RCB vs KXIP Live Update: पंजाब ने बैंगलोर को 97 रनों से हराया, विराट की सेना की शर्मनाक हार

RCB vs KXIP के मुकाबले की लाइव अपडेट: किंग्स इलेवन पंजाब बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मैच भारतीय समयानुसार आज शाम 7 : 30 से खेला जाएगा।
RCB vs KXIP Live Update: पंजाब ने बैंगलोर को 97 रनों से हराया, विराट की सेना की शर्मनाक हार
Dream 11 IPL KXIP VS RCB Today Live MatchUday Bulletin

लाइव स्कोर:

विराट कोहली (virat kohli) की टीम आरसीबी ने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर सीजन की शुरुआत जीत से की थी अब देखना ये होगा कि आज के मुकावले में विराट की सेना किंग्स इलेवन पंजाब की टीम का मुकावला कैसे करती है?

मैच के लाइव स्कोर और अपडेट्स के लिए बने रहिये उदय बुलेटिन के लाइव ब्लॉग के साथ।

KXIP का संभावित प्लेइंग:

लोकेश राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन/क्रिस गेल, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, कृष्णप्पा गौतम, क्रिस जॉर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई और मोहम्मद शमी

RCB का संभावित प्लेइंग:

विराट कोहली (कप्तान), एबी डि विलियर्स, जोश फिलिप (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन और मोहम्मद सिराज, आरोन फिंच, देवदत्त पडिक्कल

इस सीजन में RCB के मिजाज बदले-बदले से नजर आ रहे हैं:

विराट कोहली की अगुवाई वाली RCB ने इस साल अपना पहला मैच जीत कर सबको यह संदेश दे दिया है कि इस बार आरसीबी में खिताब जीतने का पूरा दमखम है पिछले कई सीजनों से विराट की सेना अपना पहला मैच हारकर टूर्नामेंट की शुरुआत करती थी लेकिन इस बार उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराकर अपने सीजन की धमाकेदार शुरुआत की है।

अगर बात की जाए आरसीबी के बल्लेबाजों की तो युवा बल्लेबाज देवदत्त पादिक्कल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत एक बेहतरीन हाफ सेंचुरी के साथ की।

हमेशा की तरह आरसीबी के लिए स्टार बल्लेबाज रहे एबी डिविलियर्स ने आरसीबी को मुश्किल परिस्थितियों से निकाल कर एक सम्मानजनक स्कोर की तरफ पहुंचाया था उन्होंने 51 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी।

इस बार विराट की सेना आईपीएल जीतकर जाना चाहती है:

भले ही विराट कोहली SRH के खिलाफ सस्ते में आउट हो गए हो लेकिन विराट कोहली एक बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और वह कभी भी अपने पुराने अंदाज मैं बैटिंग कर सकते हैं अब बात की जाए गेंदबाजों की तो SRH के खिलाफ मैन ऑफ द मैच रहे यूज़वेंद्र चहल ने पिछले मैच में शानदार गेंदबाजी करके आरसीबी को हारता हुआ मैच जिता दिया था इसी बात से पता चलता है कि आरसीबी इस बार हारने के लिए नहीं बल्कि जीतने के लिए आई है।

समझिये आंकड़ों का खेल:

क्रिकेट के खेल में आंकड़ों को बड़ी अहमियत दी जाती है और आईपीएल जैसे बड़े लीग में तो यह और भी बड़ी भूमिका निभाता है। आज IPL 2020 का छठवां मैच KXIP और RCB के बीच खेला जाना है। अभी तक IPL में पंजाब और आरसीबी की टक्कर 24 बार हो चुकी है जिसमें से दोनों टीमों ने 12-12 मैच जीते है। इस हिसाब से अभी तक दोनों में बराबरी का मुकाबला रहा है। आज का मैच एक डिसाइडर के रूप में भी देखा जा सकता है। अगर बात की जाए पिछले चार मुकाबलों की तो RCB ने KXIP को पिछले चार में से एक भी मैच जीतने नहीं दिया है। इसी वजह से आज के मैच में आरसीबी का पलड़ा कुछ भारी नजर आता है।

क्या है पिच का मिजाज?

Dubai international cricket stadium
Dubai international cricket stadiumGoogle Image

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच के मिजाज से बल्लेबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है, विकेट स्लो होने के कारण स्पिन गेंदबाजों को फ़ास्ट बॉलर की अपेक्षा ज्यादा विकेट मिल सकते हैं। टॉस जीतने वाली टीम को इस ग्राउंड पर पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए क्योंकि इस मैदान पर खेले गए 61 टी-20 मैचों में से 34 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं।

KXIP के कोच अनिल कुंबले ने कहा RCB है मजबूत टीम:

RCB ने ट्वीट कर दिखाया कप्तान कोहली का दम:

बेंगलुरु और पंजाब दोनों ही टीमें है खिताब से वंचित:

RCB और KXIP दोनों ही टीमें तलाश रही है अपना पहला IPL टाइटल। आईपीएल इतिहास में केवल तीन ही टीमों ने कभी भी IPL नहीं जीता है वह तीन टीमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(RCB), किंग्स इलेवन पंजाब(KXIP) और दिल्ली कैपिटल्स(DC) हैं। इन तीन में से दो टीमें आज का मुकाबला खेल रही है।

अगर बात की जाए आरसीबी की तो वह तीन बार आईपीएल का फाइनल खेल चुकी है।आरसीबी ने सबसे पहला फाइनल 2009 में अनिल कुंबले(Anil Kumble) की कप्तानी में खेला था। उसके बाद वह 2011 में भी आईपीएल फाइनल में जगह बनाने में सफल हुई थी।

लेकिन उसके बाद उन्हें फाइनल में पहुंचने के लिए करीब चार साल का लंबा इंतजार करना पड़ा और वह 2016 में विराट कोहली (virat kohli) की कप्तानी में आईपीएल फाइनल में पहुंची थी।

लेकिन आईपीएल जीतने में असमर्थ रही। अगर बात की जाए पंजाब की तो वह केवल अभी तक एक बार ही आईपीएल के फाइनल (2014) में जगह बनाने में कामयाब हुई है।

क्या आज पंजाब की टीम में होगी क्रिस गेल(Chris Gayle) की वापसी:

क्रिस गेल एक बेहद ही आक्रामक बल्लेबाज है और उनका आईपीएल रिकॉर्ड इस बात की गवाही देता है। उन्होंने IPL के 125 मैचों में 4484 रन 151.03 के स्ट्राइक रेट से बनाए है।IPL में क्रिस गेल ने अब तक 6 शतक और 28 अर्धशतक मारे हैं।जिसमें उनकी 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ खेली गई 66 गेंदों में 175 रनों की पारी को शायद ही कोई भूल सकता है। जिसमें उनके विशालकाय 17 छक्के भी शामिल था।

जैसा कि ज्ञात हो KXIP के लिए इस सीजन का पहला मैच नहीं खेले थे क्रिस गेल।

और पिछले मैच में KXIP के बल्लेबाज़ कुछ ख़ास नहीं कर पाए था। KXIP की टीम यह मैच 1 रन से हार गयी थी।

अब कयास लगाए जा रहे है कि क्रिस गेल आज का मैच खेल सकते है।

किंग्स इलेवन पंजाब(KXIP) के सुपर फैन ने बनाई KL Rahul की एक खूबसूरत तस्वीर।

RCB और KXI का प्लेइंग इलेवन:

  • RCB: विराट कोहली (कप्तान), एबी डी विलियर्स, शिवम दूबे, जोश फिलिप (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, डेल स्टेन, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल, देवदत्त पडीक्कल, आरोन फिंच

  • KXIP: केएल राहुल (कप्तान-विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिस्नोई, ग्लेन मैक्सेवल, जेम्स नीशम, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, निकोलस पूरन, सरफराज खान

मयंक और राहुल ने की पारी की शुरुआत:

KXIP पंजाब की तरफ से मैदान पर मयंक और केएल राहुल ओपनिंग के लिए मैदान पर उतर चुके है। दोनों ओपनिंग बल्लेबाज RCB के तेज़ गेंदवाज उमेश यादव का सामना करेंगे।

पंजाब के लिए पहला ओवर अच्छा रहा:

पहले ओवर में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने उमेश को काफी संभल कर खेला। इस ओवर में पंजाब ने बिना किसी नुकसान के एक ओवर में 8 रन बना लिए हैं।

KXIP के कैप्टेन केएल के 2000 रन पूरे किये:

3 ओवर तक पंजाब को कोई नुकसान नहीं:

3 ओवर का खेल खत्म हो चुका है और KXIP ने बिना कोई विकेट गंवाए 26 रन बना लिए हैं केएल राहुल 13 रन पर नाबाद हैं।

6 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 50-0

नवदीप सैनी के ओवर में मयंक अग्रवाल ने मारा कवर के क्षेत्र में मारा चौका। ओवर में आए 9 रन।

मयंक अग्रवाल हुए आउट।

पिछले मैच के हीरो चहल ने मयंक अग्रवाल को बनाया अपनी गूगली का शिकार। मयंक अग्रवाल अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे था। उन्होंने 20 गेंदों में बनाया 26 रन।

सुन्दर के ओवर में आया चौका।

वाशिंगटन सुन्दर के ओवर में आया 7 रन। बाल-बाल बचे केएल राहुल इनसाइड एज पर विकेट के पीछे मारा चौका।पंजाब का स्कोर 65/1 (8.0/20)

चहल ने डाला किफायती ओवर:

चहल आज बहुत खतरनाक गेंदबाज़ी कर रहे है उनकी गेंद पर रन बनाना बड़ा ही मुश्किल हो रहा। निकोलस पूरन को लगभग कर ही दिए था आउट। ओवर में दिए केवल 5 रन। पंजाब का स्कोर 70/1 (9.0/20)

उमेश के ओवर में आये 20 रन।

उमेश यादव ने फिर खड़ी करी विराट कोहली के लिए मुसीबते। जल्द ही ढूंढ़ना होगा कोई और विकल्प। नक़ल बाल डालने के चक्कर में करी नो बाल और फ्री हिट पे राहुल ने मारा सिक्स।पंजाब का स्कोर 90/1 (10.0/20)

चहल ने डाला एक और किफायती ओवर:

चहल की घातक गेंदों का कोई जवाब नहीं है राहुल और पूरन के पास।ओवर में दिए केवल 5 रन।पंजाब का स्कोर 95/1 (11.0/20)

चौका के साथ राहुल ने पूरी करी अपनी 50 रन

आईपीएल में राहुल का यह 17वां अर्धशतक है। इसी के साथ KXIP की टीम ने 100 रन भी पूरे कर लिए हैं। राहुल के साथ क्रीज पर निकोलस पूरन अभी भी बने हुए हैं।

निकोलस पूरन हुए आउट:

निकोलस पूरन के रूप में पंजाब का दूसरा विकेट गिर गया है। शिवम ने निकोलस को आउट कर पवेलियन भेज दिया है। KXIP ने 2 विकेट के नुकसान पर 115 रन बना लिए हैं। कप्तान राहुल अभी भी क्रीज पर बने हुए हैं।

15 ओवर पूरे हुए:

  • KXIP ने 2 विकेट खोकर 126 रन बना लिए हैं।

  • केएल राहुल अब भी 70 रनों पर नाबाद हैं।

  • 15 ओवर का खेल खत्म हो चुका है और क्रीज पर अब कप्तान राहुल का साथ देने ग्लैन मैक्सवेल आए हैं।

ग्लैन मैक्सवेल ने एक बार फिर निराश किया:

ग्लैन मैक्सवेल मात्र 5 रन बनाकर शिवम् दुबे का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। KXIP के पास अभी भी बड़ा स्कोर खड़ा करने का मौका है लेकिन पंजाब के बल्लेबाज साझेदारी नहीं कर पा रहे हैं।

शिवम् दुबे ने लिए 2 विकेट:

विराट ने छोड़ा राहुल का कैच:

KXIP के कप्तान केएल राहुल RCB के गेंदबाजों पर कहर बरपा रहे हैं। राहुल ने छक्का मारने के चक्कर में एक बड़ा शॉट खेला जहाँ कोहली से उनका कैच छूट गया वो 84 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

कोहली ने एक बार फिर छोड़ा राहुल का कैच, राहुल ने जमाया शतक:

विराट कोहली ने राहुल का एक और कैच छोड़ दिया है। इससे पहले 84 रनों पर राहुल का कैच कोहली के हाथों छूटा था। राहुल ने शतक जड़ दिया है। राहुल ने 62 गेंदों में शानदार शतक जड़ा है।

के एल राहुल की धमाकेदार पारी:

कप्तान केएल राहुल RCB के गेंदबाजों को बिल्कुल भी बख्श नहीं रहे हैं। राहुल ने शतक मारने के के बाद डेल स्टेन के एक ही ओवर में 3 छक्के और 2 चौके जड़ दिए। KXIP 200 रनों के करीब पहुंच रही है।

KXIP 206 पर 3, राहुल ने खेली शतकीय पारी:

मैच के अंतिम ओवरों में राहुल ने गेंदबाजों को जमकर धोया। राहुल ने 69 गेंदों में 132 रन बनाए हैं ये आईपीएल के इतिहास में किसी कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा रन हैं। KXIP ने 3 विकेट खोकर 206 रन बना लिए। RCB की तरफ से कोई भी गेंदबाज नहीं चल पाया।

पंजाब के कप्तान के एल राहुल का शतक देख कोहली भी बजाने लगे ताली:

राहुल का रिकॉर्ड:

राहुल ने 132 रनों की पारी खेलकर आईपीएल के इतिहास में कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं। राहुल अब आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान के साथ भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं। राहुल ने अपनी पारी में 7 छक्के और 14 चौके मारे हैं।

बंगलौर के सामने 207 रनों का लक्ष्य:

बैंगलोर ने अपनी पारी की शुरुआत की है

पडिक्कल सस्ते में हुए आउट:

बैंगलोर की तरफ से ओपनिंग के लिए पडिक्कल और फिंच आए थे लेकिन यहां पडिक्कल सस्ते में 1 रन बनाकर आउट हो गए। बैंगलोर ने अपना पहला विकेट 2 रन पर ही खो दिया अब क्रीज पर फिंच का साथ देने जोश फिलिप आए हैं।

RCB का दूसरा विकेट गिरा:

RCB का दूसरा विकेट गिरा, फिलिप आज अपना खाता भी नहीं खोल पाए और मोहम्मद शमी ने उन्हें 0 रन पर पवेलियन लौटा दिया। RCB मुश्किल में नजर आ रही है। 3 रन पर ही RCB के 2 विकेट गिर चुके हैं।

कप्तान कोहली बने कॉटरेल का शिकार:

विराट कोहली बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में हुए आउट ।कॉटरेल की गेंद उम्मीद से ज्यादा उछली और उनके बैट के ऊपरी हिस्से पर लगी । रवि बिश्नोई ने पकड़ा अच्छा कैच ।यहाँ से RCB के लिए मैच जीतना होगा बहुत मुश्किल। 5 रन पर ही RCB के 3 विकेट गिर चुके हैं।

6 ओवर के बाद RCB का स्कोर 40/3

फिंच और डी विलियर्स ने RCB की इनिंग को संभाला दोनों अच्छा खेल रहे है डी विलियर्स ने तो आते ही पावर हिटिंग शुरू कर दी है किंग्स के लिए डी विलियर्स का विकेट काफी महत्वपूर्ण होगा।

RCB का चौथा विकेट गिरा:

रवि बिस्नोई ने किया आरोन फिंच को लेग स्पिन गेंद पर बोल्ड। फिंच 21 गेंद में 20 रन बनाकर हुए आउट।

एबी डी विलियर्स भी हुए आउट:

किंग्स के स्पिनरों का दिखा दम पहले फिंच अब किया डी विलियर्स को आउट। डी विलियर्स आज बड़े अच्छे फॉर्म में लग रहे था।लेकिन ज्यादा जल्दबाज़ी कर बैठे और मुरुगन अश्विन की गेंद को बाउंड्री लाइन के बहार मारने के प्रयास में सरफ़राज़ के हाथो में खेल बैठे उन्होंने 18 गेंदों 28 रनों की पारी खेली।

10 ओवर के बाद RCB का स्कोर 63/5:

RCB की आधी पारी समाप्त 10 ओवर में बनाई मात्र 63 रन और गवा दिए 5 बहुमूल्य विकेट। अब तो आरसीबी को यहां से कोई करिश्मा ही जीता सकता है। आरसीबी के लिए दो युवा बल्लेबाज वॉशिंगटन सुंदर और शिवम दुबे किसके घातक गेंदबाजी से जूझ रहे हैं।

शिवम् दुबे ने मारा छक्का:

शिवम दुबे ने जेम्स नीशम को मारा एक लंबा छक्का। अब RCB को हर ओवर में कुछ इस तरह के बड़े शॉट्स की जरूरत है। 12 ओवर की समाप्ति के बाद RCB 80/5।

RCB के 2 ओवर में गिरे 2 और विकेट:

पहले मैक्सवेल ने शिवम दुबे को बोल्ड किया। उसके अगले ही ओवर में रवि बिश्नोई ने निचले क्रम के बल्लेबाज उमेश यादव को बोल्ड करके अपना दूसरा विकट लिए। अब RCB के लिए मैच में ज्यादा कुछ बचा नहीं है। उन्हें अब मैच जीतने की जगह मैच कम रनों ने हारने के बारे में सोचना चाहिए।

रवि बिश्नोई ने लिया एक और विकेट:

रवि बिश्नोई ने आउट किया वॉशिंगटन सुंदर को आउट। युवा बिश्नोई के लिए यह तीसरा विकेट है। कमाल की गेंदबाज़ी कर रहे है बिश्नोई। रकब का स्कोर 101-8 (15.2/20)

इरफ़ान पठान ने ली RCB की चुटकी:

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने कसा आरसीबी पर तंज और कहां क्या आरसीबी केएल राहुल के 132 रनो को पार कर पायेगी या नहीं ।

किंग्स एलेवेन पंजाब की पहली जीत:

केएल राहुल की धुआंधार पारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब(KXIP) को मिली अपनी पहली जीत। टॉस जीतकर विराट कोहली की टीम का पहले गेंदबाजी करने का फैसला गलत साबित हुआ और केएल राहुल के शतक की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने पहली इनिंग में 206 रन का विशाल लक्ष्य बनाया।

बिखर गए कोहली के धुरंधर 207 रनों का पीछा करने उतरी विराट कोहली की टीम केवल 109 रन ही बना पाई। और उसे करारी हार का सामना करना पड़ा। किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से रवि बिश्नोई और मुर्गन अश्विन दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए। किंग्स इलेवन पंजाब का अगला मैच 27 सितंबर को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ है। और आरसीबी का अगला मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ 28 सितंबर को है।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com