India vs Srilanka T20 In Guwahati stadium
India vs Srilanka T20 In Guwahati stadium|Google
क्रिकेट

क्रिकेट के मैच में हुआ उन चीजों का इस्तेमाल जो इतिहास में दर्ज हो गया । 

इतिहास में दर्ज हो गई ये अनोखी घटना।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

अगर आपसे कोई कहे कि क्रिकेट मैच के दौरान स्टेडियम ग्राउंड स्टाफ और बीसीसीआई के अधिकारी हेयर ड्रायर और स्ट्रीम आयरन लेकर दौड़ रहे है तो आपको बात हजम नहीं होगी, लेकिन असल मे ऐसा हुआ है, गुहावटी मैच के दौरान, भरोसा नहीं है चलो बता देते है।

दरअसल मामला गुहावटी के बरसापारा स्टेडियम में चल रहे भारत और श्रीलंका के तीन मैच जो टी ट्वेंटी के फॉर्म में खेले जाने है उनके पहले मैच की शुरुआत में ही इंद्र देवता नाराज हो गए और मैच के टॉस के बाद ही तेज बारिश शुरू हो गयी। बारिस के दौरान स्टेडियम और बीसीसीआई के कर्मियों ने पिच को गीला होने से बचाने के लिए पिच को ढक दिया, लेकिन जब बारिस समाप्त हुई तो मौके पर जाकर खिलाड़ियों और कर्मचारियों ने पाया कि पिच सही तरीके से न ढक पाने की वजह से कुछ जगहों पर गीली हो गयी थी।

इसके बाद हुआ अनोखे उपकरणों का इस्तेमाल :

स्टेडियम के ग्राउंड स्टाफ ने मैच के रेफरी और अंपायरो की सलाह के बाद गीली हुई पिच को सुखाने की कोशिशें शुरू कर दी। शुरुआत में तो ग्राउंड स्टाफ ने वैक्यूम का इस्तेमाल पिच सुखाने के लिए किया लेकिन जब वैक्यूम क्लीनर नमी और गीलेपन को सोखने में नाकाफी रहा तो ग्राउंड स्टाफ ने अनोखे प्रयोग करने शुरू कर दिए। इसके बाद यहाँ का नजारा देखते ही बनता था। किसी ग्राउंड स्टाफ के हाँथ में हेयर ड्रायर ( बाल सूखने वाली विद्युत चालित मशीन) और किसी के हाँथ में स्टीम आयरन ( कपड़े में इस्त्री करने वाला वह इस्त्री जिसमे से भाप निकलती है ) लेकर दौड़ता नजर आया और मैदान पर इनका जमकर इस्तेमाल भी किया गया। स्टीम आयरन को नैपकिन पेपर और कागज पर रखकर पिच को सुखाने या पिच की नमी को हटाने के लिए प्रयोग हुआ और हेयर ड्रायर का भी बखूबी इस्तेमाल किया गया, यहां आपको बताते चले कि वैश्विक क्रिकेट के इतिहास में इन उपकरणों का प्रयोग किसी भी मैच की किसी भी पिच के लिए नही किया गया है, ये क्रिकेट इतिहास की अपने प्रकार से पहली घटना साबित होगी।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com