उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
IND vs AUS, 2nd Test, Day 5 जीत का जश्न मनाते हुए आस्ट्रेलियाई  खिलाड़ी 
IND vs AUS, 2nd Test, Day 5 जीत का जश्न मनाते हुए आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी |Google
क्रिकेट

IND vs AUS, 2nd Test, Day 5: बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन से भारत 146 रनों से हारा, आस्ट्रेलिया ने की सीरीज में बराबरी

इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है। भारत ने पहला टेस्ट 31 रन से जीता था।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

पर्थ (Perth Stadium, Perth )| दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम भारत को अपने बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण यहां पर्थ स्टेडियम (Perth Stadium, Perth ) में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें (IND vs AUS, 2nd Test) और आखिरी दिन मंगलवार को मेजबान आस्ट्रेलिया के हाथों 146 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा। आस्ट्रेलिया की इस वर्ष मार्च में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर डरबन में मिली 118 रन की जीत के बाद से टेस्ट में यह पहली जीत है। वहीं, बतौर कप्तान टिम पेन की यह पहली जीत है।

इस जीत के साथ ही भारत और आस्ट्रेलिया (IND vs AUS, 2nd Test) ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है। भारत ने पहला टेस्ट 31 रन से जीता था।

आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे जबकि भारत पहली पारी में 283 रन पर ऑलआउट हो गया था। इस तरह आस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के आधार पर 43 रन की बढ़त थी। मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 243 रनों का स्कोर और बनाया और भारत के सामने जीत के लिए कुल 287 रनों का लक्ष्य रखा।

भारत और आस्ट्रेलिया (IND vs AUS, 2nd Test) सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीतकर ऐतिहासिक शुरुआत करने वाली भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को अपने कल के स्कोर पांच विकेट पर 112 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम लंच से पहले 28 रन और जोड़कर 140 रन पर ढेर हो गई।

कल के नाबाद बल्लेबाज हनुमा विहारी और ऋषभ पंत ने क्रमश: 24 और नौ रन से आगे खेलना शुरू किया। भारत को पहला झटका हनुमा (28) के रूप में 119 के स्कोर पर लगा। उन्हें मिशेल स्टार्क ने मार्कस हैरिस के हाथों कैच कराया।

इसके बाद पंत (30) भी टीम के 137 के स्कोर पर सातवें बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। पंत को नाथन लायन ने पीटर हैंडसकोंब के हाथों कैच कराकर अपना शिकार बनाया।

पंत के आउट होते ही अगले तीन रन के अंदर ही भारतीय टीम अपने तीन बल्लेबाजों उमेश यादव (2), ईशांत शर्मा (0) और जसप्रीत बुमराह (0) का विकेट गंवाकर 140 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। मोहम्मद शमी खाता खोले बिना नाबाद रहे।

इससे पहले, चौथे दिन भारत के लिए अजिंक्य रहाणे ने 30, मुरली विजय ने 20 और कप्तान विराट कोहली ने 17 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज तो दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए।

आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने 46 रन पर तीन विकेट, लायन ने 39 रन पर तीन विकेट, जोश हेजलवुड ने 24 रन पर दो विकेट और पैट कमिंस ने 25 रन पर दो विकेट लिए।

लायन को उनकी शानदारी गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उन्होंने मैच में 106 रन देकर कुल 8 विकेट अपने नाम किए।

इस टेस्ट के लिए दोनों देशों की इलेवन इस प्रकार रही:-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिशेल स्टॉर्क, पैट कमिंस, नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड

आपको बता दें कि, दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा।

--आईएएनएस