbourne test: हार की तरफ बढ़ती आस्ट्रेलिया

उसे जीत के लिए अभी भी 261 रनों की दरकार है जबकि भारत को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त लेने के लिए पांच विकेट चाहिए।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

मेलबर्न: मेजबान आस्ट्रेलिया यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर भारत के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को हार की तरफ बढ़ती दिख रही है। भारत द्वारा दिए गए 399 रनों के जबाव में आस्ट्रेलिया ने चायकाल तक अपने पांच विकेट 138 रनों पर ही खो दिए हैं।

उसे जीत के लिए अभी भी 261 रनों की दरकार है जबकि भारत को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त लेने के लिए पांच विकेट चाहिए।

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 443 रनों पर घोषित की थी और आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 151 रनों पर ढेर कर दिया था। इस लिहाज से भारत दूसरी पारी में 292 रनों की बढ़त के साथ उतरा था। चौथे दिन के पहले सत्र में ही भारत ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 106 रनों पर घोषित कर मेजबान टीम को विशाल लक्ष्य दिया।

आस्ट्रेलिया हालांकि अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई। छह के कुल स्कोर पर ही उसने एरॉन फिंच (3) का विकेट खो दिया जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया। मार्कस हैरिस (13) रवींद्र जड़ेजा की गेंद पर शॉर्ट लेग पर मयंक अग्रवाल के हाथों लपके गए। पहले सत्र का अंत आस्ट्रेलिया ने दो विकेट के नुकसान पर 44 रनों के साथ किया।

दूसरे सत्र में उसे अपने दो भरोसेमंद बल्लेबाजों उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श से काफी उम्मीदें थी। यह दोनों भी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी समझते थे इसलिए आराम से खेल रहे थे। टीम का स्कोर 63 हो चुका था तभी ख्वाजा मोहम्मद शमी की बेहतरीन गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। उन्होंने 59 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाते हुए 33 रन बनाए।

ट्रेविस हेड ने मार्श का साथ दिया। इन दोनों ने भी शुरुआत अच्छी की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 51 रन जोड़ लिए थे। इससे आगे इन दोनों की साझेदारी नहीं जा पाई। बुमराह ने 114 के कुल स्कोर पर मार्श को आउट किया। मार्श ने 72 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाए।

मिशेल मार्श (10) बल्ले से एक बार फिर विफल रहे। उनका विकेट 135 के कुल स्कोर पर जड़ेजा ने लिया। चायकाल की घोषणा होने तक हेड 61 गेंदों पर दो चौके मार 29 रन बनाकर नाबाद हैं। उनके साथ कप्तान टिम पेन एक रन बनाकर खेल रहे हैं।आस्ट्रेलिया की हार यहां से तय लग रही है। मैच बचाने के लिए उसे किसी चमत्कार की ही जरूरत है। भारत के लिए अभी तक बुमराह और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए हैं। शमी के हिस्से एक विकेट आया है।

इससे पहले, भारत ने चेतेश्वर पुजारा (106), विराट कोहली (83), मयंक अग्रवाल (76) और रोहित शर्मा (नाबाद 63) की शानदार पारियों की मदद से विशाल स्कोर खड़ा किया था।

--आईएएनएस