उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
AUS vs IND, 2nd ODI, धोनी ने बनाया नाबाद 54 रन 
AUS vs IND, 2nd ODI, धोनी ने बनाया नाबाद 54 रन |BCCI-Twitter
क्रिकेट

AUS vs IND, 2nd ODI: एडिलेड में भारत की जीत के साथ कप्तान विराट को मिला ‘मैन ऑफ द मैच’

कप्तान विराट कोहली (104) और अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 55) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने दूसरे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

एडिलेड: कप्तान विराट कोहली (104) और अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 55) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने मंगलवार को एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 298 रन बनाए थे। भारत ने इस लक्ष्य को चार गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया। आस्ट्रेलिया के लिए शान मार्श ने 123 गेंदों पर 131 रनों की पारी खेली। उन्हें ग्लैन मैक्सवेल (48) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी भी की थी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत को रोहित शर्मा (43) और शिखर धवन (32) ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। यहां धवन जेसन बेहेरेनडॉर्फ की गेंद पर उस्मान ख्वाजा को कैच दे बैठे।

रोहित को कप्तान कोहली का साथ मिला। दोनों ने बिना किसी परेशानी के टीम के 100 रन पूरे किए। यहां 101 के कुल स्कोर पर रोहित मार्कस स्टोइनिस की गेंद को पुल करने के प्रयास में पीटर हैंड्सकॉम्ब को कैच दे बैठे।

कोहली ने अंबाती रायडू (24) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। यहां मैक्सवेल ने रायडू को आउट कर उन्हें अकेला छोड़ दिया। भारत का स्कोर अब 160 रनों पर तीन विकेट था और मैच जीतने के लिए उसे यहां एक बड़ी साझेदारी की जरूरत थी।

पूर्व कप्तान धोनी ने कोहली के साथ मिलकर टीम की जरूरत को पूरा किया और बिना किसी परेशानी के स्ट्राइक रोटेट करते हुए स्कोर बोर्ड को चला अपनी टीम को जीत की दहलीज पर ले जाते रहे।

इस कोहली ने पीटर सिडल द्वारा फेंके गए 43वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर वनडे क्रिकेट में अपना 39वां शतक पूरा किया। इसके अगले ओवर में ही हालांकि कोहली झाए रिचर्डसन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर मैक्सवेल के हाथों लपके गए। कोहली ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे।

यहां धोनी के कंधों पर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी थी जिसे उन्होंने दिनेश कार्तिक (नाबाद 25) के साथ मिलकर बखूबी निभाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 57 रन जोड़ टीम को जीत दिलाई।

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए सात रन चाहिए थे। धोनी ने पहली ही गेंद पर छक्का मार जीत पक्की की और अगली गेंद पर एक रन लेकर टीम को जीत दिलाई।

छक्के के साथ धोनी ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इस सीरीज में यह उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है। धोनी ने अपनी नाबाद पारी में 54 गेंदें खेलीं और दो छक्के मारे।

टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, दिनेश काíतक, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लैन मैक्सवेल, नाथन लॉयन, पीटर सिडल, झाए रिचर्डसन, जेसन बेहेरेनडॉर्फ।