ICC World Cup 2019 IND vs AFG
ICC World Cup 2019 IND vs AFG|Social Media
क्रिकेट

Live ICC World Cup: भारत ने अफगानिस्तान को 11 रन से हराया 

विराट ब्रिगेड से अफगानिस्तान का मुकाबला

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

टीम :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

अफगानिस्तान : गुलबदीन नैब (कप्तान), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जादरान, असगर स्टानिकजाई, हजरतुल्लाह जाजई, हसमतुल्लाह जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, अफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, समिउल्लाह शिनवारी, मोम्मद नबी, मोहम्मद शाहजाद, इकराम अली (विकेटकीपर)।

अफगानिस्तान को जादुई प्रदर्शन की उम्मीद

दूसरी ओर, अफगानिस्तान पिछले साल विश्व कप क्वालीफायर और एशिया कप में किए गए अपने जादुई प्रदर्शन को दोहराने में सफल नहीं हो पाया है। अब तक उसे पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से खराब प्रदर्शन किया है और उनकी फील्डिंग भी निराशाजनक रही है। राशिद खान अभी तक टूर्नामेंट में अपनी लय नहीं पा सके हैं और उन्हें कोई विकेट भी नहीं मिला है।

अफगानिस्तान को उम्मीद होगी कि उनके स्टार क्रिकेटर अपना सर्वश्रेष्ठ दें और प्रतियोगिता में अंक अर्जित करने में उनकी मदद करें।

भारत के चोटिल खिलाड़ी

शिखर धवन के बाहर होने और भुवनेश्वर कुमार जैसे प्रमुख खिलाड़ी के चोटिल होने से टीम प्रबंधन को थोड़ी चिंता हुई है लेकिन धवन के स्थान पर लोकेश राहुल ने जिस तरह का खेल दिखाया था, उससे यह चिंता थोड़ी कम हुई होगी।

धवन को अंगूठे में हुए फ्रैक्च र के कारण टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है। उनके स्थान पर ऋषभ पंत टीम में आए हैं। भुवनेश्वर को हैमस्ट्रिंग में चोट लगी है और वह अगले दो-तीन मैचों के लिए बाहर हुए हैं।

राहुल ने हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ सलामी बल्लेबाजी की भूमिका निभाई। भुवनेश्वर के स्थान पर मोहम्मद शमी का अगले मैच में खेलना लगभग तय माना जा रहा है।

विजय शंकर के भी टीम में शामिल होने पर भी संदेह है क्योंकि बुधवार को भारत के प्रशिक्षण सत्र के दौरान जसप्रीत बुमराह का यॉर्कर उनके पांव पर लगा जिसके बाद वह तकलीफ में दिखे। हालांकि, बुमराह ने बताया कि चोट गंभीर नहीं थी और शंकर खेलने के लिए फिट हैं।

भारत ने टॉस जीता

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया

टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिए। मैदान में ओपनिंग के लिए भारत की तरफ से रोहित शर्मा और केएल राहुल मैदान में उतरे। पहले ओवर में इंडिया ने 3 रन बनाये।

5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 17/1

5 ओवर के बाद भारत 1 विकेट के नुकसान पर 17 रन बना चुकी है। के एल राहुल (15) और विराट कोहली (1) मैदान पर हैं।

मुजीब उर रहमान 1 विकेट

7 ओवर के बाद भारत का स्कोर 32/1

7 ओवर के बाद भारत 1 विकेट के नुकसान पर 32 रन बना चुकी है। के एल राहुल (19) और विराट कोहली (13) मैदान पर हैं।

मुजीब उर रहमान 1 विकेट

19 ओवर के बाद भारत का स्कोर 83/2

19 ओवर के बाद भारत 2 विकेट के नुकसान पर 83 रन बना चुकी है। विजय शंकर (10) और विराट कोहली (42) मैदान पर हैं।

मुजीब उर रहमान 1 विकेट, मोहम्मद नबी 1 विकेट

21 ओवर के बाद भारत का स्कोर 97/2

31 ओवर के बाद भारत का स्कोर 136/4

31 ओवर के बाद भारत का स्कोर 4 विकेट पर 136 रन है। महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव क्रीज पर हैं।

रहमत शाह 1 विकेट, मुजीब उर रहमान 1 विकेट, मोहम्मद नबी 2 विकेट

अफगानिस्तान ने भारत को 224 रनों पर रोका

अफगानिस्तान ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी के दम पर आईसीसी विश्व कप-2019 में शनिवार को द रोज बाउल मैदान पर खेले जा रहे मैच में भारत को 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर सिर्फ 224 रनों पर ही रोक दिया। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे अधिक 67 रन बनाए।

केदार जाधव ने 52, लोकेश राहुल ने 30, विजय शंकर ने 29, महेंद्र सिंह धोनी ने 28 रनों का योगदान दिया।

अफगानिस्तान के लिए गुलबदीन नैब और मोहम्मद नबी ने दो-दो विकेट लिए। मुजीब उर रहमान, आफताब आलम, राशिद खान, रहमत शाह को एक-एक विकेट मिला।

मोहम्मद शमी ने पहली सफलता दिलाई

7वें ओवर में मोहम्मद शमी ने भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जाजई को 10 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया।

7 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर 21/1

7 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 21 रन है। रहमत शाह और गुलबदिन नाइब क्रीज पर मौजूद हैं।

अफगानिस्तान का 7वां विकेट गिरा, राशिद खान आउट

भारत ने अफगानिस्तान को 11 रनों से हराया

भारत ने आईसीसी विश्व कप-2019 के मैच में अफगानिस्तान को रोमांचक मैच में 11 रनों से हरा दिया। अफगानिस्तान ने गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन कर भारत को 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 224 रनों पर रोक दिया था, लेकिन उसके बल्लेबाज लक्ष्य हासिल नहीं कर पाए और 49.5 ओवरों में 213 रनों पर ढेर हो गए।

अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद नबी ने 52 रहमत शाह ने 36, गलुबदीन नैब ने 27 रन बनाए।

भारत के लिए मोहम्मज शमी ने हेट्रिक ली। इससे पहले, भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे अधिक 67 रन बनाए। केदार जाधव ने 52, लोकेश राहुल ने 30, विजय शंकर ने 29, महेंद्र सिंह धोनी ने 28 रनों का योगदान दिया।

अफगानिस्तान के लिए गुलबदीन नैब और मोहम्मद नबी ने दो-दो विकेट लिए। मुजीब उर रहमान, आफताब आलम, राशिद खान, रहमत शाह को एक-एक विकेट मिला।

शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम आज यहां रोज बाउल मैदान पर विश्व कप के मैच में अफगानिस्तान का सामना करेगी। भारत ने अभी तक दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है। भारत को शीर्ष क्रम ने लगातार अच्छी शुरूआत दिलाई है और गेंदबाजी एवं फील्डिंग में भी टीम ने अनुशासित प्रदर्शन किया है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com